THDC Engineer भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएचडीसी) ने हाल ही में 2023 के लिए अपने इंजीनियर भर्ती अभियान की घोषणा की है, जिसमें इंजीनियरिंग स्नातकों को बिजली क्षेत्र में कई पदों के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर उद्योग में एक अग्रणी संगठन के रूप में, टीएचडीसी उन लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत कार्य वातावरण प्रदान करता है जिनके पास अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कौशल और समर्पण है। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य 45 रिक्तियों को भरना है, जिससे युवा इंजीनियरों के लिए इस फलते-फूलते उद्योग में अपना करियर शुरू करने का यह एक उत्कृष्ट अवसर है।

जैसा कि भारत सतत ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, बिजली क्षेत्र में कुशल इंजीनियरों की मांग बढ़ रही है। इस विकास गाथा में टीएचडीसी एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जो राष्ट्र को विश्व स्तरीय पनबिजली समाधान प्रदान करता है। एक इंजीनियर के रूप में संगठन में शामिल होने से उम्मीदवारों को अत्याधुनिक परियोजनाओं पर काम करने और भारत की ऊर्जा सुरक्षा में योगदान करने का अवसर मिलेगा। यह न केवल एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करने का मौका है बल्कि देश के भविष्य पर स्थायी प्रभाव डालने का अवसर भी है।

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस सहित विभिन्न विषयों में बीई, बीटेक या बीएससी इंजीनियरिंग डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुला है। यह सुनिश्चित करता है कि संगठन बिजली क्षेत्र में अपनी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त बनाए रखने के लिए विविध विशेषज्ञता वाली प्रतिभाओं को आकर्षित करता है। एक निष्पक्ष और पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी शैक्षणिक योग्यता, योग्यता के बाद के अनुभव और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – टीएचडीसी लिमिटेड
भर्ती परीक्षा का नाम – टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित -अभियंता
भर्ती प्रकार – फिक्स्ड टर्म बेसिस
भर्ती श्रेणी – पीएसयू नौकरियां

टीएचडीसी इंजीनियर के लिए वेतन / वेतनमान

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए चयनित उम्मीदवारों को रुपये का आकर्षक वेतन पैकेज दिया जाएगा। 60,000/- प्रति माह। यह प्रतिस्पर्धी वेतन उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि संगठन संचालन और सेवा वितरण के अपने उच्च मानकों को बनाए रखता है। मूल वेतन के अलावा, टीएचडीसी के कर्मचारी कंपनी की नीतियों के अनुसार कई अन्य लाभों और भत्तों की अपेक्षा कर सकते हैं।

टीएचडीसी में इंजीनियर के रूप में शामिल होने के लाभ

टीएचडीसी में एक इंजीनियर के रूप में, उम्मीदवार आकर्षक वेतन पैकेज के अलावा कई लाभों का आनंद लेने की उम्मीद कर सकते हैं। कर्मचारियों के पास निरंतर सीखने और कौशल विकास के अवसरों तक पहुंच होगी, जिससे वे नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों और प्रौद्योगिकियों के साथ अद्यतित रह सकेंगे। इसके अलावा, टीएचडीसी एक सहायक कार्य वातावरण प्रदान करता है जो पेशेवर विकास, कार्य-जीवन संतुलन और नौकरी की सुरक्षा को बढ़ावा देता है, जिससे यह उन महत्वाकांक्षी इंजीनियरों के लिए एक आदर्श नियोक्ता बन जाता है जो बिजली क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 का उद्देश्य विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों में कुल 45 रिक्तियों को भरना है। यह इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए बिजली क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित संगठन के साथ एक स्थान हासिल करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करता है। उपलब्ध पदों की सीमित संख्या के साथ, प्रतिस्पर्धा अधिक होने की उम्मीद है, और उम्मीदवारों को उनके चयन की संभावना बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने आवेदन जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

विषयवार रिक्तियों का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
रिक्ति
इंजीनियर (सिविल)
15
इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)
10
इंजीनियर (मैकेनिकल)
10
इंजीनियर (आईटी)
10

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल (पावर), इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, पावर सिस्टम्स और हाई वोल्टेज, पावर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल में बीई, बी.टेक या बी.एससी इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए। , यांत्रिक और स्वचालन, कंप्यूटर विज्ञान, या सूचना प्रौद्योगिकी।

योग्य विषयों की यह विविध श्रेणी सुनिश्चित करती है कि संगठन बिजली क्षेत्र में अपनी निरंतर सफलता में योगदान करने के लिए प्रतिभा की एक विस्तृत श्रृंखला को आकर्षित करता है। पोस्ट और अनुशासन वार पात्र शाखाओं का विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) इंजीनियर (सिविल)
एक वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ सिविल इंजीनियरिंग (बीई/बी.टेक/बीएससी-इंजी.) में पूर्णकालिक नियमित स्नातक डिग्री
2) इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)
एक साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल (पावर) / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर सिस्टम और हाई वोल्टेज / पावर इंजीनियरिंग (बीई / बी.टेक / बी.एससी- इंजीनियरिंग) में पूर्णकालिक नियमित स्नातक की डिग्री।
2) इंजीनियर (मैकेनिकल)
एक वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ मैकेनिकल / मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग (बीई / बी.टेक / बी.एससी-इंजीनियरिंग) में पूर्णकालिक नियमित स्नातक डिग्री।
3) इंजीनियर (आईटी)
एक वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक बीई / बीटेक / बी.एससी (इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी) / एमसीए / स्तर “बी” परीक्षा

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट उपलब्ध हैं।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष, ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी-सामान्य / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट है। PwBD-OBC (NCL) उम्मीदवारों के लिए, छूट 13 वर्ष है, और PwBD-SC/ST उम्मीदवारों के लिए, यह 15 वर्ष है। यह विभिन्न श्रेणियों में सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करता है।

टीएचडीसी में इंजीनियर के लिए चयन प्रक्रिया

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं – शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों का मूल्यांकन, योग्यता के बाद के अनुभव का मूल्यांकन और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार।

यह व्यापक चयन प्रक्रिया उपलब्ध पदों के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि संगठन सेवा वितरण और परिचालन दक्षता के अपने उच्च मानकों को बनाए रखता है।

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी (एनसीएल) / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को रुपये का गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क देना होगा। ऑनलाइन मोड के माध्यम से 600। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिक और विभागीय उम्मीदवारों (केवल टीएचडीसीआईएल कर्मचारियों) को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

यह शुल्क संरचना सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक निष्पक्ष और समावेशी आवेदन प्रक्रिया सुनिश्चित करती है।

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 ने 08.05.2023 को शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया के साथ 03.05.2023 को अपनी अधिसूचना जारी की है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 05.06.2023 है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन महत्वपूर्ण तिथियों का ध्यान रखें और अंतिम समय की जटिलताओं से बचने के लिए समय सीमा से पहले अपने आवेदन जमा करें। टीएचडीसी के साथ एक इंजीनियर के रूप में बिजली क्षेत्र में शामिल होने का यह शानदार अवसर न चूकें!

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
03.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
08.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
05.06.2023

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और टीएचडीसी इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक https://www.thdc.co.in

Leave a Comment