Hotel Management कैसे करें? होटल मैनेजमेंट जॉब की सैलरी कितना होता है? जाने सब कुछ



होटल मैनेजमेंट की नौकरी एक बड़ी और विस्तृत क्षेत्र है जो व्यवसायिक, आर्थिक और व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करता है। होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में विभिन्न पदों पर नौकरियां होती हैं जैसे कि होटल मैनेजर, रेस्टोरेंट मैनेजर, बार मैनेजर, बैनक्वेट मैनेजर, सेल्स मैनेजर, फूड एंड बेवरेज मैनेजर आदि।

होटल मैनेजर का काम विभिन्न होता है जैसे कि संस्थान का प्रबंधन, रूम सर्विस, फूड और बेवरेज सेवा, ग्राहक सेवा, कार्यक्रम प्रबंधन और बजट प्रबंधन। रेस्टोरेंट मैनेजर का काम खाद्य सेवा का प्रबंधन होता है, जो रेस्तरां की संचालन और लाभ को बढ़ाने में मदद करता है। बार मैनेजर का काम बार का संचालन, सामग्री विनिर्माण और ग्राहक सेवा का प्रबंधन करना होता है।

बैनक्वेट मैनेजर इवेंट या बैनक्वेट की व्यवस्था करता है और यात्रियों और ग्राहकों के लिए खाने की सेवा उपलब्ध कराता है।

“Where every detail matters.”

होटल मैनेजमेंट की नौकरी फायदे क्या है ?(Benifits in Job)



होटल मैनेजमेंट की नौकरी कई फायदे प्रदान करती है। कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं:

1) करियर के विकास के अवसर: होटल मैनेजमेंट में नौकरी करने से करियर के विकास के कई अवसर होते हैं। यह आपको संभवतः विभिन्न शहरों और देशों में नौकरी के लिए मौके देता है।

2)उच्च वेतन: होटल मैनेजरों और अन्य पदों के लिए उच्च वेतन प्रदान किए जाते हैं।

3)स्थायी रोजगार: होटल मैनेजमेंट उद्योग एक स्थायी रोजगार विकल्प हो सकता है। इस उद्योग में अधिकांश नौकरियों के लिए लंबी अवधि तक काम करने के अवसर होते हैं।

4)उत्साहजनक अनुभव: होटल मैनेजमेंट उद्योग में काम करने से आप बहुत सारे उत्साहजनक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए सक्रिय तौर पर काम करते हैं।

5) समाज सेवा: होटल मैनेजमेंट उद्योग में काम करने से आप समाज सेवा करते हैं।

होटल मैनेजमेंट की नौकरी के साथ कुछ नुकसान क्या क्या है?(Loss in Job)


होटल मैनेजमेंट की नौकरी के साथ कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. अस्थिरता: होटल मैनेजमेंट उद्योग में नौकरी करने का एक नुकसान यह हो सकता है कि यह अस्थिर हो सकता है। यह उद्योग सीजण के अनुसार बदलता रहता है और आपको किसी नए स्थान में रहने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है।
  2. बढ़ते काम के दबाव: होटल मैनेजमेंट में काम करने से पहले आपको समय के तनाव के साथ काम करना पड़ सकता है। आपके पास कई उपचार और समस्याओं को हल करने के लिए कम समय हो सकता है।
  3. शारीरिक श्रम: होटल मैनेजमेंट की नौकरी शारीरिक श्रम और असामान्य काम के बारे में हो सकती है, जो आपको अधिक थका देता है।
  4. अधिक दबाव: होटल मैनेजमेंट उद्योग में काम करने से पहले आपको दबाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको नैतिक और आवश्यकता के अनुसार अक्सर कठिन फैसलों को लेने की आवश्यकता होती है।

होटल मैनेजमेंट में कौन से कौन से पद होते हैं?(Hotel Management Rank)


होटल मैनेजमेंट श्रृंखला में कई अलग-अलग पद होते हैं। कुछ उन पदों के नाम निम्नलिखित हैं:

  1. फूड एंड बेवरेज मैनेजर
  2. रूम डिविजन मैनेजर
  3. किचन मैनेजर
  4. हाउसकीपिंग मैनेजर
  5. एग्जीक्यूटिव शेफ
  6. सेल्स एंड मार्केटिंग मैनेजर
  7. फ्रंट ऑफिस मैनेजर
  8. इनवेंट्री मैनेजर
  9. इवेंट्स मैनेजर
  10. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर
  11. बार मैनेजर
  12. रिस्टोरेंट मैनेजर
  13. ट्रेनिंग मैनेजर
  14. ट्रेवल डेस्क मैनेजर
  15. फ्रंट डेस्क ऑपरेटर

ये कुछ मुख्य पद हैं, लेकिन इसके अलावा भी अन्य पद हो सकते हैं जैसे कि वेलनेस मैनेजर, बैनक्वेट मैनेजर, नाईट ऑडिटर आदि।

होटल मैनेजमेंट नौकरी में शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?(Education qualification)



होटल मैनेजमेंट की नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए भिन्न हो सकती है। निम्नलिखित पदों के लिए आमतौर पर शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है:

1) बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM): बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM) कोर्स एक चार वर्षीय शैक्षणिक पाठ्यक्रम होता है, जिसमें छात्रों को होटल मैनेजमेंट की सम्पूर्ण जानकारी मिलती है। इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, आप होटल श्रृंखला के विभिन्न पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

2) डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट (DHM): डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट (DHM) एक दो वर्षीय कोर्स होता है, जिसमें छात्रों को होटल मैनेजमेंट की मूल जानकारी दी जाती है। इस कोर्स के बाद, आप होटल श्रृंखला के कुछ पदों के लिए अर्ज कर सकते हैं।

3) स्नातकोत्तर डिग्री: कुछ उच्चतर स्तर की पदों के लिए, आपको स्नातकोत्तर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है।

होटल मैनेजमेंट की नौकरी नौकरी में शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए? (Physical qualification)


होटल मैनेजमेंट की नौकरी में फिजिकल क्वालिफिकेशन आमतौर पर अधिक जरूरी नहीं होती है। लेकिन अगर आप कुछ ऐसी नौकरियों को जानना चाहते हैं जो थोड़ी सी शारीरिक शक्ति मांगती हैं, तो कुछ उन नौकरियों के नाम निम्नलिखित हैं:

  1. हाउसकीपिंग स्टाफ
  2. फूड सर्विस स्टाफ
  3. पॉर्टर
  4. रूम सर्विस स्टाफ
  5. बेल बॉय
  6. किचन स्टाफ

ये सभी नौकरियां आपको कुछ न कुछ शारीरिक काम करने के लिए कह सकती हैं, जैसे कि सामान उठाना, रूम सजाना, खाना सर्विस करना आदि।

होटल मैनेजमेंट की नौकरियों के लिए आयु सीमा कितनी होती है? (Age limit)

होटल मैनेजमेंट की नौकरियों के लिए आयु सीमा विभिन्न होती है और इसे भिन्न-भिन्न कंपनियों द्वारा निर्धारित किया जाता है। आमतौर पर, होटल मैनेजमेंट की नौकरियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30-35 वर्ष के बीच होती है। हालांकि, इसमें अलग-अलग कंपनियों द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन करना आवश्यक होता है। इसलिए, आपको अधिक जानकारी के लिए उन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

होटल मैनेजमेंट की नौकरी में सैलरी कितनी मिलती है?(Salary Package)



होटल मैनेजमेंट के कुल मिलाकर सैलरी पैकेज का आकलन करना मुश्किल होता है क्योंकि यह नौकरियों के प्रकार, कंपनी के आकार और स्थान आदि पर निर्भर करता है। हालांकि, आमतौर पर, होटल मैनेजमेंट के स्टार्टिंग सैलरी पैकेज रू. 2-4 लाख प्रति वर्ष होता है।

इसके अलावा, कुछ बड़े होटलों और आईटीसी कंपनियों में होटल मैनेजमेंट के उच्च स्तर के पदों के लिए वेतन पैकेज अधिक होता है। उन्हें लाखों रुपये प्रति महीने तक के सैलरी पैकेज के साथ प्रस्ताव किए जाते हैं।

फिर भी, सैलरी पैकेज के संबंध में एक बात याद रखना आवश्यक है कि यह सिर्फ आपकी नौकरी के अंश होता है और आपकी संभावित क्षमता, उद्यम और अनुभव के आधार पर बढ़ता रहता है।

“Your comfort is our priority.”

होटल मैनेजमेंट के बाद विदेश में काम करने का मौका मिलता है ?(Foreign Job Offers)

होटल मैनेजमेंट की नौकरी में विदेश में काम करने का मौका मिलता है। आजकल दुनिया भर में होटल उद्योग में बड़ी मात्रा में नौकरियां हैं और अधिकांश होटल उद्योग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधारित होते हैं। ऐसे में, यदि आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रहे हैं तो आपके पास विदेश में काम करने का मौका हो सकता है।

विदेशों में होटल उद्योग में नौकरियों की मांग बढ़ती जा रही है, और वहाँ आपको बेहतर वेतन और अन्य लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा, विदेश में काम करने से आपको नई देशों के संस्कृति, भाषा और लोगों से मिलने का भी मौका मिलता है।

लेकिन, विदेश में काम करने के लिए आपके पास उच्च स्तर की अंग्रेजी भाषा की जानकारी और अनुभव होना चाहिए। आपको अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ आपके विदेशी दल के साथ भी काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

होटल मैनेजमेंट संबंधित नौकरियों के लिए आवेदन कहा करे?(Where is Applied)

होटल मैनेजमेंट के लिए आप विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से इस कोर्स को कर सकते हैं। वहां से आप अपने शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर किसी भी अन्य देश में या भारत में होटलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप ऑनलाइन पोर्टल पर भी होटल मैनेजमेंट संबंधित नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment