JE (BTSC) जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023: बिहार सरकार के विभागों में 7187 रिक्तियां

बिहार सरकार के विभागों में 7187 रिक्तियों के साथ बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 की खोज करें। इस अविश्वसनीय अवसर के लिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और चयन मानदंड के बारे में जानें।

BCS कनिष्ठ अभियंता (JE) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) ने जूनियर इंजीनियर (JE) भर्ती 2023 के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए एक रोमांचक भर्ती अभियान जारी किया है। सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों के लिए बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 7187 रिक्तियां उपलब्ध हैं। यह भर्ती योग्य इंजीनियरों के लिए सरकारी क्षेत्र में शामिल होने और बिहार के विकास और विकास में योगदान करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करती है।

BTSC का उद्देश्य सिविल और इलेक्ट्रिकल डोमेन में जूनियर इंजीनियर पदों के लिए कुशल और समर्पित इंजीनियरों को नियुक्त करना है। चयनित उम्मीदवार बिहार में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव में योगदान के लिए जिम्मेदार होंगे। एक प्रतिस्पर्धी वेतन पैकेज और कई लाभों के साथ, यह भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों के लिए एक पुरस्कृत और पूरा करियर प्रदान करता है।

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा सहित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा, अनुभव मूल्यांकन, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी। सफल उम्मीदवारों को बिहार सरकार के विभागों में एक आशाजनक कैरियर का आनंद मिलेगा, जो राज्य के समग्र विकास में योगदान देगा। अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC)
भर्ती परीक्षा का नाम – बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – कनिष्ठ अभियंता (जेई)
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – बिहार सरकार नौकरियां

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर (जेई) के लिए वेतन / वेतनमान

BCS जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 चयनित उम्मीदवारों के लिए एक आकर्षक वेतन पैकेज प्रदान करता है। वेतनमान ₹44,900 से ₹1,42,400 की वेतन सीमा के साथ 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 07 के अंतर्गत आता है। यह 9,300-34,800 रुपये के पुराने पे बैंड और 4,600 रुपये के ग्रेड पे के बराबर है।

प्रतिस्पर्धी वेतन कुशल और प्रेरित इंजीनियरों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सरकारी विभागों में अपने काम के माध्यम से बिहार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कर्मचारी सरकारी मानदंडों के अनुसार विभिन्न भत्तों और लाभों की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे सार्वजनिक क्षेत्र में एक सुरक्षित और पुरस्कृत कैरियर प्रदान किया जा सके।

बीटीएससी के माध्यम से कनिष्ठ अभियंता के रूप में शामिल होने के लाभ

बिहार सरकार के विभागों में एक जूनियर इंजीनियर के रूप में शामिल होने से कई लाभ मिलते हैं। एक प्रतिस्पर्धी वेतन और नौकरी की सुरक्षा के अलावा, सफल उम्मीदवार एक स्थिर कार्य वातावरण, कैरियर के विकास और विकास के अवसर, और बिहार के बुनियादी ढांचे और समग्र प्रगति पर सार्थक प्रभाव डालने के अवसर की उम्मीद कर सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में एक जूनियर इंजीनियर के रूप में कार्य करना उपलब्धि और गर्व की भावना प्रदान करता है क्योंकि कर्मचारी सक्रिय रूप से राज्य की बेहतरी में योगदान करते हैं।

बीटीसीएस जेई भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

BTSC जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 में बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 7187 रिक्तियां शामिल हैं। रिक्तियां दो इंजीनियरिंग विषयों के बीच वितरित की जाती हैं: जूनियर इंजीनियर (सिविल) के लिए 6,988 पद और जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के लिए 199 पद उपलब्ध हैं। रिक्तियों की यह विशाल संख्या योग्य उम्मीदवारों को सरकारी क्षेत्र में एक पद सुरक्षित करने और बिहार के विकास और विकास की दिशा में काम करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

पोस्ट नाम और डोमेन रिक्ति

कनिष्ठ अभियंता (सिविल) 6988
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) 199

बीटीसीएस जेई के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

BCS जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास आवश्यक शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। ये योग्यताएं सुनिश्चित करती हैं कि उम्मीदवारों के पास बिहार में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव में प्रभावी योगदान देने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान है।

पोस्ट नाम और डोमेन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) –प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में डिप्लोमा

कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) -प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में डिप्लोमा

BCS कनिष्ठ अभियंता (JE) भर्ती के लिए आयु सीमा

BCS जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा पुरुष उम्मीदवारों के लिए 18-37 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 18-40 वर्ष निर्धारित की गई है। ये सीमाएं सुनिश्चित करती हैं कि उम्मीदवारों के पास जूनियर इंजीनियर की जिम्मेदारियों को संभालने के लिए आवश्यक परिपक्वता और अनुभव हो।

आयु में छूट बिहार सरकार के नियमों के अनुसार लागू है, जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीडब्ल्यूडी जैसे कुछ आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए रियायत प्रदान करते हैं। इस आयु छूट का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया में समान अवसर और समावेशिता को बढ़ावा देना है।

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

BCS कनिष्ठ अभियंता भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के कौशल, ज्ञान और अनुभव का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई चरण शामिल हैं। इस प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा (75% वेटेज) शामिल है, जिसके बाद उम्मीदवारों के अनुभव (25% वेटेज) का मूल्यांकन किया जाता है।

लिखित परीक्षा और अनुभव मूल्यांकन के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। ये चरण सुनिश्चित करते हैं कि बिहार सरकार के विभागों में कनिष्ठ अभियंता पदों के लिए केवल सबसे उपयुक्त और सक्षम उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

बीटीसीएस जेई भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है। बिहार के सामान्य पुरुष उम्मीदवारों और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों (पुरुष और महिला दोनों) को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

बिहार से महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार 150 रुपये के कम शुल्क के लिए पात्र हैं।

आवेदन शुल्क यह सुनिश्चित करता है कि भर्ती प्रक्रिया की समग्र गुणवत्ता को बनाए रखते हुए केवल वास्तविक रूप से इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ही आवेदन करें।

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

BCS कनिष्ठ अभियंता भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं: अधिसूचना 25 अप्रैल 2023 को जारी की गई थी, और आवेदन प्रक्रिया 22 मई 2023 से शुरू हुई थी। इच्छुक उम्मीदवारों को अंतिम तिथि तक अपना आवेदन जमा करना होगा, जो कि 21 जून 2023 है।

उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इन तिथियों के बारे में जागरूक हों और अंतिम समय की जटिलताओं से बचने के लिए अपने आवेदन समय पर जमा करें। भर्ती समयरेखा के साथ अद्यतन रहने से उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के लिए प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद मिलती है और उनकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
25.04.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
22.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
21.06.2023

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक लागू करें

बीटीसीएस जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे दिया गया है – https://btsc.bih.nic.in/

Leave a Comment