Indian Oil भर्ती GATE 2023 के माध्यम से : इंजीनियर / अधिकारी / ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर के रूप में शामिल हों

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती पर व्यापक विवरण देखें। नौकरी की भूमिकाओं, वेतन, पात्रता, चयन प्रक्रिया, और अधिक पर प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करें। भारत की शीर्ष सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में से एक में एक इंजीनियर, अधिकारी या स्नातक अपरेंटिस के रूप में काम करने का अवसर न चूकें।

गेट 2023 के माध्यम से आईओसीएल भर्ती – अधिसूचना विवरण

इंजीनियरिंग डोमेन के उम्मीदवारों को आमंत्रित करती है। भर्ती का उद्देश्य इंजीनियर, अधिकारी और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर की भूमिकाओं के लिए पदों को भरना है। अपने GATE 2023 स्कोर का लाभ उठाते हुए, आप एक प्रतिष्ठित संगठन का हिस्सा बन सकते हैं जो विकास और आत्म-विकास के अवसर प्रदान करता है।

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती सार्वजनिक क्षेत्र में एक पुरस्कृत कैरियर में खुद को स्थापित करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रास्ते खोलती है। पिछले रुझानों के साथ पर्याप्त संख्या में रिक्तियों का संकेत मिलता है, इस वर्ष भी संगठन द्वारा लगभग 200-250 रिक्तियों की घोषणा करने की उम्मीद है। यह उम्मीदवारों के लिए अपने कैरियर प्रक्षेपवक्र को बदलने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है।

गेट 2023 के माध्यम से आईओसीएल भर्ती के लिए आवेदन करना आईओसीएल में एक आकर्षक कैरियर पर नजर रखने वाले इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए एक रणनीतिक कदम हो सकता है। प्रतिस्पर्धी वेतनमान और लाभों के वर्गीकरण के साथ, एक प्रतिष्ठित पीएसयू में एक आशाजनक स्थिति को सुरक्षित करने का आपका मौका केवल एक आवेदन दूर है। अपने कैलेंडर को चिह्नित करना सुनिश्चित करें और 1-22 जून, 2023 के बीच आवेदन करें।अधिसूचना विवरण संगठन का नामइंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) भर्ती परीक्षा का नाम -गेट 2023 के माध्यम से आईओसीएल भर्तीपोस्ट – अधिसूचितइंजीनियर / अधिकारी और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियरभर्ती प्रकार – नियमित अवसर और शिक्षुता अवसर (दोनों) भर्ती श्रेणीपीएसयू नौकरियां

GATE के माध्यम से भर्ती IOCL में इंजीनियर / ऑफिसर और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर के लिए वेतन / वेतनमान

आईओसीएल द्वारा पेश किया जाने वाला पारिश्रमिक ढांचा निस्संदेह आकर्षक है। GATE के माध्यम से IOCL में इंजीनियर / अधिकारी पदों के लिए चुने गए उम्मीदवार रुपये के मूल वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। 50,000 / – प्रति माह, रुपये के वेतनमान के भीतर आते हैं। 50,000 – 1,60,000। मूल वेतन के अलावा, उम्मीदवारों को महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, चिकित्सा सुविधाएं, ग्रेच्युटी और भी बहुत कुछ मिलेगा, पारिश्रमिक का सकल मूल्यांकन लगभग ₹ 16.80 लाख प्रति वर्ष है। इसके अलावा, प्रदर्शन-संबंधी वेतन आपकी कड़ी मेहनत के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करता है।

यदि आप ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर के रूप में चुने जाते हैं, तो आपको रुपये के एक निश्चित मासिक वजीफे से सम्मानित किया जाएगा। आपकी शिक्षुता अवधि के दौरान 60,000।

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए रिक्ति विवरण

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए पात्रता मानदंड के लिए उम्मीदवारों को प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में BE या B.Tech की आवश्यकता होती है। इस शैक्षणिक योग्यता के अलावा एक वैध GATE 2023 स्कोर भी अनिवार्य है। इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आवेदन करने से पहले इन शर्तों को पूरा करते हैं।

योग्य इंजीनियरिंग शाखाओं और शाखावार GATE 2023 पेपर्स का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

B.Tech./BE / समकक्ष में इंजीनियरिंग अनुशासन
योग्य गेट 2023 अनुशासन
1) केमिकल इंजीनियरिंग (पेट्रोकेमिकल्स / पॉलिमर / प्लास्टिक इंजीनियरिंग सहित लेकिन रबर / ऑयल / पेंट टेक्नोलॉजी / सर्फैक्टेंट टेक्नोलॉजी / सिरेमिक इंजीनियरिंग इत्यादि को छोड़कर)
केमिकल इंजीनियरिंग गेट कोड – सीएच
2) सिविल इंजीनियरिंग (निर्माण/पर्यावरण/परिवहन इंजीनियरिंग आदि को छोड़कर)
सिविल इंजीनियरिंग गेट कोड – सीई
3) कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग सहित लेकिन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी आदि को छोड़कर)।
4) कंप्यूटर साइंस गेट कोड – सीएस
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग सहित लेकिन इलेक्ट्रिकल और संचार / पावर इंजीनियरिंग / दूरसंचार इंजीनियरिंग आदि को छोड़कर)
5) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग गेट कोड – ईई
इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग सहित लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग / टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग आदि को छोड़कर)
6) इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग गेट कोड – IN
मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ऑटोमेशन / ऑटोमोबाइल / इंडस्ट्रियल / मैन्युफैक्चरिंग / पावर / प्रोडक्शन इंजीनियरिंग / माइनिंग इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, माइनिंग एंड मशीनरी / मरीन इंजीनियरिंग / रोबोटिक्स / वेल्डिंग आदि को छोड़कर)
7) मैकेनिकल इंजीनियरिंग गेट कोड – एमई

GATE 2023 के माध्यम से IOCL इंजीनियर / अधिकारी और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर भर्ती के लिए आयु सीमा

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य / EWS श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित आयु सीमा 26 वर्ष है। हालांकि, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है। अपनी योग्यता निर्धारित करने के लिए इन विशिष्टताओं को समझना महत्वपूर्ण है।

GATE 2023 के माध्यम से IOCL में इंजीनियर / ऑफिसर और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर की चयन प्रक्रिया

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में तीन प्रमुख घटक शामिल हैं। प्रारंभ में, GATE 2023 परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाता है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) के लिए बुलाया जाता है, और बाद में एक समूह चर्चा (जीडी) और समूह कार्य (जीटी) आयोजित किया जाता है। अंतिम चयन का निर्धारण करने में ये चरण अभिन्न हैं।

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती का एक लाभ यह है कि इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लगता है। यह प्रावधान, अधिक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे यह विभिन्न आर्थिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के लिए अधिक सुलभ हो जाता है।

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं: अधिसूचना जारी और आवेदन की आरंभ तिथि 1 जून, 2023 है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 जून, 2023 है। इन तिथियों के बारे में पता होना और तदनुसार शेड्यूल करना एक सुचारू आवेदन प्रक्रिया सुनिश्चित करें। इस सुनहरे अवसर के लिए आज से ही तैयारी शुरू कर दें!

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
22.06.2023

इंजीनियरों / अधिकारियों और ग्रेजुएट अपरेंटिस इंजीनियर के लिए GATE 2023 के माध्यम से IOCL भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://www.ioclapply.com/Home

Leave a Comment