TNPSC सिविल जज भर्ती 2023: कानूनी क्षेत्र में अपना करियर बनाएं

टीएनपीएससी भर्ती 2023 के साथ सिविल जज बनने का मौका लें! 245 रिक्तियों, पुरस्कृत वेतनमान और व्यापक चयन प्रक्रिया के साथ, कानून में एक परिपूर्ण करियर में कदम रखें।

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 कानूनी क्षेत्र में एक सम्मानित कैरियर के लिए प्रवेश द्वार खोलता है। तमिलनाडु लोक सेवा आयोग ने सिविल जज के 245 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह भर्ती अभियान कानूनी क्षेत्र में अपने करियर पथ को बढ़ाने के लिए अधिवक्ताओं, प्लीडरों, सहायक लोक अभियोजकों और नए कानून स्नातकों दोनों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है।

कानूनी बिरादरी में, एक सिविल जज की भूमिका अत्यधिक सम्मान और जिम्मेदारी की होती है। न्यायपालिका का हिस्सा होने से न केवल आपको कानून के शासन को बनाए रखने की अनुमति मिलती है बल्कि समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एक मंच भी मिलता है। TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 का उद्देश्य उन उम्मीदवारों का चयन करना है जो अपेक्षित योग्यता रखते हैं और ज्ञान, क्षमता और नैतिकता के आवश्यक स्तर को प्रदर्शित करते हैं।

एक सिविल जज के रूप में न्यायिक सेवाओं में शामिल होने से व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अपार द्वार खुल जाते हैं। TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 योग्य उम्मीदवारों के लिए सम्मानित कानूनी समुदाय का हिस्सा बनने का एक सुनहरा मौका है। योग्यता, अनुभव और समर्पण के सही मिश्रण के साथ, आप इस प्रतिष्ठित पद के माध्यम से कानून के क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते हैं।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC)
भर्ती परीक्षा का नाम
टीएनपीएससी सिविल जज भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
सिविल नौकरियां
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
टीएन सरकार नौकरियां

टीएनपीएससी द्वारा अधिसूचित सिविल जज पदों के लिए वेतन / वेतनमान

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 एक आकर्षक वेतनमान प्रदान करता है। वेतन रुपये से लेकर है। 27,700 से रु। क्रमिक वेतन वृद्धि के साथ 44,770। इसके अलावा, नियमों के तहत स्वीकार्य भत्ते भी शामिल हैं। इतना अच्छा वेतन एक सिविल जज के पद से जुड़ी प्रतिष्ठा और जिम्मेदारी को दर्शाता है।

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 का लक्ष्य कुल 245 रिक्तियों को भरना है। यह योग्य उम्मीदवारों के लिए कानूनी पेशे में एक प्रतिष्ठित स्थान हासिल करने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है। उच्च संख्या में उपलब्ध पदों के साथ, योग्य उम्मीदवारों के लिए चयनित होने की संभावना काफी आशाजनक है।

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री होना आवश्यक है। अधिवक्ताओं, प्लीडरों और सहायक लोक अभियोजकों के अभ्यास के लिए न्यूनतम 3 वर्ष का अभ्यास अनुभव अनिवार्य है। नए कानून स्नातकों के लिए पात्रता के लिए विशिष्ट प्रतिशत मानदंड निर्धारित किए गए हैं। यह सुनिश्चित करता है कि इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए सक्षम और योग्य व्यक्तियों का चयन किया जाए।

शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विवरण पीबीटीएल है –

पोस्ट नाम
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) अभ्यासरत अधिवक्ताओं/प्लीडरों और सहायक लोक अभियोजकों के लिए
(i) भारत में एक केंद्रीय अधिनियम या एक राज्य अधिनियम या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या किसी अन्य समकक्ष योग्यता के तहत स्थापित या शामिल किए गए विश्वविद्यालय के कानून में डिग्री या किसी अन्य समकक्ष योग्यता के पास होना चाहिए और बार काउंसिल में नामांकित होना चाहिए। तमिलनाडु या भारत में किसी अन्य राज्य की बार काउंसिल में और (ii) (ए) पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना की तिथि पर किसी भी अदालत में एक वकील या प्लीडर के रूप में अभ्यास किया जाना चाहिए और इस तरह की अवधि के लिए अभ्यास किया जाना चाहिए। ऐसी तारीख को 3 वर्ष से कम नहीं। (या) (बी) एक सहायक लोक अभियोजक होना चाहिए, जिसके पास अधिवक्ता और/या सहायक लोक अभियोजक के रूप में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव हो।
2) फ्रेश लॉ ग्रेजुएट्स के लिए
(i) उपरोक्त क्लॉज- I (i) में उल्लिखित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ में डिग्री रखने वाला एक नया लॉ ग्रेजुएट होना चाहिए, (ii) एडवोकेट के रूप में नामांकित होने के योग्य होना चाहिए। (iii) कानून की स्नातक डिग्री प्राप्त करने में कुल अंकों का कुल प्रतिशत प्राप्त होना चाहिए: – (ए) आरक्षित श्रेणियों (यानी एससी, एससी (ए) एस, एसटी, एमबीसी / डीसी, बीसी के मामले में 45% अंक (ओबीसीएम) और बीसीएम)। (बी) ओपन श्रेणी (यानी अन्य) के मामले में 50% अंक। (iv) अधिसूचना की तारीख से पहले तीन साल की अवधि के भीतर कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

अधिवक्ताओं, प्लीडरों और सहायक लोक अभियोजकों के अभ्यास के लिए आयु सीमा 25 से 37 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। नए कानून स्नातकों के लिए, यह 22 से 29 वर्ष के बीच है। आयु में छूट राज्य सरकार के नियमों के अनुसार लागू है। ये आयु आवश्यकताएं सुनिश्चित करती हैं कि उम्मीदवारों को उनके करियर के विभिन्न चरणों में आवेदन करने का अवसर मिले।

TNPSC के माध्यम से सिविल जज की चयन प्रक्रिया

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया व्यापक है। इसमें तीन चरण शामिल हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और वाइवा-वॉयस टेस्ट। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि चयनित उम्मीदवार एक सिविल जज की जिम्मेदारियों को संभालने में सक्षम और सक्षम हैं।

टीएनपीएससी सिविल जज भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क संरचना में रुपये का पंजीकरण शुल्क शामिल है। 150/-, प्रारंभिक परीक्षा शुल्क रु. 100/- और मुख्य परीक्षा शुल्क रु. 200/-। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए शुल्क में छूट उपलब्ध है।

TNPSC सिविल जज भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
30.06.2023

टीएनपीएससी सिविल जज भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://www.tnpsc.gov.in/

Leave a Comment