बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023: 57602 रिक्तियों के साथ व्यापक अवसर

बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023 का विवरण देखें! प्रस्ताव पर 57602 रिक्तियों के साथ अपनी शिक्षण क्षमता को उजागर करें। करियर को परिभाषित करने वाले इस अवसर को हाथ से न जाने दें, 12 जुलाई, 2023 से पहले आवेदन करें!

बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने एक बड़ी घोषणा जारी की है जो शिक्षा क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के इच्छुक हर उम्मीदवार को उत्साहित करेगी। यह बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023 है! 57602 रिक्तियों की एक प्रभावशाली संख्या भरे जाने की प्रतीक्षा कर रही है, जो इसे वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण भर्ती अभियानों में से एक के रूप में चिन्हित करती है। पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और प्रमुख तिथियों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 उम्मीदवारों के लिए शिक्षण के सम्मानित पेशे में कदम रखने का एक सुनहरा मौका है। स्नातकोत्तर शिक्षक ज्ञान प्रदान करके, और बौद्धिक और भावनात्मक क्षमताओं का सम्मान करके छात्रों और समाज के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप शिक्षण के माध्यम से कुछ अलग करने की आकांक्षा रखते हैं, तो यह आपके लिए एक आदर्श मंच हो सकता है। इन 57602 अवसरों से न चूकें!

स्नातकोत्तर शिक्षक के रूप में बीपीएससी का हिस्सा बनना न केवल एक सम्मानजनक नौकरी प्रदान करता है बल्कि हजारों लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का अवसर भी प्रदान करता है। यदि आपको पढ़ाने का जुनून है और नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो यह आपके आवेदन को तैयार करने का समय है। बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 वह करियर माइलस्टोन हो सकता है जिसका आप इंतजार कर रहे थे।

अधिसूचना विवरण संगठन का नामबिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) भर्ती परीक्षा का नाम – बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023 पोस्ट अधिसूचित – स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) भर्ती प्रकार – नियमित भर्ती श्रेणीबिहार सरकार नौकरियां

बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) के लिए वेतन / वेतनमान

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 को इतना आकर्षक बनाने वाले प्रमुख कारकों में से एक आकर्षक वेतन पैकेज है। चयनित उम्मीदवार ₹ 32,000/- के मासिक पारिश्रमिक के साथ-साथ नियमानुसार अन्य भत्तों के पात्र होंगे। यह एक ऐसे पेशे में रहते हुए एक स्थिर और पुरस्कृत वित्तीय संभावना सुनिश्चित करता है जो वास्तव में पूर्ण और प्रभावशाली है।

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के तहत 57602 रिक्तियों की एक प्रभावशाली गिनती की घोषणा की गई है। उद्घाटन की यह उच्च संख्या इच्छुक शिक्षकों के लिए अवसरों को चौड़ा करती है, जिससे यह एक न छूटने वाला अवसर बन जाता है।

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और बीएड डिग्री होनी चाहिए। विभिन्न श्रेणियों के लिए अन्य पात्रता मानदंड भी हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले सावधानीपूर्वक जांच लेना चाहिए। एसटीईटी पेपर II परीक्षा पास होना भी जरूरी है।

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी / अन्य राज्य के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है, एससी / एसटी / पीएच उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा, और महिला उम्मीदवारों (बिहार डोम।) के लिए भी 200 रुपये का शुल्क देना होगा।

बीपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
30.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
15.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
12.07.2023

बीपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://www.bpsc.bih.nic.in/

Leave a Comment