UPSC CDS 2023 (II) भर्ती अधिसूचना जारी: रक्षा सेवाओं में देश की सेवा करने का अवसर – अभी आवेदन करें

यूपीएससी सीडीएस 2023 (II) भर्ती के साथ अपनी क्षमता को उजागर करें। भारतीय सैन्य अकादमी, नौसेना अकादमी या वायु सेना अकादमी में शामिल होने का सुनहरा मौका। रिक्ति, योग्यता मानदंड, चयन प्रक्रिया, और अधिक के बारे में व्यापक विवरण प्राप्त करें

यूपीएससी सीडीएस 2023 (II) – भर्ती परीक्षा के बारे में

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने उम्मीदवारों के बीच उत्साह की लहर पैदा करते हुए संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा 2023 (II) के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। यह परीक्षा उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और वायु सेना अकादमी (AFA) सहित देश की सम्मानित रक्षा सेवाओं में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है। यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जो अपनी कड़ी चयन प्रक्रिया और उच्च मानकों के लिए जानी जाती है।

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो देश भर के पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करती है। यह साल में दो बार आयोजित किया जाता है, और 2023 भर्ती अभियान रक्षा सेवाओं में एक पुरस्कृत कैरियर की पेशकश करने का वादा करता है। परीक्षा उम्मीदवारों के शैक्षणिक ज्ञान और नेतृत्व कौशल के साथ-साथ उनके शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति का परीक्षण करती है।

रक्षा सेवाओं में सेवा देना बेहद गर्व और सम्मान की बात है। यह देश की संप्रभुता की रक्षा करने और इसकी सुरक्षा में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। यूपीएससी सीडीएस 2023 परीक्षा अधिकारियों के इस कुलीन समूह में शामिल होने का मौका है, और यह लेख भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में व्यापक विवरण प्रदान करेगा।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
भर्ती परीक्षा का नाम – यूपीएससी सीडीएस (द्वितीय) 2023
पोस्ट अधिसूचित भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट और भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर
भर्ती प्रकार – स्थायी नौकरियां
भर्ती श्रेणी – रक्षा नौकरियां

यूपीएससी सीडीएस के माध्यम से चयनित अधिकारियों के लिए वेतन / वेतनमान

यूपीएससी सीडीएस एक अच्छा वेतन पैकेज प्रदान करता है जो भूमिका की जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के अनुरूप है। सातवें वेतन मैट्रिक्स के अनुसार, पदों के लिए वेतन स्तर स्तर 10 है, जो ₹ 56,100 से ₹ 1,77,500 की वेतन सीमा में अनुवाद करता है। यह ₹ 15600-39100 के पुराने पे बैंड में ₹ 5400 के ग्रेड पे के अतिरिक्त है।

इसके अलावा, रक्षा अधिकारी भी विभिन्न भत्तों और लाभों के हकदार हैं, जो समग्र पारिश्रमिक पैकेज में काफी वृद्धि करते हैं। पोस्ट नाम वेतन

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट और भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर की भर्ती यूपीएससी सीडीएस के माध्यम से की जाती है
रु. 56,100/- से रु. 1,77,500/- (7वें पे मैट्रिक्स का लेवल 10

यूपीएससी सीडीएस के माध्यम से भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लाभ

रक्षा सेवाएं न केवल एक नौकरी बल्कि जीवन का एक तरीका प्रदान करती हैं जो रोमांच, चुनौतियों और राष्ट्र की सेवा करने के अवसरों से भरी होती हैं। आप एक अनुशासित जीवन जी सकते हैं, समाज में एक सम्मानजनक स्थिति का आनंद ले सकते हैं, और उत्कृष्ट कैरियर विकास के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, रक्षा सेवाएं चिकित्सा, कैंटीन, आवास, बच्चों के लिए शिक्षा और एक पेंशन योजना जैसी सुविधाएं प्रदान करती हैं, जो इसे एक व्यापक करियर पैकेज बनाती हैं।

उपरोक्त लाभों के अलावा, यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के माध्यम से रक्षा सेवाओं में शामिल होने से समग्र व्यक्तित्व विकास, विभिन्न चुनौतीपूर्ण स्थितियों के संपर्क में आने और साथी अधिकारियों के साथ जीवन भर के सौहार्द के अवसर मिलते हैं। इस सेवा में प्राप्त अनुभव और नेतृत्व कौशल अत्यधिक मूल्यवान हैं, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़त प्रदान करते हैं।https://jobpostalerts.com/nda-recruitment/ UPSC NDA recruitment

यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) (II) 2023 के लिए रिक्ति विवरण

UPSC CDS 2023 परीक्षा भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी सहित विभिन्न अकादमियों में कुल 349 रिक्तियों की पेशकश करती है। यह उम्मीदवारों को उनकी पसंद और पसंद की सेवा में शामिल होने के व्यापक अवसर प्रदान करता है। प्रतियोगिता कठिन है, लेकिन एक स्थान हासिल करने का पुरस्कार अद्वितीय है।

सेवा और प्रवेश पाठ्यक्रम वार रिक्ति विवरण नीचे दिया गया है –

कोर्स का नाम रिक्ति
1) भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून – जुलाई, 2024 में शुरू होने वाला 157वां (डीई) कोर्स [एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट (आर्मी विंग) धारकों के लिए आरक्षित 13 रिक्तियों सहित]
100
2) भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला- जुलाई, 2024 में शुरू होने वाला पाठ्यक्रम कार्यकारी शाखा (सामान्य सेवा)/हाइड्रो [एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र (एनसीसी विशेष प्रविष्टि के माध्यम से नौसेना विंग) धारकों के लिए 06 रिक्तियों सहित]।
32
3) वायु सेना अकादमी, हैदराबाद- (पूर्व उड़ान) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जुलाई, 2024 में शुरू हो रहा है, यानी नंबर 2016 एफ (पी) पाठ्यक्रम। [एनसीसी विशेष के माध्यम से एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र (एयर विंग) धारकों के लिए 03 रिक्तियां आरक्षित हैं। प्रवेश]
32
4) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (मद्रास)- अक्टूबर, 2024 में शुरू होने वाला 120वां एसएससी (पुरुष) (एनटी) (यूपीएससी) कोर्स
169
5) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (मद्रास) अक्टूबर, 2024 में शुरू होने वाला 34वां एसएससी महिला (एनटी) (यूपीएससी) कोर्स
16

यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) के लिए पात्रता मानदंड / शैक्षिक योग्यता

सेवा अकादमी के आधार पर आवश्यक शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होती है। भारतीय सैन्य अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री आवश्यक है। भारतीय नौसेना अकादमी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री आवश्यक है। वायु सेना अकादमी के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या इंजीनियरिंग में स्नातक की आवश्यकता होती है।

यूपीएससी सीडीएस 2023 के लिए सेवा वार न्यूनतम शैक्षिक योग्यता विवरण नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित हैं –

सेवा का नाम / प्रविष्टि का नाम योग्यता

1) आईएमए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री
2) भारतीय नौसेना अकादमी
इंजीनियरिंग में डिग्री
3) वायु सेना अकादमी
किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ)

या

इंजीनियरिंग स्नातक

यूपीएससी सीडीएस (द्वितीय) 2023 के लिए आयु सीमा

यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) II 2023 के लिए प्रवेश वार आयु सीमा विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

सेवा का नाम / प्रविष्टि का नाम आयु सीमा

1) भारतीय सैन्य अकादमी
अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जुलाई, 2000 से पहले और 1 जुलाई, 2005 के बाद नहीं हुआ हो, केवल पात्र हैं।
2) भारतीय नौसेना अकादमी
अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जुलाई, 2000 से पहले और 1 जुलाई, 2005 के बाद नहीं हुआ हो, केवल पात्र हैं।
3) वायु सेना अकादमी
1 जुलाई, 2024 को 20 से 24 वर्ष अर्थात 2 जुलाई, 2000 से पहले और 1 जुलाई, 2004 के बाद का जन्म नहीं (DGCA (भारत) द्वारा जारी वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 26 तक छूट योग्य है वर्ष, यानी 2 जुलाई, 1998 से पहले और 1 जुलाई, 2004 के बाद का जन्म न हो, केवल पात्र हैं।
4) अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए – (पुरुषों के लिए एसएससी कोर्स)
अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जुलाई, 1999 से पहले और 1 जुलाई, 2005 के बाद नहीं हुआ हो, केवल पात्र हैं।
5) अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए- (एसएससी महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम)
अविवाहित महिलाएँ, निःसंतान विधवाएँ जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है और निःसंतान तलाक (तलाक के दस्तावेजों के कब्जे में) जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है, पात्र हैं। उनका जन्म 2 जुलाई, 1999 से पहले और 1 जुलाई, 2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

यूपीएससी सीडीएस के माध्यम से भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों की चयन प्रक्रिया

यूपीएससी सीडीएस 2023 परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होती है, जिसके बाद सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार होता है।

एसएसबी साक्षात्कार उम्मीदवारों के समग्र व्यक्तित्व का परीक्षण करता है जिसमें नेतृत्व के गुण, सामाजिक व्यवहार, मानसिक और शारीरिक मजबूती और तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने की क्षमता शामिल है।

यूपीएससी सीडीएस के लिए आवेदन शुल्क

यूपीएससी सीडीएस 2023 परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क रु। सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 200। हालांकि, महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ एससी, एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

शुल्क का भुगतान एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा, या वीजा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई भुगतान या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके किया जा सकता है।

यूपीएससी सीडीएस (द्वितीय) 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीएससी सीडीएस 2023 परीक्षा के लिए अधिसूचना 17 मई 2023 को जारी की गई थी, उसी दिन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 जून 2023 है। ये तिथियां उम्मीदवारों के लिए अपनी तैयारी की योजना बनाने और आवेदन प्रक्रिया को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
17.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
17.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
06.06.2023

यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम 2023 (II) के लिए विस्तृत अधिसूचना और ऑनलाइन फॉर्म लिंक https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php

1 thought on “UPSC CDS 2023 (II) भर्ती अधिसूचना जारी: रक्षा सेवाओं में देश की सेवा करने का अवसर – अभी आवेदन करें”

Leave a Comment