UPSC CAPF AC 2023: Apply Now for 322 Assistant Commandant Positions in Central Armed Police Forces

एक सहायक कमांडेंट के रूप में प्रतिष्ठित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में शामिल हों। वेतन, रिक्तियों, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया सहित यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2023 भर्ती के बारे में विवरण देखें।

UPSC CAPF AC Exam 2023 Notification Details

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) सहायक कमांडेंट (एसी) भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। भर्ती अभियान का उद्देश्य बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी जैसे विभिन्न बलों में 322 रिक्तियों को भरना है। , और एसएसबी। आकर्षक वेतन और लाभों का आनंद लेते हुए एक प्रतिष्ठित भूमिका में अपने देश की सेवा करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक शानदार अवसर है। इन सम्मानित संगठनों के रैंक में शामिल होने और देश की सुरक्षा में बदलाव लाने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें।

यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2023 परीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों के कौशल और ज्ञान का परीक्षण करेगी कि इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ का चयन किया जाए। एक सहायक कमांडेंट के रूप में, आप अपनी टीम का नेतृत्व करने और देश की समग्र सुरक्षा को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होंगे। इस नौकरी के लिए समर्पण, दृढ़ संकल्प और अपने पैरों पर सोचने की क्षमता की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास ये गुण हैं, तो आज ही अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करें और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक शानदार करियर की शुरुआत करें।

यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2023 परीक्षा में सफल होने के लिए, भर्ती प्रक्रिया और पात्रता मानदंड की गहन समझ होना महत्वपूर्ण है। यह आपको सूचित निर्णय लेने, सामान्य गलतियों से बचने और अपनी तैयारी के प्रयासों को कारगर बनाने में सक्षम करेगा। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेंट के रूप में एक पद हासिल करने के अवसरों को अधिकतम करने के लिए आवेदन प्रक्रिया, चयन चरणों और भर्ती के अन्य सभी आवश्यक पहलुओं से खुद को परिचित करें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
भर्ती परीक्षा का नाम – यूपीएससी सीएपीएफ एसी परीक्षा 2022
पोस्ट अधिसूचित – सहायक कमांडेंट (एसी)
भर्ती प्रकार – स्थायी नौकरियां
भर्ती श्रेणी – यूपीएससी नौकरियां

Salary / Pay Scale for UPSC CAPF AC

सहायक कमांडेंट पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को ₹ 56,100/- से ₹ 1,77,500/- (पुराना वेतन बैंड ₹ 15,600-39,100/- और ग्रेड पे ₹ 5,400/-)। यह आकर्षक वेतन पैकेज उम्मीदवारों के लिए वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करते हुए भूमिका की प्रतिष्ठित और जिम्मेदार प्रकृति को दर्शाता है।

Benefits of Joining CAPF as Assistant Commandant Through UPSC

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक सहायक कमांडेंट के रूप में, आपको प्रभावशाली वेतन पैकेज के अलावा कई लाभ प्राप्त होंगे। इनमें नौकरी की सुरक्षा, कैरियर के विकास के अवसर, विविध कार्य अनुभव और राष्ट्रीय सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने का मौका शामिल है। इसके अलावा, आप देश के लिए अपनी समर्पित सेवा के लिए सम्मान और प्रशंसा अर्जित करेंगे।

Vacancy Details for UPSC CAPF AC Exam 2023

यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2023 भर्ती अभियान का उद्देश्य विभिन्न बलों में कुल 322 रिक्तियों को भरना है, जिसमें बीएसएफ में 86, सीआरपीएफ में 55, सीआईएसएफ में 91, आईटीबीपी में 60, एसएसबी में 30 शामिल हैं।

Eligibility Criteria / Educational Qualification for UPSC CAPF

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जो परीक्षा में शामिल हुए हैं, जिनके परिणाम लंबित हैं, या जो 2023 में ऐसी योग्यता परीक्षा में शामिल होने का इरादा रखते हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं।

Age Limit for UPSC CAPF AC 2023

उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2023 तक 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है।

ऊपरी आयु सीमा में नीचे बताए अनुसार छूट दी जा सकती है –

1) पांच साल तक अगर कोई उम्मीदवार अनुसूचित जाति या जनजाति से है।
2) अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए तीन साल तक जो आरक्षण के लिए योग्य हैं।
3) केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार सिविलियन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पांच साल तक। 4) भूतपूर्व सैनिक भी पात्र होंगे। किसी भी मामले में, सरकारी सेवा के आधार पर कुल छूट पांच साल तक ही सीमित है।

Selection Process for UPSC CAPF

UPSC CAPF AC 2023 चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक/शारीरिक दक्षता परीक्षण, चिकित्सा मानक परीक्षण और व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार सहित कई चरण शामिल हैं।

1) लिखित परीक्षा सीएपीएफ एसी चयन प्रक्रिया का पहला चरण है।
2) यूपीएससी सीएपीएफ एसी लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे।
3) यूपीएससी सीएपीएफ एसी चयन प्रक्रिया के अगले दौर में, लिखित परीक्षा पास करने वालों को शारीरिक मानक परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण पर जाना होगा, जो प्रक्रिया के अगले चरण हैं।
4) व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार दौर सीएपीएफ एसी चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। UPSC CAPF AC व्यक्तित्व परीक्षण और साक्षात्कार 150 अंकों का होगा।

Application Fees for UPSC CAPF Exam

महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को छोड़कर, जिन्हें भुगतान से छूट दी गई है, उन्हें ₹ 200/- (केवल दो सौ रुपये) के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह शुल्क अप्रतिदेय है और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान भुगतान किया जाना चाहिए।

Important Dates for UPSC CAPF AC Exam 2023

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप UPSC CAPF AC 2023 भर्ती अवसर से चूक न जाएं, अपने कैलेंडर में इन तिथियों को चिह्नित करें। आधिकारिक अधिसूचना 26 अप्रैल, 2023 को जारी की गई थी, उसी दिन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। अपना आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई, 2023 है। सुनिश्चित करें कि आपने अंतिम समय के किसी भी मुद्दे से बचने के लिए अपना आवेदन अच्छी तरह से पूरा कर लिया है और चयन प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दें। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेंट बनने की आपकी यात्रा के लिए शुभकामनाएँ!

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि26.04.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
26.04.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
16.05.2023

Download Official Notification & Apply Online Link for UPSC CAPF AC Exam 2023 www.upsc.gov.in

यूपीएससी सीएपीएफ एसी परीक्षा 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ और ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन का लिंक 16 मई 2023 तक सक्रिय रहेगा।

वे उम्मीदवार जो यूपीएससी सीएपीएफ परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द आवेदन करें और अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें क्योंकि केंद्रों/परीक्षा शहर का आवंटन “पहले-आवेदन-पहले आवंटन” के आधार पर होगा, इसलिए संभावना है कि यदि आप देर से आवेदन करते हैं, तो आपको परीक्षा के लिए अपनी पसंद के शहर/राज्य से अलग जाना होगा।

Leave a Comment