CRPF Sub Inspector (SI) Recruitment 2023: Apply Online 51 एसआई रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

विभिन्न विषयों में 51 रिक्तियों के लिए सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 के लिए आवेदन करें। पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और चयन विवरण यहां देखें।

CRPF Sub Inspector (SI) Recruitment 2023 – Notification Details


सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने हाल ही में अपनी सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 की घोषणा की है, जो योग्य उम्मीदवारों को भारत के सबसे प्रतिष्ठित अर्धसैनिक बलों में से एक में शामिल होने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, तकनीकी और सिविल जैसे विभिन्न विषयों में उपलब्ध 51 रिक्तियों के साथ, इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियों की पूरी तरह से समीक्षा करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे एक सफल आवेदन जमा करें।

सीआरपीएफ में एक सब इंस्पेक्टर के रूप में, सफल उम्मीदवार कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी बनाया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल सबसे योग्य और सक्षम उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। सीआरपीएफ में शामिल होकर, उम्मीदवार एक पुरस्कृत करियर शुरू करेंगे जो न केवल नौकरी की सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर भी प्रदान करता है।

सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 उन व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखते हैं और आयु सीमा के मानदंडों को पूरा करते हैं, ताकि वे देश की सुरक्षा में सार्थक योगदान दे सकें। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से, उम्मीदवारों को उनके ज्ञान, शारीरिक फिटनेस और भूमिका के लिए समग्र उपयुक्तता पर परीक्षण किया जाएगा। ऐसे में, आवेदकों को चयन प्रक्रिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर देना चाहिए और सीआरपीएफ के सम्मानित रैंक में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

notification details

संगठन का नाम -केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
भर्ती परीक्षा का नाम -सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित -उप निरीक्षक (एसआई)
भर्ती प्रकार -नियमित
भर्ती श्रेणी – रक्षा नौकरियां

सीआरपीएफ के लिए वेतन / वेतनमान (Sub Inspector, (SI)

सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के रूप में चुने गए सफल उम्मीदवार 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 06 के तहत वेतन के लिए पात्र होंगे, जो ₹ 35,400 से ₹ 1,12,400 तक है। इसके अलावा, स्थिति में पहले ₹ 9,300 से ₹ 34,800 का पे बैंड और ₹ 4,200 का ग्रेड पे था। आकर्षक वेतन के अलावा, सीआरपीएफ में एसआई पदों पर नौकरी की सुरक्षा, पेंशन योजना और संगठन के भीतर पेशेवर रूप से बढ़ने का अवसर सहित कई लाभ मिलते हैं।

शामिल होने के लाभ ( CRPF as Sub Inspector (SI)

सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के रूप में शामिल होने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह सरकारी नौकरी के रूप में नौकरी की सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आकर्षक वेतन पैकेज और विभिन्न भत्ते प्रदान करता है। सीआरपीएफ में सेवा करने से उम्मीदवारों को विभिन्न भूमिकाओं में काम करने और देश की सुरक्षा में योगदान करने का मौका मिलता है। इसके अलावा, यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर प्रदान करता है, जिससे उम्मीदवारों को संगठन के भीतर एक पूर्ण कैरियर विकसित करने की अनुमति मिलती है।

के लिए रिक्ति विवरण (CRPF SI Recruitment 2023)

सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 ने कुल 51 रिक्तियों की घोषणा की है, जो इस प्रकार विभाजित हैं: सब-इंस्पेक्टर (आरओ) – 19, सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो) – 07, सब-इंस्पेक्टर (तकनीकी) – 05, और सब-इंस्पेक्टर (आरओ) – 19 -इंस्पेक्टर (सिविल) – 20. इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक पद के लिए आवश्यकताओं को समझने के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें और तदनुसार आवेदन करें। पोस्ट नाम. रिक्ति
सब-इंस्पेक्टर (आरओ) 19

सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो) 07

उप-निरीक्षक (तकनीकी) 05

सब-इंस्पेक्टर (सिविल) 20 https://rect.crpf.gov.in

शैक्षणिक योग्यता (Eligibility Criteria for CRPF Sub Inspector)

अनुशासन वार विवरण। सीआरपीएफ एसआई भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड नीचे तालिका में दिए गए हैं –

पोस्ट नाम – सब-इंस्पेक्टर (आरओ)
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड -विषयों के रूप में गणित, भौतिकी, या कंप्यूटर विज्ञान के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष।


सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो) – विषयों के रूप में गणित और भौतिकी के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष।

उप-निरीक्षक (तकनीकी) – मुख्य विषय के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स या दूरसंचार या कंप्यूटर विज्ञान में बीई / बीटेक या समकक्ष या इंजीनियर्स संस्थान या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरों के संस्थान के योग्य सहयोगी सदस्य।

सब-इंस्पेक्टर (सिविल) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान या विश्वविद्यालय या समकक्ष से सिविल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा

सीआरपीएफ के लिए आयु सीमा (Sub Inspector (SI) Recruitment 2023)

आवेदन की अंतिम तिथि (21/05/2023) तक सब इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर/क्रिप्टो/तकनीकी) के लिए आयु सीमा 30 वर्ष से कम है। आयु में छूट भारत सरकार के नियमों के अनुसार उपलब्ध है।

सब इंस्पेक्टर के लिए चयन प्रक्रिया (Central Reserve Police Force (CRPF)

सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी)/ फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी), दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।

आवेदन शुल्क (for CRPF Sub SI Recruitment 2023)

सब इंस्पेक्टर (ग्रुप-‘बी’) पद के लिए आवेदन शुल्क ₹ 200 / – है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

सीआरपीएफ के लिए महत्वपूर्ण तिथियां (Sub Inspector (SI) Recruitment 2023)

उम्मीदवारों को प्रोत्साहित किया जाता है कि अंतिम समय में होने वाली किसी भी समस्या से बचने के लिए समय सीमा से पहले ही अपने आवेदन जमा कर दें। भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी अपडेट, बदलाव या घोषणा के लिए सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के रूप में शामिल होने और एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत भूमिका में देश की सेवा करने के इस अविश्वसनीय अवसर को न चूकें।

विवरण तारीख –

अधिसूचना की तिथि
01.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
21.05.2023

Download Official Notification & CRPF Sub Inspector (एसआई) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक https://rect.crpf.gov.in

1 thought on “CRPF Sub Inspector (SI) Recruitment 2023: Apply Online 51 एसआई रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें”

Leave a Comment