(ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023) Apply Now for Exciting Career Opportunities

इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक के रूप में काम करने का अवसर प्राप्त करें। 2023 भर्ती अभियान के लिए आवेदन करें, और भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान क्षेत्र में एक पुरस्कृत करियर शुरू करें।

ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023 – Notification Details

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) ने 2023 के लिए अपने पुस्तकालय सहायक भर्ती अभियान की घोषणा की है। यह योग्य उम्मीदवारों के लिए भारत के प्रतिष्ठित अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में शामिल होने और देश की वैज्ञानिक प्रगति में योगदान करने का एक शानदार अवसर है। इसरो एसडीएससी में काम करना न केवल एक पूरा करियर प्रदान करता है बल्कि पेशेवर रूप से सीखने और बढ़ने के लिए एक अद्वितीय मंच भी प्रदान करता है।

इसरो एसडीएससी में एक पुस्तकालय सहायक के रूप में, आप संगठन में पुस्तकालय संसाधनों के प्रबंधन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार एक समर्पित टीम का हिस्सा होंगे। आपकी भूमिका में पुस्तकालय सामग्री के कैटलॉगिंग, वर्गीकरण, परिसंचरण और संरक्षण के साथ-साथ संगठन के कर्मचारियों को संदर्भ और शोध सहायता प्रदान करना शामिल होगा। निरंतर सीखने और विकास पर ध्यान देने के साथ, ISRO SDSC यह सुनिश्चित करता है कि उसके कर्मचारी पुस्तकालय और सूचना विज्ञान के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों से अपडेट रहें।

इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक पदों के लिए भर्ती अभियान एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया है, जो देश भर के उम्मीदवारों को आकर्षित करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भीड़ से अलग दिखें, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, चयन प्रक्रिया और भर्ती के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को समझना आवश्यक है। सूचित और तैयार रहकर, आप इसरो एसडीएससी में एक स्थान हासिल करने के अवसरों में सुधार कर सकते हैं और एक रोमांचक और पूर्ण करियर यात्रा शुरू कर सकते हैं।अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (ISRO SDSC)
भर्ती परीक्षा का नाम – इसरो एसडीएससी पुस्तकालय सहायक भर्ती
पोस्ट अधिसूचित – पुस्तकालय सहायक
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – सरकारी नौकरियों

वेतन बैंड (Salary / Pay Scale for ISRO SDSC Library Assistan)

इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक के रूप में चुने गए सफल उम्मीदवार प्रतिस्पर्धी वेतन पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं जो उनके कौशल और विशेषज्ञता को दर्शाता है। यह स्थिति 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 07 के अंतर्गत आती है, जो ₹ 44,900/- से ₹ 1,42,400/- की वेतन सीमा में तब्दील होती है। पहले, इस पद के लिए वेतन बैंड ₹ 9,300-34,800/- था, ग्रेड पे ₹ 4,600/- था।

यह आकर्षक वेतनमान, संगठन द्वारा प्रदान किए जाने वाले अन्य लाभों और भत्तों के साथ, यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए उचित मुआवजा दिया जाए। यह ध्यान देने योग्य है कि इसरो एसडीएससी में वेतन संरचना सरकारी मानदंडों के अनुसार संशोधन के अधीन है, जिसका अर्थ है कि कर्मचारी आवधिक वेतन वृद्धि और नवीनतम वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप समायोजन की उम्मीद कर सकते हैं।

शामिल होने के लाभ ( ISRO SDSC as Library Assistant )

पुस्तकालय सहायक के रूप में इसरो एसडीएससी में शामिल होने से प्रतिस्पर्धी वेतन पैकेज के अलावा कई लाभ मिलते हैं। प्रतिष्ठित अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के एक भाग के रूप में, आपके पास विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों और पेशेवरों से घिरे एक गतिशील और उत्तेजक वातावरण में काम करने का अवसर होगा। यह एक्सपोजर आपको मूल्यवान कौशल विकसित करने और आपके ज्ञान के आधार को व्यापक बनाने में मदद करेगा।

इसके अतिरिक्त, ISRO SDSC अपने कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य सुरक्षा, चिकित्सा सुविधाएं, सेवानिवृत्ति लाभ और एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्रदान करता है। इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक बनकर, आप न केवल एक संतोषजनक कैरियर का आनंद लेंगे बल्कि अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में देश की प्रगति में भी योगदान देंगे।

रिक्ति विवरण (for ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023)

ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023 सीमित संख्या में रिक्तियों की पेशकश करता है, जिससे चयन प्रक्रिया अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हो जाती है। केवल दो पदों के उपलब्ध होने के साथ, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और समय सीमा से पहले अपने आवेदन जमा करते हैं।

यह भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों के लिए अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भारत के सबसे सम्मानित संगठनों में से एक में शामिल होने का एक उत्कृष्ट अवसर है। ISRO SDSC में अपनी सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने और पुस्तकालय सहायक पद हासिल करने के लिए, आवेदन प्रक्रिया, चयन मानदंड और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। अच्छी तरह से तैयार होने और एक मजबूत आवेदन जमा करके, आप सम्मानित इसरो एसडीएससी टीम का हिस्सा बनने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता (Eligibility Criteria for ISRO Library Assistant)

इसरो एसडीएससी पुस्तकालय सहायक भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री और पुस्तकालय विज्ञान / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान या समकक्ष में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा (for ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023)

इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच है। हालांकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार, कुछ श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है। यह अधिक समावेशी भर्ती प्रक्रिया की अनुमति देता है और आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की एक विविध श्रेणी के लिए अवसर प्रदान करता है।

आवेदन जमा करने से पहले, पात्रता सुनिश्चित करने के लिए आपकी श्रेणी के लिए लागू आयु सीमा और आयु में छूट के नियमों को सत्यापित करना आवश्यक है।

के लिए चयन प्रक्रिया (Library Assistant in ISRO SDSC)

ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं: एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के ज्ञान और विषय की समझ का मूल्यांकन किया जाता है, जबकि कौशल परीक्षा में नौकरी की भूमिका से संबंधित उनकी व्यावहारिक क्षमताओं का आकलन किया जाता है।

दोनों चरणों में अच्छा प्रदर्शन करके, उम्मीदवार इसरो एसडीएससी में पुस्तकालय सहायक पद के लिए चुने जाने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क (for ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023)

इसरो एसडीएससी पुस्तकालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क ₹ 250 / – (दो सौ पचास रुपये केवल) प्रति आवेदन है, जो गैर-वापसी योग्य है।

हालांकि, सभी उम्मीदवारों को शुरू में प्रसंस्करण शुल्क के रूप में ₹ 750/- (केवल सात सौ पचास रुपये) का भुगतान करना होगा। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यह प्रक्रिया शुल्क वापस कर दिया जाएगा, साथ ही आवेदन शुल्क से छूट प्राप्त उम्मीदवारों (महिला, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक) के लिए ₹ 750/- और ₹ 500/- वापस कर दिए जाएंगे। आवेदन शुल्क काटने के बाद अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए वापस कर दिया गया।

महत्वपूर्ण तिथियाँ (for ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023)

ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना तिथि 26 अप्रैल 2023 है, और आवेदन प्रक्रिया उसी दिन शुरू होती है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई 2023 है। उम्मीदवारों को इन महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान में रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे समय सीमा से पहले अपने आवेदनों को पूरा करके जमा कर दें। इन महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जागरूक होने और पूरी आवेदन प्रक्रिया के दौरान व्यवस्थित रहने से उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धी भर्ती अभियान में सफलता की संभावना को अधिकतम करने में मदद मिलेगी।

विवरण
तारीख
अधिसूचना की तिथि
26.04.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
26.04.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
16.05.2023

Download Official Notification & Apply Online Link for ISRO SDSC Library Assistant Recruitment 2023

ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे दिया गया है – https://apps.shar.gov.in

1 thought on “(ISRO SDSC लाइब्रेरी असिस्टेंट भर्ती 2023) Apply Now for Exciting Career Opportunities”

Leave a Comment