आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2023: प्रतिष्ठित करियर अवसरों के लिए अधिसूचना देखें और ऑनलाइन आवेदन करें

आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती प्रक्रिया, योग्यता मानदंड और शामिल होने के लाभों के बारे में जानें। भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक रोमांचक और पुरस्कृत करियर के लिए अभी आवेदन करें।

आरबीआई ग्रेड बी 2023 – अधिसूचना विवरण

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ग्रेड बी 2023 भर्ती की घोषणा की है, जो भारत के केंद्रीय बैंकिंग संस्थान में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। सामान्य, डीईपीआर और डीएसआईएम श्रेणियों में कुल 291 रिक्तियों के साथ, यह भर्ती अभियान पात्र उम्मीदवारों के लिए एक प्रतिष्ठित कैरियर अवसर प्रस्तुत करता है। आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के रूप में, आप मौद्रिक नीतियों को तैयार करने और लागू करने, वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने और देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार संगठन का हिस्सा होंगे। चयन प्रक्रिया की तैयारी शुरू करें और इस सम्मानित पद के लिए विचार की जाने वाली समय सीमा से पहले अपना आवेदन जमा करें।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी देश की अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणालियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इस भर्ती को उन लोगों के लिए एक वांछित अवसर बनाते हैं जो एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की तलाश में हैं। चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं सहित कई चरण शामिल हैं, इसके बाद एक साक्षात्कार का दौर है। उम्मीदवारों को आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता सहित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप चयन प्रक्रिया के दौरान किसी भी जटिलता से बचने के लिए अपना आवेदन जमा करने से पहले आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें।

आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सुविधाजनक और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, जिससे उम्मीदवार आसानी से अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। आधिकारिक आरबीआई वेबसाइट आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी और दिशानिर्देश प्रदान करती है। आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना सुनिश्चित करें और इस अद्वितीय कैरियर के अवसर को खोने से बचने के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र जमा करें। महत्वपूर्ण तिथियों पर नजर रखें और आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती से संबंधित नवीनतम घटनाओं पर अपडेट रहें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
भर्ती परीक्षा का नाम
आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा 2023
पोस्ट अधिसूचित
अधिकारी ग्रेड बी (प्रबंधक)
भर्ती प्रकार
नियमित / स्थायी
भर्ती श्रेणी
बैंकिंग नौकरियां

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के लिए वेतन / वेतनमान विवरण

आरबीआई ग्रेड बी वेतन और लाभ पैकेज इस प्रतिष्ठित पद के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक है। चयनित अधिकारियों को 16 साल की अवधि में वेतन वृद्धि के साथ ₹ 55,200 – ₹ 99,750 के वेतनमान में ₹ 55,200 प्रति माह का शुरुआती मूल वेतन मिलता है। मूल वेतन के अलावा, आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी लागू नियमों के अनुसार महंगाई भत्ता, स्थानीय भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवार भत्ता और ग्रेड भत्ता के भी हकदार हैं। वर्तमान में, प्रारंभिक मासिक सकल परिलब्धियां लगभग ₹ 1,16,914 हैं।

यदि बैंक आवास प्रदान नहीं करता है, तो मूल वेतन का 15% आवास भत्ता दिया जाएगा। यह व्यापक पारिश्रमिक पैकेज, नौकरी की स्थिरता, सम्मान और भारतीय रिजर्व बैंक के लिए काम करने से जुड़े शीर्षक के साथ मिलकर, आरबीआई ग्रेड बी स्थिति को नौकरी चाहने वालों के लिए अत्यधिक मांग वाला अवसर बनाता है।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी को अनुलाभ/भत्ते

मूल मुआवजे के अलावा, आरबीआई ग्रेड बी के अधिकारियों को कई लाभ और भत्ते मिलते हैं जो एक अच्छे पारिश्रमिक के बराबर होते हैं। आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के लिए भत्तों का योग नीचे सूचीबद्ध है –

महंगाई भत्ते (डीए): आरबीआई ग्रेड बी अधिकारियों को मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए महंगाई भत्ता मिलता है।
ग्रेड भत्ता: परिवीक्षा के बाद, आरबीआई ग्रेड बी अधिकारियों को 2250 ग्रेड भत्ता मिलेगा।
वाहन भत्ता: दायर घोषणा के आधार पर वाहन भत्ता प्रदान किया जाता है। आपको अपने वाहन के लिए प्रति माह 150 लीटर पेट्रोल प्राप्त होगा।
बैंक ऋण सुविधा: आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी बैंक के मानकों के अनुसार आवास ऋण या ऑटो ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
अवकाश किराया रियायत (एलएफसी): एलएफसी भत्ता मोटे तौर पर रु. 1,00,000। कर्मचारी और उसके आश्रित हर दो साल में एक बार कहीं जाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
हाउस रेंट अलाउंस: एचआरए तब मिलता है जब आप सरकारी क्वार्टर नहीं लेते हैं। आरबीआई ग्रेड बी के अधिकारियों को दो बेडरूम का फ्लैट मिलता है। यदि आपको मुंबई में नियुक्त किया जाता है और सरकारी आवास प्राप्त नहीं होता है, तो आपको लगभग 70,000 रुपये मिलेंगे।
शिक्षा भत्ता: आरबीआई गार्डे बी कर्मियों को लगभग 4000 रुपये प्रति माह की वार्षिक शैक्षिक वजीफे की प्रतिपूर्ति भी उपलब्ध है।
ब्रीफकेस भत्ता: आरबीआई ग्रेड बी कर्मचारी हर तीन साल में 7000 रुपये के स्टाइपेंड के हकदार हैं।
आरबीआई सोडेक्सो भोजन भी प्रदान करता है ।

आरबीआई में ग्रेड बी अधिकारी के रूप में शामिल होने के लाभ

ग्रेड बी अधिकारी के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक में शामिल होने से कई लाभ मिलते हैं जो आकर्षक वेतन पैकेज से परे हैं। अधिकारी अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में नौकरी की स्थिरता, सम्मान और पहचान का आनंद लेते हैं। आरबीआई पदोन्नति, अतिरिक्त जिम्मेदारियों और कौशल विकास के अवसरों के साथ एक अद्वितीय कैरियर विकास पथ भी प्रदान करता है। कार्य-जीवन संतुलन और सहायक कार्य वातावरण इस सम्मानित स्थिति की अपील को और बढ़ाते हैं। ग्रेड बी अधिकारी के रूप में आरबीआई में शामिल होना देश की आर्थिक वृद्धि और वित्तीय स्थिरता में योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिससे यह वास्तव में एक पुरस्कृत करियर विकल्प बन जाता है।

आरबीआई ग्रेड बी 2023 के लिए रिक्ति विवरण

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्रेड बी 2023 भर्ती अभियान के लिए कुल 291 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है: सामान्य, आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (DEPR), और सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग (DSIM)।

कुल 291 रिक्तियों में से 222 सामान्य अनुशासन के लिए हैं, जबकि 38 और 31 क्रमशः DEPR और DSIM श्रेणियों के लिए आवंटित की गई हैं। रिक्तियों का यह व्यापक वितरण विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि और कौशल सेट वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करता है, जिससे आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती एक आकर्षक और समावेशी रोजगार अवसर बन जाता है।

पोस्ट नाम रिक्ति

1) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ जनरल
222
2) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ आनीअवि
38
3) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ डीएसआईएम
31

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारियों के लिए शैक्षिक योग्यता

पोस्ट नाम
शैक्षणिक योग्यता
1) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ जनरल
न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय / समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता में स्नातक (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या किसी भी विषय में स्नातकोत्तर / न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जाति के लिए उत्तीर्ण अंक) ST / PwBD आवेदक) सभी सेमेस्टर / वर्षों के कुल योग में।
2) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ आनीअवि
किसी मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ अर्थशास्त्र / अर्थमिति / मात्रात्मक अर्थशास्त्र / गणितीय अर्थशास्त्र / एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम / वित्त में मास्टर डिग्री; या किसी मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान से सभी सेमेस्टर / वर्षों में न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पीजीडीएम / एमबीए फाइनेंस; या किसी मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी से अर्थशास्त्र की किसी भी उप-श्रेणी यानी कृषि / व्यवसाय / विकासात्मक / लागू, आदि में न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ सभी सेमेस्टर / वर्षों में मास्टर डिग्री। विश्वविद्यालय / संस्थान।
3) अधिकारी ग्रेड ‘बी’ डीएसआईएम
आईआईटी-खड़गपुर से सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी/गणितीय अर्थशास्त्र/अर्थमिति/सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री/आईआईटी-बॉम्बे से अनुप्रयुक्त सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड (सभी सेमेस्टर/वर्षों का योग) या मास्टर डिग्री गणित में कम से कम 55% अंकों के साथ या सभी सेमेस्टर / वर्षों के समकक्ष ग्रेड और एक प्रतिष्ठित संस्थान या एम स्टेट से सांख्यिकी या संबंधित विषयों में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा। न्यूनतम 55% अंकों के साथ भारतीय सांख्यिकी संस्थान की डिग्री (सभी सेमेस्टर / वर्ष का कुल) या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स (PGDBA) संयुक्त रूप से ISI कोलकाता, IIT खड़गपुर और IIM कलकत्ता द्वारा न्यूनतम 55% अंकों के साथ या सभी सेमेस्टर/वर्षों के योग में समकक्ष ग्रेड।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारियों के लिए आयु सीमा

वर्ग
आयु में छूट
1) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति
5 साल
2) अन्य पिछड़ा वर्ग
3 वर्ष
शारीरिक रूप से विकलांग
10 वर्ष
3) पीएच + ओबीसी
13 वर्ष
पीएच + एससी/एसटी
पन्द्रह साल

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है। यूआर/ओबीसी श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए, ₹ 850 + जीएसटी का गैर-वापसी योग्य शुल्क आवश्यक है, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को कम शुल्क के रूप में ₹ 100 + जीएसटी का भुगतान करना होगा। एक सफल आवेदन जमा करना सुनिश्चित करने के लिए अपनी श्रेणी के अनुसार उपयुक्त आवेदन शुल्क का भुगतान करना महत्वपूर्ण है। शुल्क का भुगतान आवेदन वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से किया जा सकता है।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती परीक्षा 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

एक सफल आवेदन सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई ग्रेड बी 2023 भर्ती प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान में रखना आवश्यक है। अधिसूचना दिनांक 09.05.2023 है, उसी दिन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। उम्मीदवारों को अपने आवेदन समय सीमा तक जमा करना होगा, जो है09.06.2023(अब 16.06.2023 तक विस्तारित)।

इन महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में सूचित रहने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी समय सीमा या अवसर से नहीं चूकते हैं। इन तिथियों को अपने कैलेंडर पर चिह्नित करना सुनिश्चित करें और व्यवस्थित और तैयार रहने के लिए अनुस्मारक सेट करें। किसी भी अद्यतन या महत्वपूर्ण तिथियों में परिवर्तन के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के रूप में एक पद हासिल करने की संभावना को अधिकतम करने के लिए नियमित रूप से आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

विवरण
तारीख
अधिसूचना की तिथि
09.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
09.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
09.06.2023

(अब 16.06.2023 तक विस्तारित)

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://ibpsonline.ibps.in/rbioapr23/

Leave a Comment