DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023: भारतीय रेलवे अवसंरचना क्षेत्र में प्रमुख अवसर

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के साथ अपने कौशल और योग्यता का लाभ उठाएं। आकर्षक वेतनमान और लाभों के साथ रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में एक आशाजनक कैरियर सुरक्षित करें।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में एक प्रभावशाली करियर का प्रवेश द्वार, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) कार्यकारी भर्ती 2023 इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त अवसर खोलता है। DFCCIL, रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत, भारत के रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहा है। यह भर्ती अभियान कुशल और उत्साही व्यक्तियों को अपने कार्यबल में शामिल करने की DFCCIL की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

भारतीय रेलवे परिदृश्य को नेविगेट करते हुए, DFCCIL कैरियर की ढेर सारी संभावनाएं प्रदान करता है। प्रासंगिक योग्यता वाले स्नातकों को लक्षित करते हुए कार्यकारी भर्ती 2023 इस स्पेक्ट्रम का एक हिस्सा है। DFCCIL में एक कार्यकारी के रूप में, आपके पास दुनिया के सबसे व्यापक रेलवे नेटवर्क में से एक के विकास में योगदान करने का अवसर होगा। भर्ती किए गए अधिकारी डीएफसीसीआईएल के उद्देश्यों के निर्बाध संचालन और कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

DFCCIL का हिस्सा बनना सिर्फ नौकरी से कहीं अधिक है; यह देश के रेलवे के बुनियादी ढांचे में योगदान करने का एक अवसर है। DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 का उद्देश्य उन उम्मीदवारों को आकर्षित करना है जो बदलाव लाने के लिए अपने कौशल का उपयोग करने के बारे में भावुक हैं। उपलब्ध कई पदों के साथ, यह एक गतिशील कार्य वातावरण में कदम रखने का एक उपयुक्त क्षण है जो पेशेवर विकास और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL)
भर्ती परीक्षा का नाम
DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
कार्यकारिणी
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
पीएसयू नौकरियां

DFCCIL के कार्यकारी के लिए वेतन / वेतनमान

DFCCIL के कार्यकारी पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को रुपये की सीमा में एक अच्छा वेतन पैकेज प्राप्त होगा। 30,000-1,20,000।

इस E0 स्तर के IDA वेतनमान में कैफेटेरिया दृष्टिकोण के तहत मूल वेतन, DA (IDA पैटर्न), HRA और अनुलाभ और भत्ते शामिल हैं। इसके अलावा, कर्मचारी कंपनी की नीतियों के अनुसार लिबरल मेडिकल फैसिलिटी, ग्रेच्युटी, लीव एनकैशमेंट के हकदार हैं। इस तरह के आकर्षक पारिश्रमिक के साथ, DFCCIL एक प्रतिस्पर्धी वेतन संरचना प्रदान करता है जो भूमिका की जिम्मेदारियों से मेल खाती है।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए, संगठन ने कुल 354 रिक्तियों की घोषणा की है। ये रिक्तियां योग्य उम्मीदवारों को इस प्रतिष्ठित सरकारी संगठन में एक प्रतिष्ठित पद सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती हैं।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए अनुशासन वार रिक्ति विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति

कार्यकारी (सिविल)
50
कार्यकारी (इलेक्ट्रिकल)
30
कार्यकारी (संचालन और व्यवसाय विकास)
235
कार्यकारी (वित्त)
14
कार्यकारी (मानव संसाधन)
19
कार्यकारी (सूचना प्रौद्योगिकी)
06

DFCCIL कार्यकारी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक अनुशासन में स्नातक की डिग्री या इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना आवश्यक है। आवश्यक विशिष्ट अनुशासन उस सटीक भूमिका पर निर्भर करेगा जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहा है। शैक्षिक योग्यता को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि उम्मीदवार नौकरी के लिए आवश्यक कौशल रखते हैं।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए अनुशासन के अनुसार शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

1) कार्यकारी (सिविल)
सिविल इंजीनियरिंग / सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा। (परिवहन) / सिविल इंजीनियरिंग। (निर्माण प्रौद्योगिकी) / सिविल इंजीनियरिंग। (सार्वजनिक स्वास्थ्य) / सिविल इंजीनियरिंग। (जल स्रोत)
2) कार्यकारी (इलेक्ट्रिकल)
इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर सप्लाई / इंस्ट्रूमेंटल एंड कंट्रोल / इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन / एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स / डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स / इंस्ट्रूमेंटेशन / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंट्रोल सिस्टम में तीन साल का डिप्लोमा
3) कार्यकारी (संचालन और व्यवसाय विकास)
किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री
4) कार्यकारी (वित्त)
वाणिज्य में तीन वर्षीय स्नातक उपाधि
5) कार्यकारी (मानव संसाधन)
मानव संसाधन / कार्मिक प्रबंधन में तीन साल का बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) / बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस)।
6) कार्यकारी (सूचना प्रौद्योगिकी)
तीन साल का बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) / कंप्यूटर साइंस / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और टेली-कम्युनिकेशन / नेटवर्किंग में तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

अधिकांश सरकारी नौकरी की आवश्यकताओं के अनुरूप, DFCCIL के कार्यकारी पदों के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आयु में छूट भारत सरकार के नियमों के अनुसार लागू है। यह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीडब्ल्यूडी सहित आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में अधिक समावेशिता और अवसरों की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए, उम्मीदवारों से आग्रह किया जाता है कि वे अपनी संबंधित श्रेणियों के लिए लागू रियायतों को समझने के लिए आधिकारिक अधिसूचना में विस्तृत आयु छूट मानदंडों की समीक्षा करें।

DFCCIL में अधिकारियों के लिए चयन प्रक्रिया

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक चयन प्रक्रिया है कि केवल सबसे सक्षम उम्मीदवारों का चयन किया जाए। इस प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के दो चरण शामिल हैं, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और एक मेडिकल टेस्ट होता है। पहला सीबीटी उम्मीदवार की योग्यता और विषय-विशिष्ट ज्ञान का अनुमान लगाता है, जबकि दूसरा सीबीटी उनकी तकनीकी समझ में गहराई से पड़ताल करता है।

यह कठोर चयन तंत्र सुनिश्चित करता है कि चयनित उम्मीदवार वास्तव में रेलवे क्षेत्र में मांगलिक भूमिकाओं के लिए उपयुक्त हैं।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, 1000 रुपये का गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क अनिवार्य है। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / भूतपूर्व सैनिक / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर को बढ़ावा देने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। कृपया ध्यान दें कि कोई भी अतिरिक्त बैंक शुल्क उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाना चाहिए।

शुल्क, प्रतिष्ठा और भूमिकाओं के लाभों को देखते हुए नाममात्र, आवेदन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 की शुरुआत 20 मई 2023 को अधिसूचना जारी होने के साथ हुई। उसी तिथि से, इच्छुक अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके आवेदन 19 जून 2023 तक पूर्ण और जमा किए गए हैं, जो कि आवेदन की अंतिम तिथि है।

आवेदन प्रक्रिया में ये महत्वपूर्ण तिथियां महत्वपूर्ण हैं, और उम्मीदवारों को इस मूल्यवान अवसर को खोने से बचने के लिए उनका पालन करना चाहिए।

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
19.06.2023

DFCCIL कार्यकारी भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://dfccil.com/Carrer/index?Id=1

Leave a Comment