Indian Army TES 2023: 50वीं टेक्निकल एंट्री स्कीम के साथ अपने करियर में बदलाव लाएं

भारतीय सेना टीईएस 2023 के साथ भारत के रक्षा बलों के रैंक में शामिल हों। प्रशिक्षण के दौरान वजीफा अर्जित करें, और पूरा होने पर लेफ्टिनेंट रैंक प्राप्त करें। जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 50वें कोर्स के लिए बिना किसी आवेदन शुल्क के आवेदन करें। आवेदन 1 जून, 2023 से खुले हैं।

भारतीय सेना टीईएस 2023 – भारतीय सेना में 50वीं तकनीकी प्रवेश योजना के लिए अधिसूचना विवरण

भारतीय सेना टीईएस 2023 एक संतोषजनक कैरियर का निर्माण करते हुए राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करता है। भारतीय सेना जनवरी 2024 से शुरू होने वाली 50वीं टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करती है। प्रशिक्षण वजीफा और बाद में लेफ्टिनेंट रैंक में कमीशन के साथ, टीईएस पेशेवर विकास और वित्तीय स्थिरता दोनों का वादा करता है।

भारतीय सेना टीईएस 2023 संभावनाओं की दुनिया के लिए एक खुला द्वार है। तकनीकी प्रशिक्षण पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ, टीईएस आपको देश की सेवा में अपने वैज्ञानिक कौशल को लागू करने की अनुमति देता है। चयन प्रक्रिया सभी उम्मीदवारों के लिए उचित अवसर सुनिश्चित करती है, और प्रशिक्षण आपको एक कुशल पेशेवर के रूप में ढालता है। यदि आपने एक ऐसे करियर का सपना देखा है जो साहसिक कार्य, कर्तव्य और पेशेवर विकास को जोड़ता है, तो भारतीय सेना की 50वीं टीईएस आपके उस सपने को सच करने का मौका है।

भारतीय सेना टीईएस 2023 के लिए, यह केवल सेना में सेवा देने के बारे में नहीं है; यह सेवा करते हुए बढ़ने के बारे में है। टीईएस एक संरचित प्रगति पथ प्रदान करता है, जिसमें प्रशिक्षण के दौरान वजीफा और पूरा होने पर लेफ्टिनेंट रैंक में एक कमीशन होता है। बिना किसी आवेदन शुल्क और एक विस्तृत चयन प्रक्रिया के, TES यह सुनिश्चित करता है कि एक सैन्य कैरियर का आपका सपना सुलभ और प्राप्त करने योग्य हो।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
भारतीय सेना
भर्ती परीक्षा का नाम
इंडियन आर्मी टीईएस – 50वां कोर्स (जनवरी 2024 से शुरू होने वाला कोर्स)
पोस्ट अधिसूचित
लेफ्टिनेंट
भर्ती प्रकार
स्थायी
भर्ती श्रेणी
रक्षा नौकरियां

भारतीय सेना टीईएस के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों के लिए वेतन / वेतनमान

भारतीय सेना टीईएस 2023 एक आकर्षक वेतनमान प्रदान करता है। टीईएस के माध्यम से चुने गए जेंटलमैन कैडेटों को तीन साल का प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रति माह ₹56,100 का वजीफा मिलेगा। चार साल के प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, उन्हें 7 वें वेतन मैट्रिक्स स्तर 10 के हकदार लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा, जो 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक है। यह वेतनमान पद के अनुरूप मूल्य और सम्मान का प्रमाण है।

भारतीय सेना टीईएस के लिए रिक्ति विवरण – 50वां पाठ्यक्रम 2023 (जनवरी 2024 से प्रारंभ)

भारतीय सेना टीईएस 2023 भर्ती के माध्यम से 90 रिक्तियां उपलब्ध हैं। यह योग्य उम्मीदवारों के लिए जनवरी 2024 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम 50वीं प्रविष्टि में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त अवसर सुनिश्चित करता है।

भारतीय सेना टीईएस के लिए पात्रता

जिन उम्मीदवारों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 60% अंकों के साथ 10+2 परीक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे भारतीय सेना टीईएस के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

इसके अतिरिक्त, जनवरी 2024 में शुरू होने वाले 50वें कोर्स के लिए, उम्मीदवारों को जेईई (मेन्स) 2023 में शामिल होना चाहिए। यह एक मजबूत तकनीकी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के चयन की अनुमति देता है।

भारतीय सेना टीईएस के लिए आयु सीमा

भारतीय सेना टीईएस 2023 के लिए आयु सीमा महीने के पहले दिन 16½ वर्ष और 19½ वर्ष के बीच निर्धारित की जाती है जब पाठ्यक्रम शुरू होता है। यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार कठोर प्रशिक्षण से गुजरने और भूमिका की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए उपयुक्त आयु के हैं।

भारतीय सेना टीईएस के लिए चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना टीईएस 2023 के लिए उम्मीदवारों को व्यापक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए विस्तृत रूप से अगस्त या सितंबर 2023 से निर्धारित किया जाएगा। यह बहु-स्तरीय चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि सर्वश्रेष्ठ और सबसे योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाए।

भारतीय सेना टीईएस के लिए आवेदन शुल्क

भारतीय सेना टीईएस 2023 के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। यह छूट उम्मीदवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अवसर को अधिक सुलभ बनाती है, भले ही उनकी वित्तीय पृष्ठभूमि कुछ भी हो।

भारतीय सेना टीईएस 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां – जनवरी 2024 से शुरू होने वाला 50वां कोर्स

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
30.06.2023

विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और भारतीय सेना टीईएस के लिए ऑनलाइन फॉर्म लिंक https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx

Leave a Comment