RBI जूनियर इंजीनियर (JE) भर्ती 2023: सेंट्रल बैंकिंग में अधिक भुगतान वाले अवसरों के लिए अभी आवेदन करें

2023 में एक जूनियर इंजीनियर के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक में शामिल हों। एक आकर्षक वेतन पैकेज, कई भत्ते और भारत के केंद्रीय बैंक में काम करने की प्रतिष्ठा सफल उम्मीदवारों की प्रतीक्षा कर रही है। अभी ऑनलाइन आवेदन करें!

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

भारतीय रिजर्व बैंक, देश का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान, ने 2023 के लिए जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती की घोषणा की है। यह इंजीनियरिंग स्नातकों और डिप्लोमा धारकों के लिए भारत के सबसे सम्मानित संस्थानों में से एक में एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करने का एक सुनहरा अवसर है। आरबीआई के साथ काम करने से भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान करने और देश की मौद्रिक नीतियों को आकार देने वाली टीम का हिस्सा बनने का मौका मिलता है।

अपने मजबूत बुनियादी ढांचे, समृद्ध विरासत और करियर के विकास के कई अवसरों के साथ, आरबीआई कई लोगों के लिए एक स्वप्निल नियोक्ता है। जूनियर इंजीनियर भर्ती इस प्रतिष्ठित संस्थान में एक कदम का पत्थर प्रदान करती है। जो उम्मीदवार बैंकिंग और वित्त में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें आरबीआई टीम में शामिल होने का यह मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक में एक जूनियर इंजीनियर के रूप में कार्य करना न केवल एक स्थिर और उच्च वेतन वाली नौकरी की गारंटी देता है बल्कि देश की आर्थिक स्थिरता और विकास में योगदान करने की संतुष्टि भी प्रदान करता है। यदि आप प्रासंगिक इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा के साथ एक प्रेरित व्यक्ति हैं और आयु मानदंड के अंतर्गत आते हैं, तो आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने पर विचार करें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
भर्ती परीक्षा का नाम
आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
कनिष्ठ अभियंता (जेई)
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
इंजीनियरिंग नौकरियां

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) के लिए वेतन / वेतनमान

आरबीआई में चयनित जूनियर इंजीनियर नौ अग्रिम वेतन वृद्धि पर विचार करते हुए ₹20700 – 55700 के पैमाने से प्राप्त ₹33,900/- प्रति माह के शुरुआती मूल वेतन के हकदार होंगे। व्यापक वेतन पैकेज में कई भत्ते भी शामिल हैं, जिससे प्रारंभिक मासिक सकल परिलब्धियां लगभग ₹71,032/.

यदि उम्मीदवार बैंक के आवास का विकल्प नहीं चुनते हैं तो वेतन का 15% अतिरिक्त मकान किराया भत्ता प्रदान किया जाएगा। प्रभावशाली वेतनमान अपने कर्मचारियों को उदारतापूर्वक पुरस्कृत करने की बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

RBI ने 2023 के लिए जूनियर इंजीनियर (JE) पद के लिए कुल 35 रिक्तियों की घोषणा की है। सीमित संख्या में रिक्तियों के साथ, उम्मीदवारों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने की उम्मीद है। इच्छुक आवेदकों को इन प्रतिष्ठित पदों में से किसी एक को सुरक्षित करने के लिए अपनी तैयारी जल्दी शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आरबीआई जेई भर्ती 2023 के लिए पोस्ट / अनुशासन वार रिक्ति विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति
कनिष्ठ अभियंता (सिविल)
29
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत)
06

आरबीआई जेई भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) कनिष्ठ अभियंता (सिविल)
सिविल इंजीनियरिंग में न्यूनतम तीन वर्ष का डिप्लोमा या सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री

और

डिप्लोमा धारकों के लिए कम से कम 2 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव या डिग्री धारकों के लिए कम से कम 1 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव
2) कनिष्ठ अभियंता (विद्युत)
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में न्यूनतम तीन साल का डिप्लोमा या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री

और

डिप्लोमा धारकों के लिए कम से कम 2 साल का प्रासंगिक अनुभव या डिग्री धारकों के लिए कम से कम 1 साल का प्रासंगिक अनुभव

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

RBI जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बैंक सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए उचित अवसर सुनिश्चित करते हुए, विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु में छूट के संबंध में भारत सरकार के नियमों का पालन करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में जूनियर इंजीनियर (JE) की चयन प्रक्रिया

RBI जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा और एक भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) शामिल है। यह दोहरी-स्तरीय प्रक्रिया बैंक को उन उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद करती है जिनके पास अपेक्षित तकनीकी ज्ञान और प्रभावी संचार कौशल है।

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

आरबीआई जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस उम्मीदवारों को सूचना शुल्क के रूप में ₹50/- प्लस 18% जीएसटी का भुगतान करना होगा, जबकि ओबीसी/सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क और सूचना शुल्क के लिए ₹450/- प्लस 18% जीएसटी का भुगतान करना होगा। आरबीआई स्टाफ के उम्मीदवारों को इन शुल्कों से छूट दी गई है।

आरबीआई जूनियर इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण
तारीख
अधिसूचना की तिथि
09.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
09.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
30.06.2023

आरबीआई जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/Vacancies.aspx

Leave a Comment