IBPS RRB एसओ 2023: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में विशिष्ट भूमिकाओं का प्रवेश द्वार

आईबीपीएस आरआरबी स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती 2023 के साथ अपने करियर को अगले स्तर पर ले जाएं। ₹70,000 – ₹90,000 प्रति माह के आकर्षक वेतन के साथ योग्यता का एक विविध सेट स्वीकार किया जाता है। 21 जून, 2023 को आवेदन बंद।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 – अधिसूचना विवरण

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 भर्ती अभियान पूरे भारत के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में एक आशाजनक कैरियर के द्वार खोलता है। इंजीनियरिंग, कानून, एमबीए, कृषि और अन्य क्षेत्रों में विशेष योग्यता रखने वालों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। नौकरी एक प्रभावशाली वेतनमान और भारत के बैंकिंग उद्योग के प्रमुख क्षेत्र में सेवा करने का मौका प्रदान करती है। बैंकिंग की दुनिया में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए अपने विशेष कौशल को लागू करने के इस अवसर को न चूकें।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 के साथ, आप एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में एक पुरस्कृत स्थिति सुरक्षित कर सकते हैं। ये बैंक भारत की विशाल ग्रामीण आबादी के वित्तीय समावेशन में सहायक हैं, जो आपको अर्थपूर्ण योगदान करने का अवसर प्रदान करते हैं। आपका विशेष कौशल और ज्ञान इन बैंकों के विकास में योगदान कर सकता है, जिससे भारत के आर्थिक विकास में सहायता मिल सकती है। बैंकिंग में एक सफल करियर बनाने के लिए अपनी विशिष्ट योग्यताओं का उपयोग करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 केवल एक भर्ती अभियान नहीं है; यह आपके लिए बदलाव लाने का मौका है। एक विशेषज्ञ अधिकारी के रूप में, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। अपने विशेष ज्ञान और कौशल के साथ, आप भारत में ग्रामीण बैंकिंग के भविष्य को आकार दे सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 जून, 2023 से शुरू होती है और 21 जून, 2023 तक चलती है। इसलिए, इन तिथियों को चिह्नित करें और बैंकिंग क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार रहें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान – क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आईबीपीएस आरआरबी)
भर्ती परीक्षा का नाम
आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023
पोस्ट अधिसूचित
विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ)
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
बेकिंग जॉब्स

आईबीपीएस आरआरबी एसओ के लिए वेतन / वेतनमान

IBPS RRB SO 2023 प्रति माह ₹70,000 से ₹90,000 के आकर्षक वेतनमान के साथ आता है। यह आकर्षक वेतन पैकेज भूमिका के महत्व और विशेष कौशल और ज्ञान के मूल्य को दर्शाता है जो आप स्थिति में लाते हैं।

यह वास्तव में भारतीय अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में सेवा करते हुए वित्तीय रूप से पुरस्कृत करियर को सुरक्षित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

IBPS RRB SO 2023 भर्ती के लिए कुल 183 रिक्तियों की घोषणा की गई है। इस महत्वपूर्ण संख्या का मतलब है कि एक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ अधिकारी की भूमिका को सुरक्षित करने के लिए सही योग्यता और कौशल वाले उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त अवसर हैं।

विशेषज्ञता के अनुसार रिक्तियों का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पोस्ट और विशेषज्ञता रिक्ति

विशेषज्ञ अधिकारी – आई.टी
67
विशेषज्ञ अधिकारी – चार्टर्ड एकाउंटेंट
21
विशेषज्ञ अधिकारी – विधि अधिकारी
24
विशेषज्ञ अधिकारी – कोषागार प्रबंधक
08
विशेषज्ञ अधिकारी – विपणन अधिकारी
03
विशेषज्ञ अधिकारी – कृषि अधिकारी
60

आईबीपीएस आरआरबी एसओ के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 के लिए योग्यताएं विविध हैं, जो विभिन्न भूमिकाओं को दर्शाती हैं जो विशेषज्ञ अधिकारी कर सकते हैं। इंजीनियरिंग, सीए, कानून, एमबीए, कृषि, बागवानी, डेयरी, पशुपालन, वानिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, या मछली पालन में डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। स्वीकृत योग्यताओं की यह विस्तृत श्रृंखला कुशल पेशेवरों के एक विविध समूह के लिए द्वार खोलती है।

पोस्ट और विशेषज्ञता के अनुसार शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पोस्ट और विशेषज्ञता
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) विशेषज्ञ अधिकारी – आई.टी
इलेक्ट्रॉनिक्स / संचार / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष 01 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।
2) विशेषज्ञ अधिकारी – चार्टर्ड एकाउंटेंट
एक वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ सीए।
विशेषज्ञ अधिकारी – विधि अधिकारी
02 वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ कानून में डिग्री।
3) विशेषज्ञ अधिकारी – कोषागार प्रबंधक
वित्त में चार्टर्ड एकाउंटेंट या एमबीए के साथ 01 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।
4) विशेषज्ञ अधिकारी – विपणन अधिकारी
01 वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ मार्केटिंग में एमबीए।
5) विशेषज्ञ अधिकारी – कृषि अधिकारी
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि/बागवानी/डेयरी/पशुपालन/वानिकी/पशु चिकित्सा विज्ञान/कृषि अभियांत्रिकी/मत्स्यपालन में स्नातक की डिग्री या समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ कुल मिलाकर 02 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ के लिए आयु सीमा

IBPS RRB SO 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21-32 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, आयु में छूट भारत सरकार के नियमों के अनुसार लागू होती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह अवसर उम्मीदवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ है।

आईबीपीएस आरआरबी के माध्यम से विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) के लिए चयन प्रक्रिया

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा के बाद एक साक्षात्कार शामिल है। यह प्रक्रिया उम्मीदवारों के ज्ञान, कौशल और योग्यता का निष्पक्ष और व्यापक मूल्यांकन सुनिश्चित करती है।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ भर्ती परीक्षा 2023 के लिए आवेदन शुल्क

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 भर्ती अभियान के लिए आवेदन शुल्क एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 175/- रुपये (जीएसटी सहित) और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 850/- रुपये (जीएसटी सहित) है। यह शुल्क बैंकिंग क्षेत्र में एक आशाजनक कैरियर के लिए एक मामूली निवेश है।

आईबीपीएस आरआरबी एसओ भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

आईबीपीएस आरआरबी एसओ 2023 के लिए अधिसूचना 1 जून, 2023 को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया उसी दिन शुरू होती है और 21 जून, 2023 तक चलती है। ये आपके कैलेंडर में चिह्नित करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप चूकना नहीं चाहते हैं। इस अवसर पर।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
21.06.2023

आईबीपीएस आरआरबी विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे https://ibpsonline.ibps.in/crps23may23/

Leave a Comment