Shiksha Vibhag Bharti: शिक्षा विभाग में आ गई नई भर्ती, यहाँ से आवेदन फॉर्म भरें

शिक्षा विभाग में प्राइमरी शिक्षक के पद का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक सूचना निकल कर सामने आई है जिससे उनका इस शिक्षा विभाग भर्ती को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि शिक्षा विभाग भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत प्राइमरी शिक्षक के 306 पद निर्धारित किए गए। शिक्षा विभाग भर्ती के उम्मीदवारों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते है की इसके आवेदन शुरू हो गए है जो भी इच्छुक उम्मीदवार हो वह आवेदन कर सकते है।

शिक्षा विभाग भर्ती से संबंधित यह लेख हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपकी जानकारी की दृष्टि से सहायक होने वाला है और आप भी शिक्षा विभाग भर्ती की सभी जानकारी को जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख में अंत तक बने रहना होगा जिससे आप सभी जानकारी को अच्छे से समझ लें और जान ले। तो आइए जानते है की शिक्षा विभाग भर्ती की जारी अधिसूचना में क्या बताया गया है।

शिक्षा विभाग भर्ती की जारी की गई अधिसूचना के अंदर जूनियर बेसिक ट्रेनिंग टीचर या प्राइमरी टीचर के 306 पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना है। शिक्षा विभाग भर्ती के आवेदन शुरू चुके है जिससे लिए सभी योग्य उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। शिक्षा विभाग भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन करने की तय समय तक की आपको अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी क्योंकि इसके बाद आप आवेदन नही कर पाएंगे और न आवेदन मान्य किए जाएंगे।

शिक्षा विभाग भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते है की यह भर्ती चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के द्वारा जारी की गई है जिससे अंतर्गत सभी इच्छुक उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते है। शिक्षा विभाग भर्ती का आवेदन कैसे करना है उसकी जानकारी सरल शब्दों में इस लेख के माध्यम से आपको नीचे बता दी गई है जिसका पालन करके आप अपना आवेदन आसानी से कर पाएंगे और इस भर्ती का हिस्सा बन पाएंगे।

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है उसके अनुसार आवेदन करने वालों को किसी मानता प्राप्त संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण करना जरूरी है एवं साथ ही डीईडी और सीटेट लेवल फर्स्ट क्लियर होना जरूरी है। अगर आप भी दी हुई योग्यता रखते हैं तो आप भी आवेदन कर सकते है

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु जो आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है उसके अनुसार हम आपको बता देना चाहते हैं जो सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार है उनके लिए ₹1000 का शुल्क भुगतान करना होगा एवं अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारो को ₹500 का शुल्क भुगतान करना होग।

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

शिक्षा विभाग भर्ती हेतु जो चयन प्रक्रिया निर्धारित की गई है वह निम्न प्रकार होगी :-

सबसे पहले शिक्षा विभाग भर्ती में चयन होने के लिए आवेदन करने वालों को लिखित परीक्षा देनी होगी।

इसके बाद शिक्षा विभाग भर्ती के उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

अंत में शिक्षा विभाग भर्ती के उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा।

इस प्रकार सारी परीक्षाओं को आधार मानकर शिक्षा विभाग भर्ती के उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

शिक्षा विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

शिक्षा विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए हम बता दें कि आपको उसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणो का पालन करना होगा :-

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन वाली लिंक देखेगी जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर सामने आ जाएगा जिसमे मोगी की जानकारी को दर्ज कर देना है।

जानकारी को दर्द करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।

इसके बाद अब आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी इसके बाद आपको अपनी आवेदन फार्म का प्रिंट आउट ले लेना है और सुरक्षित करके रखना है।

इस प्रकार दी गई जानकारी की सहायता से आप अपना आवेदन आसानी से कर पाएंगे।

Leave a Comment