SC/ST and OBC Students Scholarship 2024: 48,000 रूपए की स्कॉलरशिप मिलेगी दोनो को, आवेदन करें Direct Link द्वारा !

SC/ST and OBC Students Scholarship: चाहे देश कितना भी आगे क्यों न आ गया हो, जनसंख्या का एक हिस्सा हमेशा ऐसा रहेगा जिसमें आर्थिक स्थिरता का अभाव है। सरकार आर्थिक रूप से वंचित इस समूह को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। अनेक कार्यक्रमों और पहलों के निर्माण के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य आर्थिक रूप से वंचित समूहों को यथासंभव सहायता प्रदान करना है।

इस संबंध में, कई कार्यक्रमों के माध्यम से, संघीय सरकार और राज्य सरकारें अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के सदस्यों को लगातार सहायता प्रदान करती हैं।इसमें एससीएसटी, ओबीसी और छात्र छात्रवृत्ति भी शामिल है। इस एससीएसटी और ओबीसी छात्र छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को 48,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

SC/ST and OBC Students ScholarshipSC/ST and OBC Students Scholarship 2024:

48,000 रुपये वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण, इस समूह में बड़ी संख्या में छात्र अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं, जो उनके भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।इस वजह से, राष्ट्र का दायित्व है कि वह ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों को आर्थिक रूप से समर्थन दे, यदि वे अपने शैक्षणिक प्रयासों में सहायता करना चाहते हैं।इस श्रृंखला में, प्रसिद्ध भारतीय तेल और प्राकृतिक गैस निगम ओएनजीसी आगे आई है और उसने आर्थिक रूप से वंचित विद्यार्थियों के साथ-साथ सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को भी वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है।

ONGC Scholarship 2024 (SC/ST and OBC Students Scholarship 2024)SC/ST and OBC Students Scholarship 2024:

ओएनजीसी छात्रवृत्ति 2024 ओबीसी और एससी/एसटी छात्रों के लिए उपलब्ध है।आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओएनजीसी छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत सालाना 2000 छात्रवृत्तियां प्रदान करती है, जिसमें से ओबीसी से 500, ईडब्ल्यूएस से 500 और अन्य पिछड़ा वर्ग से 1000 छात्रों को चुना जाता है.इस कार्यक्रम के तहत उपलब्ध 50% छात्रवृत्ति महिला छात्रों के लिए निर्धारित है।इस ongc scholar छात्रवृत्ति के लिए आवेदन ongc.org पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाते हैं और प्राप्तकर्ताओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर चुना जाता है।ओबीसी और एससी/एसटी छात्रों के लिए ओएनजीसी की छात्रवृत्ति 2024 जिन छात्रों ने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली है, वे ओएनजीसी छात्रवृत्ति 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो ओएनजीसी द्वारा स्नातक स्तर तक और उससे आगे के नियमित पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए शुरू की गई थी। जो छात्र छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त करेगा उसे 4,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता के साथ-साथ 48000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी।परिणामस्वरूप, सामाजिक या शैक्षणिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के सभी छात्र एससी, एसटी और ओबीसी छात्र छात्रवृत्ति 2024 के लिए आवेदन जमा करके उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment