SSB सहायक उप निरीक्षक ( ASI ) भर्ती 2023: 70 रिक्तियों के लिए अभी आवेदन करें!

एसएसबी के रैंक में शामिल हों! सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 70 रिक्तियों के साथ खुला है। उत्कृष्ट वेतनमान, चुनौतीपूर्ण भूमिका और सुरक्षित भविष्य के साथ पुरस्कृत करियर में कदम रखें। पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियों की जांच करें और आज ही आवेदन करें!

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने वर्ष 2023 के लिए अपनी बहुप्रतीक्षित एएसआई भर्ती की घोषणा की है। कुल 70 रिक्तियों के साथ, यह इस प्रतिष्ठित अर्धसैनिक बल में एक आशाजनक कैरियर बनाने के इच्छुक सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है। . एसएसबी, भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक, एक चुनौतीपूर्ण और पूर्ण कैरियर का आनंद लेते हुए राष्ट्र की सेवा करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करता है।

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 उन उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है जिन्होंने 12वीं कक्षा पूरी कर ली है या प्रासंगिक अनुशासन में डिप्लोमा किया है। चयनित उम्मीदवारों को कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें विभिन्न जिम्मेदारियों का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी, इस प्रकार उन्हें बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान किया जाएगा। यह भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों को सशक्त बनाने और उन्हें एक स्थिर और पुरस्कृत नौकरी के अवसर प्रदान करने की दिशा में एक कदम है। Indian post office recurriment https://jobpostalerts.com/indian-post-recurriment/

एएसआई की स्थिति 7 वें वेतन मैट्रिक्स स्तर 05 (₹ 29,200/- से ₹ 92,300/-) के अनुसार आकर्षक वेतनमान के साथ आती है। इसके अलावा, कर्मचारी कई अन्य लाभों, भत्तों और भत्तों का आनंद लेते हैं, जो इस नौकरी की स्थिति को और भी आकर्षक बनाता है। चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा शामिल है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एसएसबी में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए पहले से तैयारी कर लें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)
भर्ती परीक्षा का नाम
एसएसबी सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
सहायक उप निरीक्षक (एएसआई)
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
रक्षा नौकरियां

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के लिए वेतन / वेतनमान

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक भर्ती 2023 7 वें वेतन मैट्रिक्स स्तर 05 के अनुरूप एक आकर्षक वेतनमान प्रदान करता है। चयनित उम्मीदवार ₹ 29,200 / – से लेकर ₹ 92,300 / – तक वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। वेतन संरचना पहले ₹ 2800 / – के ग्रेड वेतन के साथ ₹ 5200-20200 / – के वेतन बैंड के अंतर्गत आती थी। गौरतलब है कि, कर्मचारी आधार वेतन के अलावा भारत सरकार के नियमों के अनुसार विभिन्न भत्तों और लाभों के पात्र होंगे। इसमें हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), महंगाई भत्ता (डीए) और अन्य भत्ते शामिल हैं जो सामूहिक रूप से एक आकर्षक मुआवजा पैकेज बनाते हैं।

एसएसबी में एएसआई के रूप में शामिल होने के लाभ

एक सहायक उप निरीक्षक के रूप में एसएसबी का हिस्सा बनने से कई लाभ मिलते हैं। देश की सेवा करने के अलावा, आप नौकरी में स्थिरता, आकर्षक वेतन और पेशेवर रूप से बढ़ने के अवसर का आनंद लेंगे। एसएसबी एक चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण भी प्रदान करता है जो आवश्यक कौशल बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, कर्मचारी कई प्रकार के भत्तों और भत्तों का आनंद लेते हैं जो एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्रदान करते हैं।

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

एसएसबी भर्ती 2023 के अनुसार सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की भूमिका के लिए कुल 70 रिक्तियां उपलब्ध हैं। यह योग्य उम्मीदवारों के लिए इस प्रतिष्ठित संगठन में एक आशाजनक कैरियर को लागू करने और सुरक्षित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की हड़बड़ी या संभावित तकनीकी दिक्कतों से बचने के लिए अपने आवेदन जल्दी जमा कर दें।

विषयवार रिक्तियों का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति

सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – आशुलिपिक
40
सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – फार्मासिस्ट
07
सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – रेडियोग्राफर
21
सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – ऑपरेशन थियेटर तकनीशियन
01
सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – दंत तकनीशियन
01

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

एएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों ने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली हो या प्रासंगिक अनुशासन में डिप्लोमा किया हो। यह शैक्षिक योग्यता एक अनिवार्य आवश्यकता है और आवेदकों को आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इस मानदंड को पूरा करते हैं।

शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विषयवार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – आशुलिपिक
12वीं पास
2) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – फार्मासिस्ट
साइंस के साथ 12वीं पास और फार्मेसी में डिप्लोमा/डिग्री
3) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – रेडियोग्राफर
रेडियो डायग्नोसिस में डिप्लोमा के साथ 12वीं पास और 01 साल का अनुभव
4) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – ऑपरेशन थियेटर तकनीशियन
ऑपरेशन थिएटर तकनीशियन में डिप्लोमा के साथ 12 वीं पास / ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट कम सेंट्रल स्टेराइल सप्लाई असिस्टेंट ट्रेनिंग कोर्स में सर्टिफिकेशन और 01 साल का अनुभव
5)!सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – दंत तकनीशियन
डेंटल हाइजीनिस्ट में डिप्लोमा के साथ 12वीं पास और 01 साल का अनुभव

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। हालाँकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार कुछ श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट उपलब्ध है। यह आयु सीमा सभी संभावित उम्मीदवारों के लिए उचित और समान अवसर सुनिश्चित करती है।

आयु सीमा का ट्रेड वार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन आयु सीमा

1) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – आशुलिपिक
18-25 वर्ष
2) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – फार्मासिस्ट
20-30 वर्ष
3) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – रेडियोग्राफर
20-30 वर्ष
4) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – ऑपरेशन थियेटर तकनीशियन
20-30 वर्ष
5) सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) – दंत तकनीशियन
20-30 वर्ष

एसएसबी में एएसआई के लिए चयन प्रक्रिया

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद कौशल परीक्षा शामिल है। उम्मीदवारों को अपने चयन की संभावना बढ़ाने के लिए इन चरणों की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। एएसआई की भूमिका हासिल करने के लिए इन चरणों में सफलता महत्वपूर्ण है।

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क ₹ 100/- है। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। यह शुल्क आवेदन को संसाधित करने के लिए आवश्यक है और आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए निर्देशों के अनुसार भुगतान किया जाना चाहिए।

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

एसएसबी एएसआई भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना 20 मई 2023 को जारी की गई है। आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि भी 20 मई 2023 है। उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले अपने आवेदन जमा करना सुनिश्चित करना चाहिए, जो कि 18 जून 2023 है। समय पर आवेदन जमा करना किसी भी संभावित अयोग्यता से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
18.06.2023

एसएसबी सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://ssb.gov.in/?AspxAutoDetectCookieSupport=1

1 thought on “SSB सहायक उप निरीक्षक ( ASI ) भर्ती 2023: 70 रिक्तियों के लिए अभी आवेदन करें!”

Leave a Comment