SC/ST and OBC Students Scholarship 2024: अब SC/ST और OBC को मिलेगी 48,000 रूपए की स्कॉलरशिप, आवेदन करें Direct Link

SC/ST and OBC Students Scholarship 2024: देश भले कितनी ही तरक्की क्यों न कर रहा हो पर आज भी समाज में एक वर्ग ऐसा है जो आर्थिक रूप से कमजोर है । सरकार इस आर्थिक रूप कमज़ोर वर्ग को हर तरह से विभिन्न सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सरकार विभिन्न स्कीमों और योजनाओं को गठित कर जितना हो सके फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार अनुसूचित जाति ,जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को विभिन्न योजनाओं के जरिए सहायता प्रदान कर रही है। जिसमे SCST And OBC Students Scholarship को भी शामिल किया गया है। इस SCST And OBC Students Scholarship योजनाके तहत छात्रों को 48,000 का स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है। आइये जाने सम्पूर्ण जानकारी:

SC/ST and OBC Students Scholarship 2024: 48,000 का स्कॉलरशिप

वही ऐसे वर्ग के कई छात्र भी हैं जो आर्थिक सुविधा की कमी के चलते अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं जिससे उनके भविष्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसीलिए ews, obc, sc and st छात्रों को यदि उनकी पढ़ाई में मदद करनी है तो आर्थिक रूप से सहायता उपलब्ध कराना भी देश की ही जिम्मेदारी है। इसी श्रृंखला में ongc जो भारत की जानी-मानी तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी है वह आगे आई है और इन्होंने आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को तथा सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Ongc ने ONGC Scholarship Scheme 2024 शुरू की है जिसके अंतर्गत ews, ओबीसी एससी एसटी छात्रों को प्रतिवर्ष 48000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे प्रतिवर्ष ONGC Scholarship Scheme 2024 के अंतर्गत 2000 स्कॉलरशिप प्रदान करता है जिसमें 500 ओबीसी, 500 ईडब्ल्यूएस और 1000 अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को चुना जाता है। इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 50% छात्रवृत्ति महिला छात्रों के लिए आरक्षित की जाती है। इस ongcscholar scholarship का चयन छात्र की योग्यता के आधार पर किया जाता है जिसके लिए ongc की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार जाते हैं।

ONGC Scholarship for SC/ST and OBC Students 2024

Ongc द्वारा शुरू की गई ONGC Scholarship 2024 के अंतर्गत कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात छात्र ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के रेगुलर पाठ्यक्रम को जारी रखने के लिए स्कॉलरशिप में आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्र को सालाना 48000 की छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसमें मासिक रूप से ₹4000 की आर्थिक सहायता छात्र को भेजी जाती है। इस प्रकार वे सभी छात्र जो पिछड़े वर्ग से या सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं वह इस SC ST and OBC Students Scholarship 2024 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

ओएनजीसी स्कॉलरशिप पात्रता : Ongc Scholarship 2024 Eligibility

Ongc पिछड़ा वर्ग स्कॉलरशिप में पात्रता इस प्रकार निर्धारित की गई है आवेदक छात्र ews ,obc ,sc या st वर्ग से होना चाहिए। आवेदन छात्र की पारिवारिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए ।आवेदक छात्र पूर्णकालीन या नियमित पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज में एडमिशन लिया होना चाहिए। छात्र को 12वीं कक्षा में 60% से अंक होने चाहिए।

ONGC Scholarship हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for SC/ST and OBC Scholarship 2024) ONGC Chatravriti 2024

में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मेंआवेदक का आधार कार्ड आवेदक का निवास प्रमाण पत्रआवेदक का जाति प्रमाण पत्रआवेदक का पारिवारिक आय प्रमाण पत्र आवेदक की कक्षा 12वीं की मार्कशीटआवेदक का कॉलेज में दाखिला लेने की रसीद आवेदक का कॉलेज का आईडी कार्डआवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि होना आवश्यक

ONGC Scholarship ऑनलाइन अप्लाई

(SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 Apply Online)

Ongc छात्रवृत्ति में आवेदन करने के लिए आवेदक निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकता है सबसे पहले आवेदक को ONGC Scholarship Portal www.ongcscholar.org पर जाना होगा ।इसके पश्चात उन्हें होम पेज पर Scholarship 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।अप्लाई फॉर स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात छात्र के सामने श्रेणी चुनने का ऑप्शन आएगा यहां छात्र को अपने सामाजिक श्रेणी का चुनाव करना होगा ।इसके पश्चात छात्र को दिशा निर्देश ध्यान से पढ़ते होंगे और अप्लाई के बटन पर क्लिक करना होगा। अप्लाई के बटन पर क्लिक करते ही छात्र के सामने

ongcscholar ONGC Scholarship Application Form 2024 खुल जाता है ।

छात्र को इस आवेदन पत्र को सावधानी पूर्वक भरना होगा। इसके पश्चात छात्र को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद छात्र को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार छात्र ongc scholarship के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process for Ongc Scholarship)

Ongc छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत केवल आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र sc,st और obc छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसमें एससी एसटी छात्रों के लिए 1000 छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती है। जबकि सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को 500 छात्रवृत्तियां दी जाती है।SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 के अंतर्गत b tech, mbbs, MBA ,physics, geology जैसे ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लिए छात्रों को ही छात्रवृत्ति दी जाती है ।इस योजना के अंतर्गत छात्र का चयन उनके योग्यता के आधार पर होता है जिसमें 12वीं कक्षा में छात्र का 60% प्रतिशत से अधिक अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी है। ऐसे मामले जहां छात्र के प्रतिशत मेल खाते हैं तब वहां उनकी पारिवारिक आय को ध्यान में रखा जाता है। जिन परिवारों की पारिवारिक आय कम होती है उन्हें इस SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 को पर प्राथमिकता दी जाती है।

निष्कर्ष: ONGC SC/ST and OBC Scholarship 2024

जानकारी के लिए बता दे साल 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कुछ ही समय के बाद शुरू हो जाएगी । वे सभी छात्र जो EWS OBC SC ST वर्ग से संबंध रखते हैं और ओएनजीसी की यह SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर साल 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।bhartiaxa

Categories News, Government SchemesLeave a CommentCommentNameName *EmailEmail *WebsiteWebsiteSave my name, email, and website in this browser for the next time I comment.Recent PostsLadli Behna List 2024: लाडली बहनों की आ गई मौज! आ गए खाते में 1250 रूपए, चेक करें नाम तुरंतAyushman Bharat Recruitment 2024: आयुष्मान भारत योजना के तहत 12th पास के लिए निकली बम्पर भर्तीIndian Bank Mudra Loan 2024: बिना गारेंटी शुरू करना है बिज़नेस तो भईया यहां मिलेगा लोन [10 हजार से 10 लाख]CBSE Board Exam Circular 2024: आया अलर्ट, इन छात्रों को मिलेगी बड़ी छूटISRO लॉन्च करेगा मौसम सैटेलाइट INSAT 3DS [17 फरवरी]© 2024

निष्कर्ष: ONGC SC/ST and OBC Scholarship 2024

जानकारी के लिए बता दे साल 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कुछ ही समय के बाद शुरू हो जाएगी । वे सभी छात्र जो EWS OBC SC ST वर्ग से संबंध रखते हैं और ओएनजीसी की यह SC/ST and OBC Students Scholarship 2024 प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर साल 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Leave a Comment