एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023: ऊर्जा क्षेत्र में एक पुरस्कृत कैरियर की शुरुआत करें

नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत करें! एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करें। आकर्षक वेतन और लाभों के साथ रोमांचक अवसर प्रतीक्षा कर रहे हैं। 30 जून 2023 से पहले आवेदन करें!

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) 2023 में पर्यवेक्षक की भूमिका के लिए आवेदन मांग रहा है। इस भर्ती के साथ, एनएचपीसी का लक्ष्य उन प्रतिभाओं के पूल में टैप करना है जो इसकी दृष्टि और मिशन के अनुरूप हैं। यदि आप प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में डिप्लोमा रखते हैं या आपके पास बीसीए / बीएससी (कंप्यूटर साइंस / आईटी) की डिग्री है या आप डीओईएसीसी ‘ए’ स्तर के पाठ्यक्रम के साथ स्नातक हैं, तो एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 एक रोमांचक करियर के लिए आपका प्रवेश द्वार हो सकता है।

भारत के ऊर्जा क्षेत्र में एक अग्रणी शक्ति, एनएचपीसी की उत्कृष्टता और स्थिरता के लिए ड्राइव इसे एक लोकप्रिय नियोक्ता बनाती है। NHPC पर्यवेक्षक भर्ती 2023 उम्मीदवारों के लिए इस गतिशील संगठन में शामिल होने और देश की ऊर्जा आवश्यकताओं में योगदान करने का एक अवसर है। एनएचपीसी पर्यवेक्षक की भूमिका के लिए 28 रिक्तियों की पेशकश कर रहा है, जिससे पात्र उम्मीदवारों के लिए इस प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में शामिल होने के कई अवसर पैदा हो रहे हैं।

एनएचपीसी में एक पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होना न केवल एक आकर्षक कैरियर मार्ग प्रदान करता है बल्कि अभिनव और चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं पर काम करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। इस भर्ती का उद्देश्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करना है, जो ऊर्जा क्षेत्र की हमेशा विकसित होने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं। इसलिए, NHPC पर्यवेक्षक भर्ती 2023 उम्मीदवारों के लिए अपने करियर की आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलने का एक सुनहरा मौका है।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
एनएचपीसी लिमिटेड
भर्ती परीक्षा का नाम
एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
पर्यवेक्षक
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
पीएसयू नौकरियां

एनएचपीसी पर्यवेक्षक के लिए वेतन / वेतनमान

सफल उम्मीदवारों के लिए, एनएचपीसी पर्यवेक्षक पद के लिए वेतनमान आईडीए संरचना का पालन करते हुए काफी आकर्षक है, जो ₹ 29,600 से ₹ 1,19,500 तक है। यह वेतन पैकेज न केवल प्रतिस्पर्धी है बल्कि अपने कर्मचारियों को पर्याप्त रूप से पुरस्कृत करने की एनएचपीसी की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है।

इस मूल वेतन के अलावा, एनएचपीसी अतिरिक्त अनुलाभ और लाभ भी प्रदान करता है, जिससे कुल पारिश्रमिक पैकेज सार्वजनिक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ में से एक बन जाता है।

पर्यवेक्षक के रूप में एनएचपीसी में शामिल होने के लाभ

पर्यवेक्षक के रूप में एनएचपीसी का हिस्सा होने के नाते मौद्रिक मुआवजे से परे है। निगम अपने कर्मचारियों को एक चुनौतीपूर्ण और उत्तेजक कार्य वातावरण प्रदान करता है जहां वे व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों रूप से विकसित हो सकते हैं।

एनएचपीसी में शामिल होने से कर्मचारियों को देश के पनबिजली उत्पादन में योगदान करने का अवसर मिलता है, जो संतुष्टिदायक और प्रतिष्ठित दोनों है। कर्मचारियों को एक सहायक कार्य संस्कृति, नौकरी की सुरक्षा, निरंतर सीखने के अवसर और नौकरी से संतुष्टि की एक मजबूत भावना से भी लाभ मिलता है।

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

NHPC पर्यवेक्षक भर्ती 2023 पात्र उम्मीदवारों के लिए कुल 28 रिक्तियों की घोषणा के साथ इस सम्मानित संगठन में शामिल होने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है। यह संख्या एनएचपीसी के अपने संचालन में नई प्रतिभाओं को शामिल करने के इरादे को दर्शाती है और उम्मीदवारों के एक विस्तृत पूल को एनएचपीसी के साथ एक पुरस्कृत करियर यात्रा शुरू करने का मौका देती है।

पोस्ट / अनुशासन वार रिक्ति विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति

पर्यवेक्षक (आईटी)
09
पर्यवेक्षक (सर्वेक्षण)
19

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

एनएचपीसी पर्यवेक्षक पद के लिए आवेदकों को निर्दिष्ट शैक्षिक योग्यताएं पूरी करनी चाहिए। इनमें प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में डिप्लोमा, बीसीए/बीएससी शामिल हैं। (कंप्यूटर साइंस/आईटी) डिग्री, या डीओईएसीसी ‘ए’ स्तर के पाठ्यक्रम के साथ स्नातक होना। यह व्यापक योग्यता सुनिश्चित करती है कि विविध शैक्षणिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को भर्ती प्रक्रिया को समावेशी और व्यापक बनाने के लिए आवेदन करने का अवसर मिले।

पोस्ट / अनुशासन वार शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किए गए हैं –

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) पर्यवेक्षक (आईटी)
प्रासंगिक अनुभव के साथ डीओईएसीसी ‘ए’ स्तर के पाठ्यक्रम के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री

या

प्रासंगिक अनुभव के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी में डिप्लोमा

या

नियमित बीसीए/बीएससी। (कंप्यूटर साइंस / आईटी) प्रासंगिक अनुभव के साथ
2) पर्यवेक्षक (सर्वेक्षण)
प्रासंगिक अनुभव के साथ सर्वेक्षण / सर्वेक्षण इंजीनियरिंग में 03 वर्ष का पूर्णकालिक नियमित डिप्लोमा।

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

पर्यवेक्षक की भूमिका के लिए, ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष है। हालांकि, एनएचपीसी समावेशी रोजगार प्रथाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट के प्रावधान प्रदान करता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 5 साल की छूट का लाभ उठा सकते हैं, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलती है, और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को उनकी विशिष्ट श्रेणी के आधार पर 15 साल तक की छूट मिल सकती है।

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 295 रुपये है, जो ऑनलाइन मोड के माध्यम से देय है। शुल्क अप्रतिदेय है और आवेदन प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, जो विविधता को बढ़ावा देने और इसके कार्यबल में शामिल करने की एनएचपीसी की नीति के अनुरूप है।

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
07.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
09.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
30.06.2023

एनएचपीसी पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://www.nhpcindia.com/welcome/job

Leave a Comment