ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करें

आईटीबीपी की एलीट फोर्स में शामिल हों! 10वीं पास उम्मीदवारों को आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए पात्रता, आयु सीमा, वेतन/वेतनमान, रिक्ति की जांच करें और अभी आवेदन करें!

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने राष्ट्र की सेवा करने और साहसिक जीवन जीने की इच्छा रखने वाले युवा उम्मीदवारों के लिए एक रोमांचक अवसर की घोषणा की है। ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 कांस्टेबल के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांग रहा है। अगर आपने 10वीं पास कर ली है और आपके पास हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस है तो यह सुनहरा मौका आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है।

ITBP का एक हिस्सा होने के नाते, आप अपने लिए एक स्थिर और पुरस्कृत करियर हासिल करते हुए भारत के रक्षा क्षेत्र में योगदान देंगे। भारत-तिब्बत क्षेत्रों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सेवा करते हुए, आप न केवल शांति और शांति बनाए रखेंगे बल्कि निरंतर व्यक्तित्व और कौशल विकास से भी गुजरेंगे। आईटीबीपी कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 रक्षा क्षेत्र में अपने लिए जगह बनाते हुए देश की सेवा करने का मौका है।

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित और शारीरिक परीक्षा दोनों शामिल हैं। यह मजबूत प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि केवल सबसे समर्पित और उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन किया जाए। आवेदन प्रक्रिया सीधी और डिजिटल है, यह सुनिश्चित करती है कि सभी योग्य उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)
भर्ती परीक्षा का नाम
आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
कांस्टेबल – चालक
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
रक्षा नौकरियां

ITBP कांस्टेबल के लिए वेतन / वेतनमान

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 एक मजबूत वेतन संरचना प्रदान करता है जो 7वें वेतन आयोग के मानदंडों के अनुरूप है। कांस्टेबल पद के लिए वेतनमान लेवल 03 है, जो ₹ 21,700/- से लेकर ₹ 69,100/- तक है, जो ₹ 5200-20200/- के पुराने वेतन बैंड और ₹ 2000/- के ग्रेड पे के बराबर था।

यह वेतनमान यह सुनिश्चित करता है कि कांस्टेबलों को उनकी सेवा और देश के प्रति प्रतिबद्धता के लिए उचित रूप से पुरस्कृत किया जाए। आकर्षक वेतन के अलावा, आपको केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अतिरिक्त भत्ते और लाभ भी प्राप्त होंगे, जो इसे एक पुरस्कृत करियर विकल्प बनाता है।

कांस्टेबल के रूप में ITBP में शामिल होने के लाभ

एक कॉन्स्टेबल के रूप में आईटीबीपी में शामिल होने से कई फायदे मिलते हैं। आप राष्ट्रीय रक्षा और सार्वजनिक सेवा के लिए प्रतिबद्ध एक सम्मानित संगठन का हिस्सा होंगे। कैरियर नौकरी की सुरक्षा, उन्नति के अवसर, व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए कठोर प्रशिक्षण और अपने देश की सेवा करने का सम्मान प्रदान करता है।

नौकरी की चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत प्रकृति उद्देश्य और पूर्ति की भावना लाती है।

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 ने 458 रिक्तियों की पर्याप्त संख्या की घोषणा की है। यह घोषणा योग्य उम्मीदवारों के लिए प्रतिष्ठित भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में शामिल होने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

बड़ी संख्या में रिक्तियां एक व्यापक और समावेशी चयन प्रक्रिया का संकेत देती हैं, जो देश भर में कई उम्मीदवारों के लिए अवसर खोलती है।

ITBP कांस्टेबल के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता यह है कि उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए और उसके पास भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

यह व्यापक-आधारित मानदंड सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवारों का एक व्यापक समूह, जिनके पास आवश्यक कौशल और देश की सेवा करने की इच्छा है, को इस प्रतिष्ठित पद के लिए आवेदन करने का मौका मिलता है।

ITBP कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 27 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। यह सीमा सुनिश्चित करती है कि युवा इच्छुक और कुछ वर्षों के अनुभव वाले दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

भारत सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट उपलब्ध है, जो प्रक्रिया को समावेशी बनाती है और सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए समान अवसर प्रदान करती है।

ITBP में कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक शारीरिक परीक्षा शामिल है। इन परीक्षणों को उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस, धीरज, बौद्धिक क्षमता और भूमिका के लिए उपयुक्तता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक निष्पक्ष और व्यापक चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य उम्मीदवारों के लिए ₹ 100/- निर्धारित है। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक श्रेणियों के उम्मीदवारों को इस शुल्क से छूट दी गई है।

यह समावेशी दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि सभी पृष्ठभूमि के उम्मीदवार वित्तीय तनाव के बिना आवेदन कर सकते हैं, संगठन के भीतर विविधता को बढ़ावा दे सकते हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
13.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
27.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
26.07.2023

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://recruitment.itbpolice.nic.in/

Leave a Comment