डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 – आधिकारिक अधिसूचना देखें और अभी आवेदन करें

अधिसूचना के साथ डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 के संबंध में विस्तृत जानकारी, ऑनलाइन आवेदन लिंक, आयु सीमा, वेतन/वजीफा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, रिक्ति आदि यहां प्रदान की गई हैं।

डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अपनी DRDO JRF भर्ती 2023 अधिसूचना प्रकाशित की है । रक्षा अनुसंधान और विकास में रुचि रखने वालों को इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। डीआरडीओ जेआरएफ के रूप में , आपके पास अत्याधुनिक सुविधाओं और संसाधनों तक पहुंच होगी, आप अपने क्षेत्र में अग्रणी वैज्ञानिकों के साथ काम करेंगे, और व्यापक प्रशिक्षण और परामर्श प्राप्त करेंगे।

यदि आप सैन्य प्रौद्योगिकी में करियर शुरू करने के इच्छुक हैं, तो DRDO JRF भर्ती 2023 कार्यक्रम आपके लिए सही अवसर हो सकता है। यह कार्यक्रम अत्याधुनिक परियोजनाओं पर सहयोग करने, व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और राष्ट्रीय सुरक्षा अनुसंधान गतिविधियों में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। जेआरएफ के रूप में , आप युवा, ऊर्जावान, रक्षा-केंद्रित शोधकर्ताओं की एक टीम के सदस्य होंगे।

यदि आप अनुसंधान और विकास के प्रति प्रेम रखने वाले एक युवा, ऊर्जावान शोधकर्ता हैं, तो आप DRDO JRF भर्ती 2023 कार्यक्रम को छोड़ना नहीं चाहेंगे। कार्यक्रम रक्षा प्रौद्योगिकी उद्योग में प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध असाधारण व्यक्तियों को लक्षित करता है। डीआरडीओ जेआरएफ के रूप में, आपके पास कई परियोजनाओं पर काम करने, व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और राष्ट्र के रक्षा अनुसंधान प्रयासों में योगदान करने का अवसर होगा। इसलिए, यदि आप रक्षा के क्षेत्र में एक मांगलिक और संतोषजनक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो डीआरडीओ जेआरएफ कार्यक्रम ठीक वही हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)
भर्ती परीक्षा का नाम
डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
जूनियर रिसर्च फेलो (JRF)
भर्ती प्रकार
अध्येतावृत्ति
भर्ती श्रेणी
रक्षा सरकारी नौकरियां

डीआरडीओ जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) के लिए वेतन/वजीफा

यदि आप DRDO JRF भर्ती 2023 कार्यक्रम में आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, तो आप जूनियर रिसर्च फेलो के पारिश्रमिक के बारे में उत्सुक हो सकते हैं। सबसे हालिया घोषणा के अनुसार, डीआरडीओ एचआरए और चिकित्सा लाभों के अलावा जेआरएफ को ₹ 31,000/- का मासिक वेतन प्रदान करता है ।

यह वजीफा दो साल तक या उम्मीदवार की फेलोशिप समाप्त होने तक, जो भी पहले आए, के लिए उपलब्ध है। वजीफा के अलावा, डीआरडीओ जेआरएफ के पास अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं, परामर्श और रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञों से सहायता सहित कई प्रकार के फायदे और संसाधन हैं। इसलिए, यदि आप एक युवा, उत्साही शोधकर्ता हैं, जो रक्षा प्रौद्योगिकी के प्रति प्रेम रखते हैं, तो डीआरडीओ जेआरएफ कार्यक्रम आपके शोध प्रयासों का समर्थन करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी वजीफा के साथ एक सार्थक और संतोषजनक कैरियर का टिकट हो सकता है।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए DRDO द्वारा अधिसूचित रिक्ति विवरण

पोस्ट और नौकरी स्थान
रिक्ति
डीआरडीओ एएसएल, हैदराबाद में जेआरएफ
13
डीआरडीओ एलआरडीई, बेंगलुरु में जेआरएफ
04

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में JRF के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

पोस्ट और नौकरी स्थान
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) डीआरडीओ एएसएल, हैदराबाद में जेआरएफ
मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक वैध गेट स्कोर के साथ

या

2) मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में एमई / एमटेक
डीआरडीओ एलआरडीई, बेंगलुरु में जेआरएफ
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में गेट के साथ प्रथम श्रेणी में बीई / बीटेक या संबंधित विषय में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर व्यावसायिक पाठ्यक्रम (एमई / एम टेक) में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री।

जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के लिए DRDO द्वारा निर्दिष्ट आयु सीमा

यदि आप DRDO JRF भर्ती 2023 कार्यक्रम के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवेदकों के लिए आयु सीमा है। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु में पांच वर्ष तक की छूट उपलब्ध है। यदि आप उम्र के मानदंडों को पूरा करते हैं और रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए जुनून रखते हैं, तो डीआरडीओ जेआरएफ कार्यक्रम आपके करियर को शुरू करने और देश के रक्षा अनुसंधान प्रयासों में योगदान करने का एक सही अवसर हो सकता है।

डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में जेआरएफ पद के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा ।

डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
डीआरडीओ एएसएल, हैदराबाद: 12.06.2023

डीआरडीओ एलआरडीई – बेंगलुरु: 05.06.2023
आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि
डीआरडीओ एएसएल, हैदराबाद: 12.06.2023

डीआरडीओ एलआरडीई – बेंगलुरु: 05.06.2023
आवेदन पत्र और अन्य सहायक दस्तावेजों को जमा करने की अंतिम तिथि
डीआरडीओ एएसएल, हैदराबाद: 03.07.2023

डीआरडीओ एलआरडीई – बेंगलुरु: 25.06.2023

डीआरडीओ जेआरएफ भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना और आवेदन लिंक

https://drdo.gov.in/careers/

Leave a Comment