Diploma Apprentice ISRO भर्ती 2023: डिप्लोमा धारकों के लिए एक सुनहरा अवसर

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 यहां इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारकों को एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान कर रहा है। भारत के प्रमुख अंतरिक्ष अन्वेषण संगठन का हिस्सा बनें। योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, और बहुत कुछ देखें।

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 शुरू की है, जो इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारकों के लिए भारत की प्रमुख अंतरिक्ष अन्वेषण एजेंसी का हिस्सा बनने का एक उल्लेखनीय अवसर है। देश में प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को आकर्षित करने के उद्देश्य से, इसरो अपने प्रतिष्ठित शिक्षुता कार्यक्रमों के माध्यम से युवा प्रतिभाओं को पोषित करने की अपनी परंपरा को जारी रखे हुए है। भर्ती एक अनूठा सीखने का अनुभव प्रदान करती है, जहां प्रशिक्षुओं को अंतरिक्ष अनुसंधान और उपग्रह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक पर काम करने का मौका मिलता है।

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 का हिस्सा बनने से न केवल प्रशिक्षुओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव मिलेगा बल्कि उन्हें दुनिया की अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसियों में से एक की परिचालन गतिशीलता से भी अवगत कराया जाएगा। चयन प्रक्रिया विशुद्ध रूप से योग्यता आधारित है, जिससे सबसे योग्य उम्मीदवारों को अपना स्थान अर्जित करने की अनुमति मिलती है। इस वर्ष, इंजीनियरिंग स्ट्रीम में कुल 17 रिक्तियों की घोषणा की गई है, जो अधिक युवा इंजीनियरों को आगे बढ़ने और इस सुनहरे अवसर को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।https://jobpostalerts.com/sdsc-isro-recurriment/

इसरो का मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण से परे है। यह देश के युवाओं के करियर को आकार देने, उन्हें विकसित होने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका डिप्लोमा अपरेंटिस प्रोग्राम इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है। अपने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे, विशेषज्ञ सलाह और नवाचार की संस्कृति के साथ, इसरो नवोदित इंजीनियरों को सीखने, विकसित करने और भारत की अंतरिक्ष यात्रा में योगदान करने के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है।अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)

भर्ती परीक्षा का नाम – इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – डिप्लोमा
भर्ती प्रकार – इसरो में अपरेंटिस
भर्ती श्रेणी – अपरेंटिस

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती के लिए वेतन/वजीफा

प्रशिक्षुओं को ₹ 8,000/- का मासिक वजीफा प्रदान किया जाएगा। हालांकि शिक्षुता एक वेतनभोगी स्थिति नहीं है, लेकिन छात्रवृत्ति को उनके कार्यकाल के दौरान प्रशिक्षुओं के बुनियादी खर्चों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक प्रशिक्षण अवधि है जहां कमाई के बजाय सीखने और कौशल हासिल करने पर मुख्य ध्यान दिया जाता है।

डिप्लोमा अपरेंटिस ट्रेनी के रूप में इसरो में शामिल होने के लाभ

डिप्लोमा अपरेंटिस के रूप में इसरो में शामिल होना न केवल आपके करियर को किकस्टार्ट करने के लिए एक प्रतिष्ठित मंच प्रदान करता है बल्कि पेशेवर विकास और विकास के लिए एक समग्र वातावरण भी प्रदान करता है। इसरो में शिक्षुता कार्यक्रम यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक शिक्षु को वास्तविक परियोजनाओं पर काम करने का अनुभव मिले, इस प्रकार अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में तकनीकी प्रगति की बेहतर समझ की सुविधा मिलती है।

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

ISRO डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 में इंजीनियरिंग स्ट्रीम के लिए कुल 17 रिक्तियों की घोषणा की गई है। यह इच्छुक इंजीनियरों को इस प्रतिष्ठित संगठन में एक स्थान सुरक्षित करने और उद्योग में सर्वश्रेष्ठ से सीखने का उचित अवसर प्रदान करता है।

पोस्ट नाम – डिप्लोमा अपरेंटिस
कुल रिक्ति – 17

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता प्रासंगिक इंजीनियरिंग अनुशासन में डिप्लोमा है। यह उन लोगों को अनुमति देता है जिन्होंने अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अवसरों का पता लगाने के लिए अपना डिप्लोमा पूरा कर लिया है।

पोस्ट नाम – डिप्लोमा अपरेंटिस
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / कमर्शियल प्रैक्टिस में डिप्लोमा

इसरो में डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से ऊपर निर्धारित की गई है। यह सुनिश्चित करता है कि अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सीखने और योगदान करने के लिए तैयार युवा, महत्वाकांक्षी और ऊर्जावान व्यक्तियों के लिए अवसर खुला है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में डिप्लोमा अपरेंटिस के लिए चयन प्रक्रिया

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया योग्यता आधारित है।

चयन निष्पक्ष, पारदर्शी और योग्यता के आधार पर सुनिश्चित करते हुए आवेदकों के अकादमिक रिकॉर्ड (अंकों) के आधार पर एक सूची तैयार की जाएगी।

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वित्तीय बाधाएं किसी भी उम्मीदवार के लिए आवेदन प्रक्रिया में बाधा नहीं बनती हैं।

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना 05.05.2023 को जारी की गई थी, जिससे आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को याद रखना चाहिए कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31.07.2023 है। सलाह दी जाती है कि अंतिम समय की हड़बड़ी या तकनीकी दिक्कतों से बचने के लिए पहले ही आवेदन कर दें।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
05.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
05.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
31.07.2023

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और इसरो डिप्लोमा अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक http://www.mcf.in.

Leave a Comment