CRPF Assistant Sub Inspector (ASI) Recruitment 2023: 161 तकनीकी और ड्राफ्ट्समैन रिक्तियों के लिए अभी आवेदन करें

2023 में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के रूप में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में शामिल हों। सीआरपीएफ में 161 एएसआई रिक्तियों के लिए योग्यता, वेतन, लाभ और आवेदन विवरण देखें।

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने तकनीकी और ड्राफ्ट्समैन विषयों में कुल 161 रिक्तियों के साथ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए अपनी आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवारों को प्रतिष्ठित सीआरपीएफ में शामिल होने का अवसर लेना चाहिए, जो कानून और व्यवस्था बनाए रखने और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार भारत के अर्धसैनिक बलों का एक प्रमुख घटक है। सफल आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियों की समीक्षा करनी चाहिए।

सीआरपीएफ में एक सहायक उप निरीक्षक के रूप में, सफल उम्मीदवार राष्ट्र की सुरक्षा और सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी बनाया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल सबसे योग्य और सक्षम उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। सीआरपीएफ में शामिल होने से, उम्मीदवारों के पास नौकरी की सुरक्षा, व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास और देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने का एक पुरस्कृत करियर होगा।

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 उन व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखते हैं और आयु सीमा के मानदंडों को पूरा करते हैं। चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों को उनके ज्ञान, शारीरिक फिटनेस और भूमिका के लिए समग्र उपयुक्तता पर परीक्षण करेगी। आवेदकों को चयन प्रक्रिया की चुनौतियों के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और सीआरपीएफ के सम्मानित रैंक में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
भर्ती परीक्षा का नाम – सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – सहायक उप निरीक्षक (एएसआई)
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – रक्षा नौकरियां

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के लिए वेतन / वेतनमान

सहायक उप निरीक्षक के रूप में सीआरपीएफ में शामिल होने वाले सफल उम्मीदवारों को 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक मासिक वेतन के साथ 7वें वेतन मैट्रिक्स स्तर 05 में रखा जाएगा। मूल वेतन के अलावा, एएसआई को महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता और अन्य लागू लाभों सहित केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार भत्ते और लाभ भी प्राप्त होंगे।

यह प्रतिस्पर्धी वेतनमान सीआरपीएफ में सहायक उप निरीक्षक के रूप में सेवा करने के साथ आने वाली भूमिका और जिम्मेदारियों के महत्व को दर्शाता है।

सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के रूप में सीआरपीएफ में शामिल होने के लाभ

सीआरपीएफ में एक सहायक उप निरीक्षक के रूप में शामिल होने से, उम्मीदवारों को नौकरी की सुरक्षा, प्रतिस्पर्धी वेतन और पदोन्नति और विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से करियर में उन्नति के अवसर जैसे कई लाभ मिलेंगे।

इसके अतिरिक्त, सीआरपीएफ कर्मियों को उनकी भलाई और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा सुविधाएं, पेंशन योजनाएं और बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। सीआरपीएफ में सेवा करना न केवल एक प्रतिष्ठित करियर विकल्प है, बल्कि देश की सुरक्षा और संरक्षा में योगदान करने का एक अवसर भी है।https://jobpostalerts.com/crpf-sub-inspector/

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

सीआरपीएफ ने सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए कुल 161 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों को दो विषयों में विभाजित किया गया है, जिसमें सहायक उप निरीक्षक (तकनीकी) के लिए 146 पद और सहायक उप निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन) के लिए 15 पद उपलब्ध हैं। .

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति

सहायक उप निरीक्षक (तकनीकी) – 146

सहायक उप निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन) 15

सीआरपीएफ एएसआई भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षिक योग्यताएं पूरी करनी चाहिए:

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) सहायक उप निरीक्षक (तकनीकी)
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से रेडियो इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर में तीन साल के डिप्लोमा के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा पास। या बीएससी। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ डिग्री।
2) सहायक उप निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन)
सरकार से ड्राफ्ट्समैन कोर्स (सिविल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग) में तीन साल के डिप्लोमा के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान और गणित के साथ मैट्रिक पास। मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक।

सीआरपीएफ एएसआई भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

सहायक उप निरीक्षक (तकनीकी) और सहायक उप निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन) दोनों पदों के लिए, उम्मीदवारों की आयु 21/05/2023 तक 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारत सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू होगी।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में एएसआई की चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), दस्तावेज़ सत्यापन और एक चिकित्सा परीक्षण शामिल है। उम्मीदवारों को अंतिम योग्यता सूची के लिए विचार की जाने वाली चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को स्पष्ट करना चाहिए।

सीआरपीएफ एएसआई भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ग्रुप-‘बी’) पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

जल्दी अवेदन करे

सीआरपीएफ एएसआई भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इच्छुक उम्मीदवारों को सीआरपीएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2023 के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण तिथियों पर ध्यान देना चाहिए:

विवरण तारीख

ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
01.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
21.05.2023

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सीआरपीएफ एएसआई भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक लागू करें –https://rect.crpf.gov.in/

Leave a Comment