इंटेलिजेंस ब्यूरो जूनियर (JIO) भर्ती 2023: 797 रिक्तियों के लिए आवेदन करें IB में सुनहरा अवसर

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने 2023 के लिए जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। वेतन, पात्रता मानदंड, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया के विवरण में गोता लगाएँ। भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसियों में से एक का हिस्सा बनने का मौका न चूकें।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण


आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण
इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसियों में से एक, ने IB जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 की घोषणा के साथ इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। एक सुनहरा अवसर पेश करते हुए कुल 797 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है। उन उम्मीदवारों के लिए जो बुद्धि के क्षेत्र में सफलता की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह पद एक आकर्षक वेतनमान प्रदान करता है और कई प्रकार के लाभों के साथ आता है।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है। जिनके पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी या गणित के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री है, या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री है। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार छूट के साथ आयु सीमा 18-27 वर्ष के बीच है।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में कई स्तर शामिल हैं। उम्मीदवारों को विशिष्ट कट-ऑफ अंकों के साथ टीयर-I परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है और सफल समापन पर, उन्हें स्किल टेस्ट और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अंतिम योग्यता सूची बनाने के लिए सभी स्तरों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी)
भर्ती परीक्षा का नाम
आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO)
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
रक्षा नौकरियां

IB जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) के लिए वेतन / वेतनमान

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 सफल उम्मीदवारों के लिए एक पुरस्कृत अवसर प्रस्तुत करता है। वेतनमान 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 04 (₹ 25,500/- से ₹ 81,100/-) का पालन करता है। पैकेज में अन्य सरकारी भत्तों के अलावा मूल वेतन का 20% विशेष सुरक्षा भत्ता भी शामिल है। 30 दिनों की अधिकतम सीमा के अधीन छुट्टियों पर की गई ड्यूटी के बदले में नकद मुआवजा पारिश्रमिक पैकेज की एक और विशेषता है।

IB में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) के रूप में शामिल होने के लाभ

आईबी में एक जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के रूप में काम करना सिर्फ नौकरी से कहीं ज्यादा है; यह सीधे राष्ट्र की सेवा करने का अवसर है। यह पद एक आकर्षक वेतन पैकेज, सम्मानजनक स्थिति और चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण प्रदान करता है जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देगा। इसके अलावा, यह पद नौकरी की सुरक्षा की भावना और विविध क्षेत्रों में काम करने का अवसर भी प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, एक विशेष सुरक्षा भत्ता, अन्य सरकारी भत्ते, और छुट्टियों पर किए गए कर्तव्य के लिए नकद मुआवजे का प्रावधान इसे एक वांछनीय विकल्प बनाता है। यह भर्ती अभियान देश की सुरक्षा में योगदान करते हुए एक गतिशील कार्यक्षेत्र में कदम रखने का एक सुनहरा अवसर है।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

IB जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 अधिसूचना ने उम्मीदवारों के बीच प्रत्याशा की लहर पैदा कर दी है। इसने 797 रिक्तियों की प्रभावशाली गणना की घोषणा की है। यह महत्वपूर्ण संख्या योग्य उम्मीदवारों के लिए देश की प्रमुख खुफिया एजेंसियों में से किसी एक में पद हासिल करने के लिए पर्याप्त अवसर देती है।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 पर नजर गड़ाए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड पर ध्यान देना चाहिए। आवश्यक शैक्षिक योग्यता में निम्नलिखित शामिल हैं –

या तो इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और टेली-संचार या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स या सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर अनुप्रयोगों से किसी भी विषय में) या
इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी या गणित के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री, या
सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री। इन योग्यताओं को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

IB जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। हालाँकि, आयु में छूट भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार विभिन्न श्रेणियों पर लागू होती है।

उदाहरण के लिए, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है। इसके अलावा, आयु में छूट के नियम विभागीय उम्मीदवारों, विधवाओं, तलाकशुदा महिलाओं, कुछ दंगों के शिकार, मेधावी खिलाड़ियों और पूर्व सैनिकों पर लागू होते हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया व्यवस्थित और निष्पक्ष है। उम्मीदवारों को टीयर- I परीक्षा में उपस्थित होना होगा और विशिष्ट कट-ऑफ अंकों को पूरा करना होगा। उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें स्किल टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अंतिम चयन भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों में संयुक्त प्रदर्शन के आधार पर होगा।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क यूआर, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ₹ 500 / – और महिला और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए ₹ 50 / – है। भारत की प्रतिष्ठित खुफिया एजेंसी में संभावित कैरियर की संभावनाओं को देखते हुए यह एक मामूली शुल्क है।

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
03.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
03.06.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
23.06.2023

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://www.mha.gov.in/en

Leave a Comment