High Court Gujarat Assistant Recruitment 2023: 1856 रिक्तियों के लिए आज ही आवेदन करें!

अधीनस्थ और औद्योगिक न्यायालयों में 1856 रिक्तियों की पेशकश करते हुए नवीनतम गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 का अन्वेषण करें। अभी पात्रता, वेतन और आवेदन विवरण देखें!

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

गुजरात उच्च न्यायालय ने हाल ही में सहायक भर्ती 2023 ड्राइव के साथ योग्य उम्मीदवारों के लिए एक रोमांचक अवसर की घोषणा की है। भर्ती का लक्ष्य कुल 1856 रिक्तियों को भरना है, जिसमें अधीनस्थ न्यायालयों में 1778 पद और औद्योगिक और श्रम न्यायालयों में 78 पद शामिल हैं। यदि आपके पास आवश्यक योग्यताएं हैं और पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो यह आपके लिए गुजरात की न्यायिक प्रणाली के भीतर एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करने का मौका है।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 कानूनी डोमेन के भीतर नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक आशाजनक कैरियर मार्ग प्रदान करता है। भर्ती प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि केवल सबसे योग्य और कुशल उम्मीदवारों का चयन किया जाए, जिससे अदालतों में उच्च स्तर की सेवा सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा, गुजरात उच्च न्यायालय में एक सहायक की भूमिका विभिन्न कानूनी कार्यवाही के लिए जोखिम प्रदान करती है और पेशेवर विकास के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती है।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और टाइपिंग प्रवीणता सहित सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सावधानीपूर्वक मानदंडों की समीक्षा करके और तदनुसार तैयारी करके, आवेदक भर्ती प्रक्रिया में सफलता की संभावनाओं को अधिकतम कर सकते हैं और गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर एक पुरस्कृत स्थिति सुरक्षित कर सकते हैं। अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – गुजरात उच्च न्यायालय
भर्ती परीक्षा का नाम -गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – सहायक
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – गुजरात सरकार नौकरियां

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक के लिए वेतन / वेतनमान

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 चयनित उम्मीदवारों के लिए प्रतिस्पर्धी वेतन पैकेज प्रदान करता है। वेतनमान ₹19,900 – 63,200/- के पे मैट्रिक्स के अंतर्गत आता है। यह आकर्षक वेतनमान न केवल न्यायिक प्रणाली के भीतर सहायकों की आवश्यक भूमिका को स्वीकार करता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि नौकरी योग्य उम्मीदवारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनी रहे।

इसके अलावा, पेश किया जाने वाला पारिश्रमिक पद की मांगों और काम को प्रभावी ढंग से करने के लिए आवश्यक कौशल के अनुरूप है। मूल वेतन के अलावा, कर्मचारी गुजरात उच्च न्यायालय के नियमों और विनियमों के अनुसार अन्य लाभों और भत्तों के लिए भी पात्र हो सकते हैं। यह व्यापक वेतन पैकेज इच्छुक उम्मीदवारों को सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने और सम्मानित गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर अपना करियर बनाने के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन प्रदान करता है।

सहायक के रूप में गुजरात उच्च न्यायालय में शामिल होने के लाभ

एक सहायक के रूप में गुजरात उच्च न्यायालय में शामिल होने से प्रतिस्पर्धी वेतन पैकेज, नौकरी की सुरक्षा और पेशेवर विकास के अवसरों सहित कई लाभ मिलते हैं। कर्मचारी एक स्थिर कार्य वातावरण और न्यायिक प्रणाली में काम करने से जुड़ी प्रतिष्ठा का भी आनंद ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक सहायक की भूमिका विभिन्न कानूनी कार्यवाहियों के लिए जोखिम प्रदान करती है, जिससे कानून की समझ व्यापक होती है और उनकी पेशेवर विशेषज्ञता बढ़ती है। वित्तीय पुरस्कार, करियर विकास और व्यक्तिगत संवर्धन का यह संयोजन गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 को योग्य उम्मीदवारों के लिए एक आकर्षक अवसर बनाता है।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 का उद्देश्य विभिन्न अदालतों में कुल 1856 रिक्तियों को भरना है। इनमें से 1778 रिक्तियां अधीनस्थ न्यायालयों में उपलब्ध हैं, जबकि 78 रिक्तियां औद्योगिक और श्रम न्यायालयों के लिए आवंटित की गई हैं। उपलब्ध पदों की यह पर्याप्त संख्या योग्य उम्मीदवारों के लिए गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करने के पर्याप्त अवसर प्रदान करती है।

जो उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और चयन प्रक्रिया में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, उनके पास इन प्रतिष्ठित पदों में से किसी एक पर नियुक्त होने का एक मजबूत मौका है, जिससे कानूनी क्षेत्र में एक पुरस्कृत करियर का मार्ग प्रशस्त होता है।

पोस्ट नाम रिक्ति

1)अधीनस्थ न्यायालयों में सहायक 1778

2)औद्योगिक न्यायालयों और श्रम न्यायालयों में सहायक / कैशियर 78

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदकों के पास अंग्रेजी और/या गुजराती में कंप्यूटर पर प्रति घंटे 5000 की-डिप्रेशन की टाइपिंग गति होनी चाहिए। कंप्यूटर संचालन का बुनियादी ज्ञान भी आवश्यक है।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को अंग्रेजी, गुजराती और हिंदी भाषाओं का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। इन शैक्षिक योग्यताओं को पूरा करना सुनिश्चित करता है कि आवेदकों के पास गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर एक सहायक के रूप में अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से निभाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान है।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 22/05/2023 तक कम से कम 21 वर्ष और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जो कि ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि है।

हालांकि, राज्य सरकार के नियमों के अनुसार कुछ श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट उपलब्ध है। यह आयु मानदंड सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवारों के पास स्थिति से जुड़ी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए आवश्यक परिपक्वता और अनुभव है, साथ ही युवा उम्मीदवारों को न्यायिक प्रणाली में प्रवेश करने के अवसर भी प्रदान करता है।

गुजरात उच्च न्यायालय में सहायक के लिए चयन प्रक्रिया

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं। मुख्य लिखित परीक्षा (वर्णनात्मक प्रकार) और प्रायोगिक/कौशल (टंकण) परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर चयन सूची और प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी।

यह व्यापक चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि केवल सबसे योग्य और कुशल उम्मीदवारों को सहायक पदों के लिए चुना जाता है, जो गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर उच्च स्तर की सेवा को बनाए रखते हैं।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क ₹ 500 / – प्लस शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, अलग-अलग एबल्ड पर्सन्स (PH – केवल आर्थोपेडिक रूप से विकलांग), और भूतपूर्व सैनिकों के लिए सामान्य बैंक शुल्क है।

अन्य सभी उम्मीदवारों को ₹1000/- और सामान्य बैंक शुल्क का भुगतान करना होगा। यह शुल्क संरचना यह सुनिश्चित करती है कि गुजरात उच्च न्यायालय के भीतर समान अवसर को बढ़ावा देते हुए भर्ती प्रक्रिया विविध पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के लिए सुलभ रहे।

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए, याद रखने वाली महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं: अधीनस्थ न्यायालयों के लिए, अधिसूचना तिथि 28/04/2023 है, आवेदन की प्रारंभिक तिथि 28/04/2023 है, और जमा करने की अंतिम तिथि है आवेदन 19/05/2023 है।

औद्योगिक और श्रम न्यायालयों के लिए, अधिसूचना तिथि 01/05/2023 है, आवेदन की प्रारंभिक तिथि 01/05/2023 है, और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22/05/2023 है।

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे भर्ती प्रक्रिया के लिए विचार किए जाने के लिए निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपने आवेदन जमा करें।

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
अधीनस्थ न्यायालय – 28.04.2023

श्रम न्यायालय और औद्योगिक न्यायालय – 01.05.2023

ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
अधीनस्थ न्यायालय – 28.04.2023

श्रम न्यायालय और औद्योगिक न्यायालय – 01.05.2023

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
अधीनस्थ न्यायालय – 19.05.2023

श्रम न्यायालय और औद्योगिक न्यायालय – 22.05.2023

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन लिंक लागू करें

गुजरात उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे दिया गया है – https://hc-ojas.gujarat.gov.in

Leave a Comment