रेलवे ग्रुप डी एक लाख पदों पर भर्ती कैसे अप्लाई करें

Railway Group D Vacancy

भर्ती का संपूर्ण विवरणRailway Group D Vacancy यह भर्ती एक सुनहरा अवसर है जो देशभर के 10वीं कक्षा पास युवाओं के लिए प्रदान किया गया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ने इसे सरल बना दिया है, जिससे उम्मीदवार आसानी से भाग लेने के लिए योग्य हैं। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है, जबकि अन्य आरक्षित वर्गों के लिए यह 250 रुपए है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, और शैक्षणिक योग्यता के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है, तकनीकी पदों के लिए आईटीआई और डिप्लोमा आवश्यक हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, और मेडिकल एग्जाम शामिल हैं। इस भर्ती के माध्यम से, उम्मीदवार सरकारी सेवा में स्थान पाने का सपना पूरा कर सकते हैं। आवेदन करें और नए सफलता के सफर की शुरुआत करें!

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जो रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आवेदन शुल्क के लिए सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपए और अन्य आरक्षित वर्गों के लिए 250 रुपए रखे गए हैं, जो ऑनलाइन माध्यम से भुगतान किया जाएगा। आवेदकों को सभी आवश्यक दस्तावेज़ सहित आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

1. आवेदन प्रक्रिया

भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से किया जा सकेगा।सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है, जबकि अन्य आरक्षित वर्गों के लिए यह 250 रुपए है।आवेदकों को सभी आवश्यक दस्तावेज सहित आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और आयु सीमा पदों के आधार पर निर्धारित की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता के लिए, आवेदकों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। तकनीकी पदों के लिए आईटीआई और डिप्लोमा भी आवश्यक हैं।

2. आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, और आयु सीमा पदों के अनुसार निर्धारित की जाएगी।शैक्षणिक योग्यता के लिए, आवेदकों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है, और तकनीकी पदों के लिए आईटीआई और डिप्लोमा भी आवश्यक हैं।

चयन प्रक्रिया

भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, और मेडिकल एग्जाम के माध्यम से कट-ऑफ के आधार पर होगा। उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया की तैयारी के लिए तैयार रहना चाहिए।

रेलवे ग्रुप डी की चयन प्रक्रिया:

लिखित परीक्षा: पहले चरण में, उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। इसमें उम्मीदवारों की जागरूकता, सामान्य ज्ञान, और अन्य योग्यताएं मापी जाएंगी।फिजिकल टेस्ट: उन उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा जो लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे। फिजिकल टेस्ट में उन्हें शारीरिक दक्षता और आवश्यक कौशलों का मूल्यांकन किया जाएगा।मेडिकल एग्जाम: चयनित उम्मीदवारों को अंतिम चरण में मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उनकी स्वास्थ्य स्थिति की जाँच की जाएगी।फाइनल सीलेक्शन: उम्मीदवारों का चयन उनके प्रदर्शन, लिखित परीक्षा, और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। इन सभी चरणों में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही अंत में चयनित होंगे

भर्ती से संबंधित अपडेट्स

रेलवे ग्रुप डी भर्ती से जुड़ी नई जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया जनवरी या फरवरी में शुरू हो सकती है।अगर आप इस प्रकार के ही शिक्षा समाचार से जुड़ी जानकारी रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट www.Rjstudyexam.com पर पा सकतें है। और साथ ही हमारे व्हाट्सअप चैनल को जॉइन कर लेवे वहां आपको भर्तियों और शिक्षा समाचार सम्बन्धित सारी जानकारी सबसे पहले डाली जाती है ज्वाइनिंग लिंक नीचे दी गई है।

Leave a Comment