बीएड कि जगह शुरू हुआ आईटीईपी नया कोर्स अब टीचर बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरूरी

एनसीटीई द्वारा शुरू किया गया एक नया कोर्स है। इस पाठ्यक्रम को एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के रूप में शुरू किया गया है, जिसे बीएड के स्थान पर आयोजित किया जाएगा। यह एक 4 वर्षीय पाठ्यक्रम होगा जिसमें छात्र 12वीं के बाद प्रवेश ले सकते हैं।इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक बन सकेंगे, इस तरह, उम्मीदवार जो प्राथमिक शिक्षक बनना चाहते हैं, वे यह 4 वर्षीय कार्यक्रम कर सकते हैं।

एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (ITEP) कोर्स

यह पाठ्यक्रम नए शिक्षा नीति के तहत शुरू किया जाएगा। अब नई शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए, राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परामर्श द्वारा एक नया कार्यक्रम एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम अगले सत्र से शुरू किया जाएगा।

ITEP पाठ्यक्रम के विवरण

इसके बारे में सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि बीएड के स्थान पर आईटीइपी कोर्स की शुरुआत हो गई है, जो 12वीं के बाद किया जाता था, अब तक उम्मीदवारों को स्नातक किया जाता था और फिर 2 वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश लेते थे,लेकिन अब नए ITEP कोर्स के अनुसार, 12वीं के बाद यह 4 साल का एक वर्ष का कोर्स होगा, इसके अलावा, बीए बीएड और बीएससी बीएड भी मान्य नहीं होंगे, इसके स्थान पर यह नया कोर्स शुरू किया गया है।

प्रवेश का तरीका

इस कोर्स में प्रवेश के लिए, एक प्रवेश परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित की जाएगी जिसमें भाग लेने वाले उम्मीदवारों को उनके रैंक के अनुसार कॉलेज दिए जाएंगे और उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के आधार पर, छात्र इस ITEP बीएड कोर्स को कर सकेंगे।

ITEP कोर्स की जाँच

2030 के बाद, यह अनिवार्य बनाया जाएगा, हालांकि यह अगले सत्र से शुरू होगा, लेकिन 2030 के बाद, प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए बीड मान्य नहीं होगा, बल्कि आपको ITEP कोर्स करना होगा।

समाप्ति

इस नए शिक्षा प्रणाली के तहत, राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परामर्श ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिससे छात्रों को नए और सुधारित शिक्षा प्रणाली के साथ प्राथमिक शिक्षक बनने का एक नया मार्ग मिलेगा। ITEP कोर्स के लाभों को समझकर, यह एक समृद्धि भरा करियर का आरंभ करने के लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है।इस समर्थन के साथ, यह पाठ्यक्रम छात्रों को एक सामाग्री भरी, सूचनात्मक और प्रैक्टिकल शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखता है, जिससे वे अपने शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकें। एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम से संबंधित सभी विवरणों को समझने के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट या सूचना प्राधिकृत स्रोतों की जाँच करें।

ITEP Course : NCT द्वारा बीएड कोर्स के संबंध में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके बाद, सभी के मन में यह सवाल होता है कि क्या 4 वर्षीय बीएड कोर्स खत्म हो रहा है और इसके स्थान पर कौन सा नया कोर्स शुरू होगा व कई बार ऐसी फेक न्यूज़ भी प्रसारित होती है, हम आपको इस आर्टिकल में इन सभी प्रश्नों के उत्तर प्रदान करेंगे।

12वीं के बाद होने वाले कोर्स में कुछ बदलाव किया गया है और 12वीं के बाद होने वाले 4 वर्षीय B.Ed कोर्स में कुछ बदलाव किए गए हैं व B.Ed कोर्स की जगह अब एक नया कोर्स शुरू किया गया है जिसका नाम ITEP है इस कोर्स को आप 12वीं के बाद ही कर सकते हैं ITEP Course की अधिक जानकारी आर्टिकल पर पढ़ सकते है।

ITEP CourseITEP Course शुरू हो चुका है, जो कोई भी 12वीं के बाद शिक्षक बनना चाहता है, वह अब B.Ed की जगह ITEP Course को भी कर सकते हैं।

Leave a Comment