BSF Recruitment 2024: बीएसएफ भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन फॉर्म भरना कैसे अप्लाई करें

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

बीएसएफ भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को ठीक तरह से दोहराना है :-

सबसे पहले आपको विभागीय वेबसाइट पर चले जाना है और उसके बाद होम पेज पर आपको बीएसएफ भर्ती का लिंक ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक करना है।

इस प्रकार से आपके समक्ष इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा।

आपको अब आवेदन फार्म को ठीक तरह से समझना है और फिर इसे सही तरह से भरना है।

जब आपका आवेदन पत्र पूरा ठीक से भर जाए तो उसके बाद फिर आपको अपने सारे दस्तावेज अपलोड कर देने हैं और उसके बाद फिर अपना फोटो और साथ में सिग्नेचर भी अपलोड कर देने हैं।

इस प्रक्रिया के बाद फिर आपको अपनी श्रेणी के अनुसार एप्लीकेशन फीस का ऑनलाइन भुगतान करना है।

अब आपको अपने बीएसएफ भर्ती के आवेदन फार्म को जमा करने के लिए सबमिट का बटन दबाना है एवं इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल कर रख लेना है।

बीएसएफ भर्ती के अंतर्गत बंपर पदों पर नियुक्ति की जाने वाली है। इसलिए आप एक बार विभागीय नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़कर समझ लें और योग्यता भी ठीक तरह से चेक कर लें। उसके बाद यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन देने के लिए पात्र हैं तो आप अपना आवेदन पत्र 15 अप्रैल 2024 तक भर सकते हैं।

बीएसएफ ट्रेड्समैन चिकित्सीय मानक

बीएसएफ ट्रेड्समैन के पद के लिए उम्मीदवार को चिकित्सकीय रूप से बिल्कुल ठीक होना चाहिए।

उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर किया जाएगा।

दृष्टि- बिना किसी सुधार के (अर्थात चश्मा/लेंस पहने) न्यूनतम दूरी की दृष्टि 6/6 और दूसरी आंख में 6/9 होनी चाहिए।उम्मीदवार के घुटने, सपाट पैर, वैरिकाज़ नसें या झुकी हुई आंखें नहीं होनी चाहिए।

उन्हें हर जगह, विशेष रूप से ऊँचाई वाले स्थानों और सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए शारीरिक रूप से बिल्कुल ठीक होना चाहिए।

टिप्पणी: जो आवेदक बीएसएफ के ऊपर बताए गए ट्रेड्समैन पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, उनके आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे और वे कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं दे पाएंगे और उनकी उम्मीदवारी अस्वीकार कर दी जाएगी।

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन चयन प्रक्रिया

2023बीएसएफ ट्रेड्समैन चयन प्रक्रिया दो चरणों वाली चयन प्रक्रिया का उपयोग करती है। बीएसएफ ट्रेड्समैन परीक्षा के पहले चरण में लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दूसरे चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), दस्तावेज़ सत्यापन, ट्रेड टेस्ट और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) शामिल हैं।

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन परीक्षा पैटर्न 2023

चरण- I: लिखित परीक्षा और चरण- II: PET के लिए बीएसएफ ट्रेड्समैन परीक्षा पैटर्न नीचे बताया गया है:

चरण- II: पीएसटी (शारीरिक मानक परीक्षण) और पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण)

जिन उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा, उन्हें पीएसटी और पीईटी परीक्षा देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाएगा कि वे शुरुआत में ऊँचाई बार से गुजरें, और कम ऊँचाई वाले लोगों को बाहर कर दिया जाएगा और बाकी भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऊँचाई परीक्षण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना होगा:

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन प्रवेश पत्र 2023

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन प्रवेश पत्र सीमा सुरक्षा बल द्वारा परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले उपलब्ध कराए जाएंगे।चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र जारी किए जाते हैं।बीएसएफ ट्रेड्समैन प्रवेश पत्र के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।आपके बीएसएफ ट्रेड्समैन प्रवेश पत्र 2023 कार्ड डाउनलोड करने के चरण नीचे दिए गए हैं:

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन कट-ऑफ 2023

बीएसएफ ट्रेड्समैन परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक स्कोर/अंकों को समझने के लिए बीएसएफ कट-ऑफ अंक अवश्य जानना चाहिए। सीमा सुरक्षा बल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बीएसएफ ट्रेड्समैन कट-ऑफ सूची प्रकाशित करेगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर आगामी बीएसएफ ट्रेड्समैन 2023 परीक्षा के लिए कट-ऑफ अंक अवश्य देखना चाहिए।चूंकि परीक्षा के लिए बीएसएफ ट्रेड्समैन कट-ऑफ अभी तक जारी नहीं किया गया है, इसलिए हमने उम्मीदवारों को एक विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए नीचे पिछले परीक्षा चक्रों के आधार पर अपेक्षित बीएसएफ ट्रेड्समैन कट-ऑफ साझा किया है।

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन वेतन

सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) 7वें सीपीसी (संशोधित वेतन संरचना) के वेतन मैट्रिक्स लेवल -3 में वेतन पाने के हकदार होंगे। कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के मासिक वेतन में मूल वेतन 21,700 रुपये से 69,100/- रुपये तक शामिल है।अन्य भत्ता: मूल वेतन के अलावा, बीएसएफ कांस्टेबल समय-समय पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य अन्य भत्तों के भी हकदार हैं।

बीएसएफ कर्मियों को दिए जाने वाले लाभों में राशन भत्ते, चिकित्सा सहायता, मुफ्त आवास, मुफ्त छुट्टी पास आदि शामिल हैं।

FAQ

महिला उम्मीदवारों के लिए बीएसएफ कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) की न्यूनतम ऊँचाई क्या है?बीएसएफ ट्रेड्समैन भर्ती 2023 के तहत जारी रिक्तियों की कुल संख्या क्या है?क्या मैं इस भर्ती के तहत एक से अधिक ट्रेड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?क्या बीएसएफ कांस्टेबल परीक्षा के प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध है?बीएसएफ ट्रेड्समैन परीक्षा 2023 के लिए कौन पात्र है?क्या कांस्टेबल ट्रेड्समैन के सभी ट्रेडों के लिए ट्रेड टेस्ट अनिवार्य है?

Leave a Comment