Top 5 Jobs: पढ़ाई के साथ कैसे करें कमाई? ये 5 नौकरियां आर्थिक मदद के साथ सवारेंगी भविष्य

Jobs With Study: पार्ट टाइम जॉब करने से हम पढ़ाई और कई चीजों में खुद की मदद कर पाते हैं। आजकल हर स्टूडेंट चाहता है कि पढ़ाई के साथ-साथ अर्निंग भी हो, जिससे उन्हें एक्सपीरिएंस और नॉलेज भी मिलती है-

Best Jobs With Study: एक पुरानी कहावत है, टाइम इज मनी यानी समय ही सबसे बड़ी पूंजी होता है। अगर आप समय का सही उपयोग करना जानते हैं, तो आप सही मायने मे एक सफल आदमी हैं। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान हम ऐसी स्टेज पर होते है जहां हमारे पास नया सोचने और करने के उत्साह के साथ काफी खाली समय भी होता है। क्या आपको पता है इस खाली समय में कैंटीन में बैठने या मॉल घूमने के अलावा पैसे कमाना भी एक ऑप्शन है। जिसके लिए आपको डिग्री मिलने का इंतजार नहीं करना होगा और न ही 9 घण्टे वाली कोई जॉब करनी होगी।हम आपको ऐसी ही कुछ जॉब्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप अपने कोर्स के दौरान कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट रिसेलिंग

निर्माताओं या थोक विक्रेताओं से कम कीमत पर उत्पाद खरीदकर, उन्हें इंटरनेट के माध्यम से या ट्रेडिशनली, डाएरेक्ट चैनलों के माध्यम से अधिक कीमतों पर रिसेल कर सकते हैं। कई कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए लोगों की तलाश करती हैं। एक बार जब आप यह तय कर लें कि आप किन उत्पादों को रिसेल करना चाहते हैं, तब निर्माता या थोक व्यापारी पर कुछ शोध करें, पता करें कि आपके ओवरहेड्स क्या होंगे और इस प्रकार आप अपने संभावित मुनाफे का अनुमान लगा पाते हैं।

ब्लॉगिंग

ब्लॉग शुरू करने में आपको कम से कम इवेस्टमेंट की जरूरत होती है। यदि आपके पास लिखने की कला है, लिखने के लिए एक दिलचस्प विषय है, तो आप भुगतान के लिए अपने ब्लॉग पर विज्ञापनों की होस्टिंग शुरू कर सकते हैं। आप पेड रिव्यू या एडवरटोरियल लिखना भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि शुरुआती समय में इसमें ज्यादा पैसा नहीं होता है। ध्यान रखें एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए थोड़ा समय लगता है।

रिफ्युज रिमूवल

अधिकांश कंपनियों को अपनी संपत्तियों से कचरा हटाने के लिए लोगों की जरूरत होती है। यदि आपके पास कुछ सस्ते उपकरण और एक पुराना ट्रक खरीदने के लिए पैसे हैं, तो आप स्थानीय कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी सेवा के लिए प्रति घंटा की दर से चार्ज कर सकते हैं। आप एकत्रित कचरे को रिसाइकल करके भी एक कदम आगे बढ़ सकते हैं। ध्यान रखें कि कचरा हटाने और कचरा प्रबंधन सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और अगर आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए इस विकल्प के साथ जाते हैं तो आपको कुछ कानूनों और एग्रीमेंट्स का पालन करना होता है।

फ्रीलांसिंग

स्वतंत्र रूप से अलग-अलग कई सारे क्लाइंट्स के लिए काम कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग में आप अपनी प्रतिभा का उपयोग करके अपना एक पोर्टफोलियो भी तैयार कर सकते हैं। जिससे नौकरी लेते समय आप फ्रेशर के तौर पर नहीं होंगे और ना आपकी सैलरी। ग्राफिक डिज़ाइन, वेब डिज़ाइन, सोशल मीडिया प्रबंधन और कॉपी राइटिंग जैसे कामों के लिए कंपनियां अक्सर आउटसोर्सिंग का विकल्प चुनती हैं। यदि कार्य आपके शिक्षा पाठ्यक्रम से संबंधित होता है, तो आपके पास डिग्री खत्म होने तक अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है। जिससे करियर के अच्छे अवसर उपलब्ध होते हैं।

प्रोडक्शन ऑफ हैंडमेड प्रोडक्ट एण्ड सेलिंग

यदि आप क्रिएटिव है, तो आप अपने नई चीज बनाने के शौक को आय में बदल सकते हैं। आप आभूषण, कलाकृति, कपड़े या अन्य कृतियों को बना कर ऑनलाइन बेच सकते हैं, और ग्राहकों का एक नेटवर्क बना सकते हैं जो आपके उत्पादों को दूसरों को सजेस्ट करे। यह एक अच्छा मौका होता है खुद का ब्रैण्ड बनाने का।

कुछ बातें जो आपको स्टूडेंट के तौर पर याद रखने कि जरूरत है-

अपनी पढ़ाई की उपेक्षा न करें। यहां तक कि अगर आप कुछ अच्छा पैसा कमा रहे हैं, तो याद रखें कि आपकी पढ़ाई आमतौर पर आपको एक अच्छे करियर के लिए तैयार करेगी।

सुनिश्चित करें कि आप किसी कर और बीमा नियमों से अवगत हो जिनका आपको अपना व्यवसाय चलाते समय पालन करने की आवश्यकता होती है।

चीजों को शुरू करने और चलाने से पहले आपको व्यवसाय लाइसेंस की भी आवश्यकता हो सकती है।

केवल तुरंत पैसा बनाने के लिए कुछ भी अवैध न करें।वास्तविक विकास देखना शुरू करने से पहले कुछ समय प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें।

घोटालों और “जल्दी अमीर बनो” योजनाओं से सावधान रहें।

Leave a Comment