Top 5 Government Jobs In India – टॉप 5 सरकारी नौकरियां, जिससे बदल सकता हैं आपका लाइफस्टाइल

Top 5 Government Jobs In India :

सरकारी जॉब पाना सभी स्टूडेंट का एक सपना होता है। और आज के समय में तो Government Jobs पाना कोई पुण्य का काम करने जैसा हो गया है। क्योंकि सरकारी जॉब स्टेबिलिटी समय पर वेतन और भी बहुत सारी सुविधाएं देती है। जिससे आपकी लाइफ स्टाइल चेंज हो जाता है। तो आज के आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि Top 5 Government Jobs In India जिसे पानी के बाद आम आदमी का लाइफस्टाइल भी काफी बेहतर हो जाता है और वेतन के साथ-साथ सुरक्षा की भी सारी सुविधाएं मिलती है तो चलिए इस विस्तार में जानते हैं।

Government Jobs

की चयन प्रक्रिया कठिन होती है लेकिन फिर भी आज के समय में लोग प्राइवेट जॉब छोड़कर गवर्नमेंट जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें वह सारी सुविधा मिल जाती है, जो की एक आम आदमी का लाइफस्टाइल चेंज कर सकता है अगर आप भी गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो आपको यह टॉप 5 Government Jobs के बारे में पता होगा जो कि आपको सारी सुविधाएं प्रदान करती है इसे जानने के लिए आप हमारे साथ लास्ट तक जुड़े रहें।

टॉप 5 सरकारी नौकरियां, जिससे बदल सकता हैं आपका लाइफ

स्टाइल आज के आर्टिकल में आप सभी स्टूडेंट का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल आप सभी Government Jobs की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए खास होने वाला है। क्योंकि हम सभी का सपना होता है कि ऐसे गवर्नमेंट जॉब मिले जिसमें वह सारी सुविधा मिले जिससे हमारा लाइफस्टाइल चेंज हो जाए और साथ में ज्यादा वेतन के साथ-साथ सिक्योरिटी सुविधा मिलती है। तो आज के आर्टिकल में हम Top 5 Government Jobs In India के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं जिसे करने के बाद आपको वह सारी सुविधा मिलेगी। जिससे आपका लाइफ चेंज हो जाएगा।

Top 10 Government Jobs After Graduation In India: ग्रेजुऐशन के बाद करनी है सरकारी नौकरी तो ये है सुपर बेस्ट ऑप्शन, जाने क्या है?

How to Become Marcos Commando of Indian Navy? Indian Navy का Marcos Commando कैसे बने – जाने क्या है सैलरी, योग्यता or प्रक्रिया

How to Make Beauty Parlor Certificate? ब्यूटी पार्लर सर्टिफिकेट कैसे बनाएं, जाने पूरी प्रक्रिया

आज के टाइम में Government Jobs का काफी वैल्यू है हमारे समाज में क्योंकि यह नौकरियां अच्छी वेतन के साथ –

साथ अच्छी लाइफ स्टाइल और अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है। इसलिए लोग प्राइवेट जॉब से ज्यादा बढ़िया गवर्नमेंट जॉब को मानते हैं। तो चलिए जानते हैं Top 5 Government Jobs In India के बारे में जिसमें आपको ढेर सारे सुविधा मिलती है।

1. . Indian Foreign Service (IFS)

आप सभी को बता दे भारतीय विदेश सेवा IFS ग्रुप ए और ग्रुप बी सिविल सेवाओं के तहत एक प्रशासनिक पोस्ट है। यह एक प्रमुख सिविल सेवाओं में से एक है जो की विदेश में अपने देश भारत की उपस्थिति का प्रतीक करता है। IFS ऑफिसर सेवाओं को कूटनीति का संचार करने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन में भारत की उपस्थिति को चिन्हित करना और भारत और विदेश के बीच संबंध को बनाए रखना। यह सारा काम IFS ऑफीसर करते हैं यह दुनिया भर में 160 से अधिक भारतीय राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय संगठन में सेवारत है। IFS अधिकारी का चयन UPSC सिविल सेवा परीक्षा करती है। आईएफएससी अधिकारी को अच्छा वेतन मिलती है

एक आईएफएस ऑफिसर को दी जाने वाली कुछ प्रमुख सुविधा –

इसके मासिक वेतन 60000 मिलता है।

फ्री में चिकित्सा उपचार।

ट्रैवल के लिए लग्जरी गाड़ी।

सुरक्षा गार्ड के साथ-साथ हाउस हेल्पर।

भारत की यात्रा के लिए फ्री में एयरप्लेन सेवा।

रहने के लिए मुक्त आवास।

बच्चों के लिए फ्री शिक्षा की व्यवस्था।

2. भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा (IAS IPS)

आप सभी को बता दे की भारत के किसी भी छात्र से आप पूछोगे बड़ा होकर क्या बनना चाहते हो तो उसके मन में हमेशा यह जवाब रहता है कि एक इस या आईपीएस बन। या पोस्ट भारत के स्टूडेंट के लिए काफी ही महत्वपूर्ण है हर बच्चा का सपना होता है कि हम भी इस या आईपीएस ऑफिसर बने। क्योंकि भारत के सबसे बड़े पोस्ट में से इस और आईपीएस की पोस्ट मानी जाती है। जिसे यूपीएससी कंडक्ट करवाती है और इसका एग्जाम काफी कठिन होता है । बट इनमें बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जो कि आपका लाइफ चेंज कर सकता है।

एक IFS को मिलने वाली सुविधाएं-

इस पोस्ट के लिए प्रतिमा 50000 रुपया मिलती है।

रहने के लिए घर।

ट्रैवलिंग के लिए फ्री गाड़ी।

और साथ में सुरक्षा गार्ड भी दिया जाता है।

और बच्चों के लिए फ्री शिक्षा व्यवस्था भी दिया जाता है।

3. Defence Services

यह एक ऐसी सरकारी Post होते हैं जिसके लिए आपको NDA और SDA एग्जाम पास करने होती है। इसके बाद आप डिफेंस सर्विस ज्वाइन कर सकते हैं यह नौकरी एक उम्मीदवार को भारतीय सेवा नौसेना और रक्षा संस्थान में प्रवेश करने का अवसर देता है।

रक्षा ऑफिसर को मिलने वाली सुविधाएं –

रहने के लिए फ्री आवासबच्चों के लिए शिक्षा

रिटर्न होने के बाद पेंशनमुक्त चिकित्साएं सुविधामुक्त राशन की सुविधाEtc

4. RBI Grade-Bआप सभी को बता दे कि भारतीय रिचार्ज बैंक में जब पाना सभी के लिए एक सपना होता है।

जिसमें भारतीय बैंक में ग्रेड बी सबसे अच्छे पद है। जिसके लिए हर एक उम्मीदवार ग्रेड बी के एग्जाम देकर अधिकारी बनना चाहते हैं और अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं जिसमें अधिकारियों को सबसे आकर्षक वेतन मिलता है।

RBI Grade-B अधिकारी को दे जाने वाली सुविधाएं –

रहने के लिए फ्री आवास सेवा

एंहर साल 180 लीटर पेट्रोल

दुनिया भर में यात्रा करने के लिए 1 लाख रुपया

निशुल्क चिकित्साएं सुविधाetc

5. Scientists in DRDO and ISRO

आप सभी को बता दे की Scientists बनना कितना गर्व की बात होती है। अगर आप भी एक इंजीनियरिंग उम्मीदवार है, तो आप Scientists in DRDO and ISRO पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छे वेतन के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है जो आपके लाइफ को चेंज कर सकता है।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम Top 5 Government Jobs In India के बारे में विस्तार से बताने का कोशिश किया हूं। जिसमें वेतन के साथ-साथ मिलने वाली वह सारी सुविधाओं को डिटेल में बताया हूं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं और अपना करियर एक अच्छे सरकारी जॉब में बना सकते हैं।आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment