SSC क्या होता है? SSC में कौन-कौन सी Post होती हैं?


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत में दिव्यांग और गैर-दिव्यांग लड़कों और लड़कियों के लिए बड़ी संख्या में कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती आयोजित करता है। यह भर्ती प्रक्रिया एसएससी जीडी (जनरल ड्यूटी) भर्ती के नाम से जानी जाती है।

इस भर्ती में सभी भारतीय नागरिक भाग ले सकते हैं जो 18 से 23 वर्ष के बीच हैं और अधिकतम उम्र सीमा समाप्त होते हुए भी वे आरक्षित श्रेणियों में होते हैं। उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट और फाइनल मेरिट सूची के आधार पर चयन किया जाता है।

भारत में सुरक्षा एक बहुत बड़ी मुद्दा है, जिसे हर दिन बढ़ते हुए अपराधों के सामने खड़ा होना पड़ता है। इसलिए भारत सरकार ने देश की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अनेक सुरक्षा बलों की स्थापना की है।

शीश उठाकर देश का नाम लेते हैं, शहादत को जीवन कहते हैं।

केंद्रीय आर्म्ड पुलिस बल (CAPF)


केंद्रीय अर्धसैनिक बल (CAPF) भारत की मुख्य सुरक्षा बलों में से एक है। यह बल भारत के सीमाओं पर और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर देश की सुरक्षा और रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

CAPF का मुख्य कार्य देश की सुरक्षा को बढ़ाना और उसे रक्षा करना है। इस बल में सदस्यों को विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जाता है, जो देश की सुरक्षा और रक्षा के लिए अहम होते हैं। इस बल में अनुभवी और तकनीकी योग्यता रखने वाले सदस्य होते हैं, जो नवीनतम शस्त्रास्त्र और तकनीकी संबंधित उपकरणों का उपयोग करते हैं।

CAPF के तहत कितने सुरक्षा बल होते हैं ?

CAPF के तहत पांच विभिन्न सुरक्षा बल होते हैं। ये हैं:

1)केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
2)बॉर्डर सुरक्षा बल (BSF)
3)सशस्त्र सीमा बल (SSB)
4)केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
5)इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)क्या है ?


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) भारत का सबसे बड़ा सशस्त्र पुलिस बल है जो 1939 में स्थापित किया गया था। CRPF का मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह सुरक्षा बल भारत की सीमाओं, विपणन क्षेत्रों, राजधानियों, विदेशी राजदूतावासों, जेलों और बहुत से अन्य स्थानों की सुरक्षा का काम करता है।

CRPF भारत के सबसे बड़े सुरक्षा बलों में से एक है जिसमें करीब 3,00,000 सेना के सदस्य होते हैं। इसका मुख्य कार्य देश की सीमाओं, विपणन क्षेत्रों, राजधानियों, विदेशी राजदूतावासों, जेलों और बहुत से अन्य स्थानों की सुरक्षा करना है।

बॉर्डर सुरक्षा बल (BSF) क्या है ?

बॉर्डर सुरक्षा बल (BSF) भारत की सीमा सुरक्षा बलों में से एक है। यह सेना 1965 में स्थापित की गई थी और भारत की सीमाएं सुरक्षित रखने के लिए उत्पन्न की गई थी।

BSF का मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह देश की सीमाओं की रक्षा करने वाला सबसे बड़ा सुरक्षा बल है। इसमें करीब 2,50,000 सेना के सदस्य होते हैं।

BSF का मुख्य काम देश की सीमाओं की सुरक्षा करना है। यह सेना देश के सभी राज्यों में तैनात होता है और अपने सदस्यों के द्वारा सीमाओं पर अवैध आवास, जासूसी गतिविधियों, तस्करी, बदमाशी और अन्य अपराधों के खिलाफ लड़ाई लड़ता है।

सशस्त्र सीमा बल (SSB) क्या है ?

सशस्त्र सीमा बल (SSB) भारत सरकार की सीमा सुरक्षा बलों में से एक है। यह सेना 1963 में स्थापित की गई थी और भारत नेपाल और भारत-भूटान सीमाओं की सुरक्षा करती है। इसके अलावा, यह बड़े पैमाने पर विभिन्न क्षेत्रों में अपने सदस्यों को तैनात करती है।

SSB के प्रमुख कार्य मुख्य रूप से नेपाल और भूटान से सीमाएं सुरक्षित करना है। इसके अलावा, यह सेना विभिन्न राज्यों में तैनात होती है

SSB के अधिकांश सदस्य बॉर्डर के नजदीकी क्षेत्रों में तैनात होते हैं। इस सेना में सैकड़ों जवान होते हैं जो सीमा के निकट सुरक्षा करते हैं।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)क्या है ?

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) एक केंद्र सरकारी सुरक्षा बल है जो भारत के विभिन्न उद्योगों, संस्थानों, औद्योगिक क्षेत्रों और अन्य संपत्ति के सुरक्षा का काम करता है

CISF के सदस्य उन उद्योगों और संस्थानों में काम करते हैं जहां सुरक्षा का काफी महत्व होता है। यह सुरक्षा बल विभिन्न स्थानों पर अपने सदस्यों को तैनात करता है, जिसमें एयरपोर्ट, सीमा, जहाज, रेलवे स्टेशन, बैंक, संगठनों, संस्थानों और अन्य संपत्तियां शामिल होती हैं।

इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP)क्या है ?



इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) एक केंद्रीय सशस्त्र बल है जो भारत और तिब्बत के बीच सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।

ITBP के सदस्य बहुत ही विशेषज्ञ और प्रशिक्षित होते हैं जो सुरक्षा संबंधित कामों में कार्य करते हैं। इस सेना में लगभग 90,000 से अधिक जवान होते हैं। यह सेना हिमालय की चोटियों और उससे नीचे स्थित जगहों में रहती है जहां ठंडी हवाओं और तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ता है।

ITBP के सदस्य उच्च और मुश्किल स्थानों में सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात होते हैं।

Join Now


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की विभिन्न परीक्षाओं के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होती है। निम्नलिखित विवरण विभिन्न परीक्षाओं के लिए योग्यता के बारे में बताता है:

  1. एसएससी सीजीएल भर्ती (SSC CGL): उम्मीदवार को एक स्नातक की डिग्री (या उससे समतुल्य) की आवश्यकता होती है। विषयों की विवरण के लिए, एक स्नातक डिग्री पास करने वाले उम्मीदवार को कम से कम दो विषयों में 50% अंक हासिल करने की आवश्यकता होती है।
  2. एसएससी जीडी भर्ती (SSC GD): उम्मीदवार को कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होना चाहिए।
  3. एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी और डी भर्ती (SSC Stenographer Grade-C and D): उम्मीदवार को कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होना चाहिए।
  4. एसएससी एमटीएस भर्ती (SSC MTS): उम्मीदवार को कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होना चाहिए।
  5. एसएससी जीडी कांस्टेबल (SSC GD Constable) भर्ती (असम राइफल्स): उम्मीदवार को कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होना चाहिए।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में भर्ती के लिए आयु सीमा कितनी हे?(Age Limit)

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से भर्ती के लिए आयु सीमा निम्नलिखित होती है:

1)SSC GD Constable: उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

2)SSC CPO SI: उम्मीदवार की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3)SSC CAPF Assistant Commandant: उम्मीदवार की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों के लिए आरक्षित आयु सीमाएं और अन्य छूटें सरकार के निर्धारित नियमों और शर्तों के अनुसार लागू होती हैं।

शारीरिक योग्यता (Physical Qualification) क्या होती है ?

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से भर्ती के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Qualification) निम्नलिखित होती है:

1) SSC GD Constable:
1)उच्चतम ऊंचाई: 170 सेमी (महिलाओं के लिए 157 सेमी)
2) छाती का आकार: 81 सेमी से 85 सेमी (महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं है)
3) दौड़ दूरी: 5 किलोमीटर (महिलाओं के लिए 1.6 किलोमीटर)
2) SSC CPO SI:
1) उच्चतम ऊंचाई: 170 सेमी (महिलाओं के लिए 157 सेमी)
2) छाती का आकार: 81 सेमी से 85 inसेमी (महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं है)
2) दौड़ दूरी: मेल उम्मीदवारों के लिए 100 मीटर और फीमेल उम्मीदवारों के लिए 100 मीटर (16 सेकंड के अंदर) और 800 मीटर के लिए 3 मिनट में पूरा करना होता है।
3)SSC CAPF Assistant Commandant:
1) उच्चतम ऊंचाई: 165 सेमी (महिलाओं के लिए 157 सेमी)
2) छाती का आकार: 81 सेमी से 86 सेमी (महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं है)
3) दौड़ दूरी: 100 मीटर का दौड़ और 800 मीटर का दौड़ (इसमें समय सीमा नहीं होती है)

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में कौन स पदों के लिए भर्ती होती है?(Rank in Job)

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में निम्नलिखित पदों के लिए भर्ती होती है:

1) Assistant Commandant (AC)
2) Sub-Inspector (SI)
3) Assistant Sub-Inspector (ASI)
4) Head Constable (HC)
5) Constable (GD)
यह सूची केवल उदाहरण है, अन्य पदों के लिए भी भर्ती होती है।

SSC के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज लगते हैं? (Documents List)



1) उम्मीदवार का पासपोर्ट आकार का फोटो तथा दो या तीन अतिरिक्त फोटो
2) जन्मतिथि का प्रमाण पत्र (10वीं या 12वीं के अनुसार)
3) शिक्षाप्रमाणपत्र (10वीं, 12वीं और स्नातक के अनुसार)
अनुभव प्रमाणपत्र (यदि लागू होता है)
4) आयु से संबंधित दस्तावेज (जैसे जन्मतिथि प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि)
5) जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू होता है)
अन्य आवश्यक दस्तावेज (यदि लागू होता है)
6) उम्मीदवार को अपने समूह आश्रय संख्या, जाति, आयु आदि के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भर्ती के समय जमा करने की आवश्यकता होगी। आप विभिन्न स्तरों के पदों के लिए आवेदन करने से पहले आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जांच करना सुनिश्चित करें।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग कहाँ पर होती है? (Posting Location)

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से भर्ती होने के बाद, चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग संबंधित संस्थाओं (CRPF, BSF, CISF, ITBP, SSB) के आधार पर निर्धारित की जाती है। यह संस्थाएं देश भर में स्थित हैं और संभवतः भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आपको पोस्ट किया जा सकता है।

अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस कितनी हे?(Applying Fees)

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक निर्धारित फीस देनी होती है। फीस राज्य और वर्ग (जनरल, ओबीसी, एसटी, एससी) के आधार पर विभाजित होती है।

जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपये देने होते हैं। एसटी और एससी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस माफ़ होती है।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से फीस जमा करनी होती है। ऑनलाइन मोड के लिए, अभ्यर्थी अपनी फीस नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

इस तरह से, SSC CAPF में भर्ती के लिए जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को 100 रुपये की फीस देनी होती है। एसटी और एससी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस माफ़ होती है।

(CAPF) में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से भर्ती होने पर वेतनमान क्या होती है ?(Salary Package)


केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से भर्ती होने पर वेतनमान निर्धारित होता है।

CAPF में भर्ती होने पर वेतनमान निम्नलिखित होता है।

असिस्टेंट कमांडेंट: वेतनमान Rs. 56,100/- से Rs. 1,77,500/- होता है।

सब-इंस्पेक्टर: वेतनमान Rs. 44,900/- से Rs. 1,42,400/- होता है।

सब-डिवीजनल ऑफीसर: वेतनमान Rs. 35,400/- से Rs. 1,12,400/- होता है।

कांस्टेबल: वेतनमान Rs. 21,700/- से Rs. 69,100/- होता है।

इसके अलावा, CAPF के कर्मचारियों को अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं, जैसे भोजन भत्ता, आवास भत्ता और अन्य भत्ते।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वेतनमान अनुसार भत्तों की संख्या और विवरण भी बदलते रहते हैं।

सेवानिवृत्ति और पेंशन (Retirement & Pension)

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा भर्ती के बाद, सशस्त्र बल में कर्मचारी की सेवाकाल का समय 60 वर्ष तक होता है। इसके बाद कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है।

सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को कुछ लाभ मिलते हैं। कर्मचारी को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन या वृद्धावस्था पेंशन दिया जाता है। इसके अलावा, कर्मचारी को देय अवकाशों के बारे में सूचित किया जाता है और उन्हें उनकी सेवानिवृत्ति से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए मदद उपलब्ध कराई जाती है।

सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को कुछ लाभ मिलते हैं। कर्मचारी को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन या वृद्धावस्था पेंशन दिया जाता है। इसके अलावा, कर्मचारी को देय अवकाशों के बारे में सूचित किया जाता है और उन्हें उनकी सेवानिवृत्ति से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए मदद उपलब्ध कराई जाती है।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा भर्ती के बाद, सशस्त्र बल में कर्मचारी की सेवाकाल का समय 60 वर्ष तक होता है। इसके बाद कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है। सेवानिवृत्ति पेंशन दिया जाता है। इसके अलावा, कर्मचारी को देय अवकाशों के बारे में सूचित

CAPF (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) के लिए आवेदन कहा कर सकते हैं हैं।

SSC (कर्मचारी चयन आयोग) के माध्यम से CAPF (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको SSC की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाना होगा। वहां, आपको “CAPF” या “Central Armed Police Forces” के लिए नोटिफिकेशन मिलेगा। आप नोटिफिकेशन पढ़ें और आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको पंजीकरण करना होगा। यदि आप पहले से ही SSC के अंतर्गत पंजीकृत हैं, तो आप अपने अस्थायी आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी भुगतान करना होगा।

जीवन पर खतरा, देश के लिए समर्पण।

Thanks for visit again

Leave a Comment