RBI ग्रेड बी अधिसूचना 2024: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियां और अधिक!

आधिकारिक तौर पर भारतीय रिजर्व बैंक के ग्रेड बी के लिए अधिसूचना आम तौर पर मार्च या अप्रैल 2024 में जारी होने की उम्मीद है, और उसके बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। नौकरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा लेख पढ़ें।चूंकि भर्ती के लिए ग्रेड बी पदों के लिए विज्ञापन जारी करने की तिथि अभी तक आरबीआई द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है, इसलिए उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होने जा रहा है। आवेदन पत्र जमा करने के लिए आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा, दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024

भारतीय रिजर्व बैंक मार्च या अप्रैल 2024 में RBI ग्रेड बी भर्ती अधिसूचना जारी करने वाला है। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीद है कि आवेदन पत्र मार्च या अप्रैल 2024 से भरा जा सकता है और परीक्षा जून या जुलाई 2024 में आयोजित की जाएगी।

आरबीआई ग्रेड बी अधिसूचना 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

RBI भर्ती 2024 परीक्षा में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। जबकि कुछ तिथियाँ प्रारंभिक RBI ग्रेड बी 2024 अधिसूचना में निर्दिष्ट की जाएंगी, अन्य बाद में नोटिस के माध्यम से जारी की जाएंगी। देखते रहिए क्योंकि हम सभी प्रासंगिक नोटिस तुरंत अपडेट करते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी 2024 पात्रता मानदंड

आरबीआई ग्रेड बी 2024 योग्यता:

RBI ग्रेड बी 2024 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए UGC से मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। DEPR और DISM के लिए योग्यता अलग-अलग है।

आरबीआई ग्रेड बी 2024 आवेदन शुल्क:

भारतीय रिजर्व बैंक के तहत ग्रेड बी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, जो व्यक्ति सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित हैं, उन्हें ₹850 का आवेदन शुल्क देना होगा और जो अनुसूचित जनजाति / आईएएस से संबंधित हैं, उन्हें केवल ₹100 का भुगतान करना होगा।

आरबीआई ग्रेड बी रिक्ति 2024

RBI ने अभी तक औपचारिक रूप से यह घोषणा नहीं की है कि इस वर्ष ग्रेड बी की कितनी रिक्तियाँ उपलब्ध होंगी, लेकिन जो लोग विज्ञापन जारी होने का इंतज़ार कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अन्य श्रेणियों के लिए पदों की संख्या के बारे में विवरण तभी उपलब्ध कराया जाएगा। यह देखते हुए कि यह चुनावी वर्ष है, पिछले वर्षों की तुलना में रिक्तियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

साक्षात्कार:

RBI ग्रेड बी के लिए साक्षात्कार 75 अंकों का होगा। चयन प्रक्रिया में साक्षात्कार से पहले एक साइकोमेट्रिक टेस्ट शामिल होगा और यह क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा, जिसका अर्थ है कि अंतिम कटऑफ में अंकों की गणना नहीं की जाएगी। चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण में हिंदी या अंग्रेजी में एक प्रस्ताव बनाने का विकल्प होगा।

आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 पाठ्यक्रमचरण 1 में 4 खंड शामिल हैं:

मात्रात्मक योग्यता, तार्किक तर्क, अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता।

आरबीआई ग्रेड बी रीजनिंग पाठ्यक्रम

अल्फ़ान्यूमेरिक श्रृंखला, ऑर्डर और रैंकिंग, दिशा ज्ञान, वर्णमाला परीक्षण, डेटा पर्याप्तता, असमानताएं, बैठने की व्यवस्था, पहेली, न्याय, रक्त संबंध, इनपुट-आउटपुट, कोडिंग-डिकोडिंग और तार्किक तर्क।

अनुभव:

उम्मीदवारों को राज्य फार्मेसी काउंसिल के साथ पंजीकृत होना चाहिए।उम्मीदवारों के पास फार्मासिस्ट के रूप में न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।पीएसबी/पीएसयू/सरकारी संगठनों के साथ अनुभव को प्राथमिकता दी जाएगी।उम्मीदवारों को कंप्यूटर का बुनियादी कामकाजी ज्ञान होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज Important Document

एजुकेशन सर्टिफिकेट (योग्यता प्रमाण पत्र)जाति प्रमाण पत्रनिवास प्रमाण पत्रजन्म तिथि प्रमाण पत्रपासपोर्ट साइज फोटो (हॉल का खींचा हुआ )पहचान पत्र

Leave a Comment