आरबीआई परीक्षा 2024: परीक्षा तिथि, ऑनलाइन फॉर्म, पात्रता और पाठ्यक्रम

आरबीआई परीक्षा 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 6 मार्च, 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर आरबीआई सहायक मुख्य परिणाम जारी किया। परिणाम पीडीएफ के रूप में जारी किया गया था जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। परिणाम पीडीएफ के रूप में जारी किया गया था जिसमें योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर शामिल थे। दूसरी ओर, आरबीआई ग्रेड बी अधिसूचना मई 2024 में जारी होने की उम्मीद है। ग्रेड बी परीक्षा के लिए अधिसूचना पीडीएफ के रूप में जारी की जाएगी जिसमें आवेदन तिथि, पात्रता, पाठ्यक्रम और बहुत कुछ जैसे विवरण शामिल होंगे।

RBI ग्रेड बी भर्ती 2024।

RBI सहायक भर्ती 2024RBI भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन तिथि और समय। RBI ग्रेड बी और सहायक भर्ती 2024। RBI सहायक सिविल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पीडीएफ में डाउनलोड करें RBI भारती ऑनलाइन लिंक RBI ग्रेड बी और सहायक रिक्ति 2024 वेतन विवरण, लिखित परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र समाचार, पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, हिंदी में पीडीएफ में आधिकारिक अधिसूचना कैसे देखें

आरबीआई परीक्षा क्या है?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) भारत का केंद्रीय बैंक है जो भारत में संपूर्ण बैंकिंग को नियंत्रित करता है। बैंक भारत सरकार की विकास रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केंद्रीय बैंक के राज्यों की राजधानियों में 30 कार्यालय हैं। आरबीआई हर साल विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। शीर्ष बैंक द्वारा आयोजित दो सबसे लोकप्रिय परीक्षाएं आरबीआई ग्रेड बी और आरबीआई असिस्टेंट हैं।आरबीआई में नौकरी बेहद प्रतिष्ठित मानी जाती है। परिणाम

स्वरूप, कई उम्मीदवार बैंक द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं। भर्ती किए गए अधिकारियों को दिया जाने वाला वेतन, भत्ते, सुविधाएं, कार्य वातावरण, प्रोफ़ाइल और कैरियर के अवसर अन्य संगठनों की तुलना में अच्छे हैं। इस लेख में, हमने विभिन्न आरबीआई परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्रदान की है।

आरबीआई इतिहास

प्रथम विश्व युद्ध के बाद की आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए, 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना की गई थी। 1926 में भारतीय मुद्रा और वित्त पर रॉयल कमीशन , जिसे हिल्टन यंग कमीशन के नाम से जाना जाता है , ने सिफारिशें कीं जो बैंक की स्थापना का आधार. भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में, देश ने एक केंद्रीय नियोजित आर्थिक रणनीति बनाई जिसने 1950 के दशक में कृषि उद्योग को प्राथमिकता दी। प्रशासन ने वाणिज्यिक बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया और 1949 के बैंकिंग कंपनी अधिनियम (जिसे बाद में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के रूप में जाना जाता है) के आधार पर आरबीआई के एक भाग के रूप में एक केंद्रीय बैंक विनियमन बनाया । इसके अतिरिक्त, केंद्रीय बैंक को आर्थिक रणनीति में सहायता के लिए ऋण प्रदान करने का आदेश दिया गया था। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बनाने के लिए 2016 में भारत सरकार द्वारा आरबीआई अधिनियम को संशोधित किया गया था । एमपीसी में आरबीआई के सदस्य (आरबीआई गवर्नर सहित) और सरकार द्वारा चुने गए स्वतंत्र सदस्य समान रूप से शामिल होते हैं, जिससे ब्याज दरों को निर्धारित करने की आरबीआई की क्षमता कम हो जाती है। हालाँकि, बराबरी की स्थिति में आरबीआई गवर्नर के वोट को ध्यान में रखा जाएगा।

आरबीआई सहायक अधिसूचना 2024 ऑनलाइन आवेदन तिथि

RBI ने ग्रेड बी और असिस्टेंट मैनेजर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसका ऑफिशियल नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है। आप सभी को अप्रैल के आखिरी दिनों तक ग्रेड बी का ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने को मिल जाएगा। असिस्टेंट मैनेजर का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जून के महीने में देखने को मिलेगा। सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि RBI हर साल की तरह अपना एग्जाम पैटर्न तय कर सकता है, इसलिए पिछले साल की तरह इस बार भी कुछ पदों पर वैकेंसी है जो RBI 2024 से जारी करेगा। ,RBI ये सभी पद 2025 से पहले भरे जाने हैं। जैसे ही कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होता है, आप उसे हमारी ऑफिशियल वेबसाइट या RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

पोस्ट विवरण

सहायक

ग्रेड बी पद

रिजर्व बैंक आयु सीमा

न्यूनतम आयु – 21 वर्ष

अधिकतम आयु – 35 वर्ष

वेतन

अगर आरबीआई में सैलरी की बात करें तो यह अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग दी जाती है और यह वैकेंसी असिस्टेंट मैनेजर और ग्रेड बी के लिए है इसलिए इसमें सैलरी भी अलग-अलग दी जाएगी अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं आया है जैसे ही कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन आएगा हम अपडेट कर देंगे।

आरबीआई भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

अगर हम भारत में भारतीय रिजर्व बैंक की योग्यता की बात करें तो पिछले वर्ष के अनुसार सभी उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, चाहे वह किसी भी विश्वविद्यालय से हो और उन्हें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सामान्य ज्ञान होना चाहिए।

आरबीआई ग्रेड बी और सहायक रिक्ति 2024 चयन प्रक्रिया

ग्रेड बी – सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे और यह 200 अंकों का होगा, उसके बाद परीक्षा होगी, उसके बाद इंटरव्यू होगा और फिर इंटरव्यू के बाद टाइपिंग टेस्ट होगा और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

असिस्टेंट मैनेजर – इसमें भी ग्रेड बी की भर्ती प्रक्रिया होगी, दो परीक्षाएं होंगी, इंटरव्यू और टाइपिंग टेस्ट होगा और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी – 850/-

एससी/एसटी -550/-

आरबीआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

चरण 1 : -आरबीआई ग्रेड बी और सहायक भर्ती फॉर्म के लिए आपको भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी

स्टेप 2 :- आपको नोटिफिकेशन बार में नोटिफिकेशन पर क्लिक करके पूरा नोटिफिकेशन पढ़ना होगा

चरण 3 :- मेनू बार में भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती बटन पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन बटन पर क्लिक करें

चरण 4 :- रजिस्टर करने के लिए नामांकन बटन पर क्लिक करें – भारतीय रिजर्व बैंक

स्टेप 5 :- इसमें लोगों को लॉगिन करना होगा और बटन पर क्लिक करके पूरा फॉर्म भरना होगा।

चरण 6 :- फोटो हस्ताक्षर अपलोड करके फॉर्म जमा करें

चरण 7 :- फॉर्म का भुगतान ऑनलाइन करना होगा और उसका प्रिंटआउट लेना होगा।

आरबीआई भर्ती 2024 अधिसूचना अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या 2024 में RBI असिस्टेंट होंगे?

यह विज्ञप्ति 2024 तक भारतीय रिजर्व बैंक में लगभग 500 रिक्तियों पर जारी की जाएगी।

आरबीआई सहायक पात्रता मानदंड 2024 आयु सीमा?

21-35 वर्ष

Leave a Comment