Railway Vacancy 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली ग्रुप डी की भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अन्तिम तिथि और आवेदन प्रक्रिया?

रेलवे वैकेंसी 2024: वे सभी युवा जो सिर्फ 10वीं पास हैं और उत्तर रेलवे में ग्रुप डी के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है जिसमें हम आपको रेलवे वैकेंसी 2024 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करेंगे जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी पाने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि, रेलवे वैकेंसी 2024 के तहत कुल 38 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी , जिसमें आप 16 अप्रैल 2024 से 16 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं और इसीलिए हम आपको इस लेख की मदद से पूरी भर्ती के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा और

किस ग्रुप में कितने पदों पर होगी भर्ती –

रेलवे वैकेंसी 2024?यहां हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि उत्तर रेलवे ने ग्रुप डी के कुल 38 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है और उसी के लिए आवेदन करके आप ग्रुप डी के पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं और रेलवे ग्रुप डी के पदों पर नौकरी पा सकते हैं और अपना करियर बनाने का एक शानदार अवसर प्राप्त कर सकते हैं

रेलवे रिक्ति 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां?

अब यहां हम आपको रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी 2024 की महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में बताना चाहते हैं , जिसके मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं –आवेदन प्रक्रिया शुरू – 16 अप्रैल, 2024आवेदन करने की अंतिम तिथि – 16 मई, 2024खेल ट्रायल शुरू होंगे – 16 जून 2024

ग्रुप डी रेलवे भर्ती 2024 –

क्या योग्यता आवश्यक है?इस भर्ती में आवेदन करने के लिए प्रत्येक आवेदक एवं अभ्यर्थी कम से कम 10वीं पास होना चाहिए तथासभी आवेदकों की आयु 1 जुलाई, 2024 तक कम से कम 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Railway Apprentice Recruitment 2024: हमारे सभी 10वीं / 12वीं पास वे सभी युवा जो कि, राजस्थान रेलवे मे अप्रैंटिश के पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है उनके लिए हम, नौकरी पाने के साथ ही साथ करियर बनाने का सुनहरा अवसर लेकर आय़े है जिसके तहत हम, आपको इस लेख मे विस्तार से Railway Apprentice Recruitment 2024 के बारे में बतायेगे जिसके लिए आपको ध्यानपू्र्वक इस लेख को पढ़ना होगा।

कितने पदों पर रेलवे में होगी भर्ती

रेलवे में ग्रुप डी और ग्रुप सी को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से खबरें तेज हो गई है। लेकिन अभी रेलवे में ग्रुप डी और ग्रुप डी को लेकर कितने पदों पर भर्तियां निकाल कर सामने आएंगे। अभी इस पर कोई भी अपडेट नहीं जारी किया गया है।अभी कोई भी संभावना नहीं बताई गई है कि कितने गार्ड, कितने क्लर्क और कितने अकाउंटेंट की भर्तियां निकाल कर सामने आएंगे आप लोगों के सामने हम अपडेट जारी करेंगे।

रेलवे पदों के अपडेट लेकर आया बड़ा अपडेट

रेलवे भर्ती में ग्रुप डी और ग्रुप सी को लेकर पदों पर भर्तियां को लेकर चर्चाएं काफी तेज है। फिलहाल अभी नोटिफिकेशन के अपडेट पर कार्य हो रहे हैं। जैसे ही अपडेट की जानकारी निकाल कर सामने आती है, हम आपको रेलवे भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी के नोटिफिकेशन के बारे में सूचना देंगे।

रेलवे भर्ती में क्या-क्या होगी शैक्षणिक योग्यता

रेलवे भर्ती में अभी हाल ही में बंपर भर्ती निकल कर सामने आने वाली है। ऐसे मेंरेलवे भर्ती में ग्रुप डी और ग्रुप सी को लेकर नौकरियों में 10वीं और 12वीं के उम्मीदवार की भर्तियां होनी है। लेकिन आधिकारिक तौर पर शैक्षिक योग्यता के बारे में कोई भी अपडेट जानकारी निकाल कर सामने नहीं आ रही है। ऐसे में रेलवे 10वीं और 12वीं पास रेलवे में शैक्षणिक मान्यता की आवश्यकता होगी।

Railway Vacancy 2024 – कैसे करना होगा आवेदन?

इस भर्ती मे आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइटके होम –

पेज पर आना होगा,होम – पेज पर आने के बाद आपको आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा,

मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा,

इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का पेमेंट करना होगा औरअन्त मे,

हम आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आवेदन की रसीद मिल जायेगी जिसे आपको प्रिंट कर लेना होगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओंं की मदद से हमने आपको विस्तार से पूरी रिपोर्ट के बारे मे बताया ताकि आप पूरी – पूरी रिपोर्ट का लाभ प्राप्त कर सकें।

नॉर्थ रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 – सेलेक्शन प्रोसेस क्या होगा?

ग्रुप डी के पद पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए उपयोग की जाने वाली सेलेक्सन प्रोसेस कुछ इस प्रकार की होगी –स्क्रीनींग व आवेदन की स्क्रूटनी,दस्तावेजों का सत्यापन,स्पोर्ट्स ट्रायल,मैरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों की भर्ती आदि।

Leave a Comment