Navy Bharti Form 2024: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 12वी पास वाले आवेदन फॉर्म भरें

इंडियन नेवी में 10+2 पास अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दे कि भारतीय नौसेना विभाग के द्वारा भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 जनवरी 2024 से लेकर 20 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी 12वी बोर्ड परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास कर चुके हैं वे भारतीय नौसेना 10+2 भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आधारित है।

ऐसे में अभ्यर्थी इंडियन नेवी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। जो अभ्यर्थी इंडियन नेवी भर्ती 2024 में शामिल होना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट से भर्ती से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं एवं अपने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया शैक्षणिक योग्यता पात्रता से संबंधित जानकारी प्राप्त करके ऑनलाइन आवेदन करके इस भर्ती में शामिल होकर सरकारी नौकरी पाने का सपना सरकार कर सकते हैं।

Navy Bharti Form 2024

भारतीय नौसेना विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है काफी लंबे समय बाद नौसेना विभाग में हजारों पदों पर बंपर भर्तियां निकाली गई है अभ्यर्थी अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करके इंडियन नेवी भर्ती 2024 में शामिल हो सकते हैं आपको बता दे कि इस भर्ती में कोई भी अभ्यर्थी जो 12वीं बोर्ड परीक्षा पास हो हुए आवेदन कर सकते हैं एवं अपने योग्यता के आधार पर नौकरी पा सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों का 12वीं बोर्ड परीक्षा में 70% से अधिक मार्क्स है वह आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

इंडियन नेवी भर्ती के लिए पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता : किसी भी स्ट्रीम में देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास अभ्यर्थी जिनका बोर्ड परीक्षा में कम से कम 70% मार्क्स है वह अभ्यर्थी इंडियन नेवी भर्ती 2024 में शामिल हो सकते हैं।

आयु सीमा : इंडियन नेवी भर्ती 2024 में 18 वर्ष से ऊपर के सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का जन्म तिथि 2 जनवरी 2005 से लेकर के 1 जुलाई 2007 के बीच में होनी चाहिए तभी अभ्यर्थी इंडियन नेवी भर्ती 2024 में आवेदन कर पाएंगे। ‌

इंडियन नेवी भर्ती चयन की प्रक्रिया

इंडियन नेवी भर्ती 2024 में उम्मीदवारों का चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा अभ्यर्थियों का चयन 12वीं बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करके की जाएगी। मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू एवं मेडिकल परीक्षण के बाद उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट तैयार करके इंडियन नेवी विभाग में भर्ती का मौका दिया जाएगा।

इंडियन नेवी भर्ती में आवेदन हेतु शुल्क

इंडियन नेवी भर्ती 2024 आवेदन फॉर्म ऑनलाइन फार्म भरने के लिए आवेदनकर्ता को किसी प्रकार की कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। आवेदन शुल्क शून्य रखा गया है इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से बिल्कुल फ्री में आवेदन करके इंडियन नेवी भर्ती 2024 में शामिल हो सकते हैं।

इंडियन नेवी भर्ती में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इंडियन नेवी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा 2024 में शामिल होना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नौसेना विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करके भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

सबसे पहले भारतीय नौसेना विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब होम पेज पर India Navy 10+2 Vacancy वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब न्यू रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी नाम जन्मतिथि शैक्षणिक योग्यता पता इत्यादि जानकारी दर्ज करके मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।

आवेदक फार्म भर लेने के बाद रिचेक करके फाइनल सबमिट करें।

अब आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले ताकि भविष्य में काम आए।

इस तरह आपका आवेदन इंडियन नेवी भर्ती 2024 में सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाएगा।

सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए इंडियन नेवी द्वारा हजारों पदों पर बंपर नौकरियां निकाली गई है। अभ्यर्थी अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर आवेदन कर सकते हैं आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है ऐसे में अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इंडियन नेवी 10+2 भर्ती 2024 में शामिल होकर सरकारी नौकरी पाने का सपना को सरकार कर सकते हैं।

Leave a Comment