महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 अधिसूचना, 17471 रिक्तियां, पात्रता, आवेदन करें

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 के तहत 17,471 रिक्तियां हैं जिनमें बैंडमैन, पुलिस कांस्टेबल, पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर, सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल और जेल वार्डन शामिल हैं। योग्य उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च से 15 अप्रैल 2024 तक शुरू हुई थी ।

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024

29 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र राज्य पुलिस विभाग ने जेल वार्डन, सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल, बैंड्समैन और पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर के 17471 पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया।

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन कार्यक्रम एक संक्षिप्त सूचना के साथ उपलब्ध करा दिया गया है। किसी भी समय सीमा को चूकने से बचने के लिए, उम्मीदवारों को पंजीकरण समय सारिणी का ध्यान रखना सुनिश्चित करना चाहिए।

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन mahapolice.gov.in पर 5 मार्च से 31 मार्च 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन निर्धारित समय के भीतर पूरा करना याद रखें। जमा करने के बाद, महाराष्ट्र पुलिस विभाग किसी भी संशोधन या पूछताछ पर विचार नहीं करेगा।

READ  JSSC PGT Teacher Vacancy 2023 | झारखंड पीजीटी टीचर 3120 पदों पर निकली बंपर भर्ती

महाराष्ट्र पुलिस अधिसूचना 2024

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 अधिसूचना जारी कर दी गई है, जो महाराष्ट्र में पुलिस बल में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। पात्रता मानदंड की जांच करना और निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना याद रखें।

महाराष्ट्र पुलिस रिक्तियां 2024

भारतीय राज्य महाराष्ट्र, महाराष्ट्र पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है, जो इसकी कानून प्रवर्तन एजेंसी है। राज्य भर में फैली 36 से अधिक जिला पुलिस इकाइयों के साथ, यह देश के सबसे बड़े पुलिस बलों में से एक है। इस भर्ती प्रक्रिया को महाराष्ट्र राज्य पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

Discover related topics

Railway Police Bharti

Police Job

Police Jobs

पोलीस भरती अर्ज

Job Apply

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:महाराष्ट्र पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mahapolice.gov.in पर जाएं।

“भर्ती” विकल्प का चयन करने के बाद, अपेक्षित पंजीकरण फॉर्म भरें।

READ  Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : इंडियन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के हजारों पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास ऐसे करे आवेदन

लॉग इन करने के बाद, विकल्पों की सूची में से “महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024” को चुनें और अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

“ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प का चयन करने के बाद, आवश्यक जानकारी दर्ज करके आवेदन पत्र पूरा करें।

हस्ताक्षर और फोटो सहित आवश्यक फाइलें अपलोड करें और अपनी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क (यदि लागू हो) का भुगतान करें।

अंत में, आवेदन पत्र को एक बार फिर से देख लें, उसमें कोई सुधार आवश्यक हो तो उसे जमा कर दें और सुरक्षित रख लें।

महाराष्ट्र पुलिस आवेदन शुल्क 2024

पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 350/- का भुगतान करना होगा, जबकि खुले वर्ग के उम्मीदवारों को 450/- का भुगतान करना होगा। भुगतान के लिए केवल ऑनलाइन भुगतान विधियाँ ही स्वीकार की जाएँगी, और बिना शुल्क भुगतान के आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा और इसका भुगतान विभिन्न माध्यमों जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंकिंग भुगतान आदि के माध्यम से किया जा सकता है। जो आवेदक अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं, उन्हें समय पर आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

महाराष्ट्र पुलिस पात्रता मानदंड 2024

यदि आप महाराष्ट्र पुलिस भर्ती 2024 में रुचि रखते हैं, तो यहां पात्रता मानदंड दिए गए हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा:शैक्षिक मानदंडमहाराष्ट्र पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।जिन अभ्यर्थियों ने यशवंतराव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय, नासिक की प्रारंभिक परीक्षा प्रथम वर्ष उत्तीर्ण की है, या विश्वविद्यालय से स्नातक या डिग्री और इसके समकक्ष योग्यता प्राप्त की है, वे पात्र हैं।जिन लोगों ने 15 वर्षों तक सेना में सेवा की है, उन्हें आईएएससी (भारतीय सेना विशेष शिक्षा प्रमाणपत्र) पूरा करना आवश्यक है, जिसे अक्सर कक्षा 10वीं सिविलियन परीक्षा के रूप में जाना जाता है।

READ  Bank Of Baroda Vacancy : बैंक ऑफ बड़ौदा में 17000 क्लर्क, चपरासी पदों पर बंपर भर्ती, 7वीं पास करें अप्लाई

महाराष्ट्र पुलिस चयन प्रक्रिया 2024

महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को कई चयन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा, जिसमें शारीरिक माप परीक्षण, लिखित परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है।

पद के लिए विचार किए जाने के लिए, आवेदकों को इनमें से प्रत्येक चरण को पास करना होगा।

लिखित परीक्षा

शारीरिक माप परीक्षण

शारीरिक दक्षता परीक्षण दस्तावेज़ सत्यापन

चिकित्सा परीक्षण प्रासंगिक विषय पाने के लिए Drntruhs होमपेज पर जाएँ।

Leave a Comment