ISRO साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023: करियर के 303 रोमांचक अवसरों के लिए अभी आवेदन करें!

प्रतिष्ठित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ काम करने का मौका न चूकें! विभिन्न इंजीनियरिंग / तकनीकी अनुशासन में वैज्ञानिक / इंजीनियर पदों के लिए अभी आवेदन करें। पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियों और आवेदन विवरण की जांच करें।

ISRO साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने सम्मानित संगठन का हिस्सा बनने के लिए प्रतिभाशाली और समर्पित उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए अपने वैज्ञानिक/अभियंता भर्ती 2023 अभियान की घोषणा की है। यह भर्ती अभियान अत्याधुनिक क्षेत्रों जैसे सिविल, इलेक्ट्रिकल, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग और आर्किटेक्चर में काम करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। ISRO, एक अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसी है, जो भारत में अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक वैज्ञानिक/इंजीनियर के रूप में इसरो में शामिल होकर, आप मानव जाति की बेहतरी के लिए अंतरिक्ष का पता लगाने और उसका दोहन करने के लिए संगठन के चल रहे मिशन में योगदान देंगे।

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 के साथ, विभिन्न इंजीनियरिंग डोमेन में कई रिक्तियां उपलब्ध हैं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक्स (90+2), मैकेनिकल (163), कंप्यूटर साइंस (47+01) आदि में वैज्ञानिक/इंजीनियर ‘एससी’ पद शामिल हैं। इसरो की रोमांचक परियोजनाओं और पहलों के लिए विशेषज्ञता।

ISRO साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 प्रक्रिया को भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी प्रगति में योगदान के लिए उनकी शैक्षिक योग्यता, कौशल सेट और जुनून के आधार पर सर्वश्रेष्ठ और सबसे योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसरो में एक वैज्ञानिक/इंजीनियर के रूप में, आप एक ऐसी टीम का हिस्सा होंगे जो जटिल चुनौतियों को हल करने, नवाचार चलाने और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करती है।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)
भर्ती परीक्षा का नाम
इसरो साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एससी’
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
इंजीनियरिंग नौकरियां

इसरो वैज्ञानिक/अभियंता के लिए वेतन/वेतनमान

इसरो में वैज्ञानिक/इंजीनियर पदों के लिए दिया जाने वाला वेतन पैकेज अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और आकर्षक है। चयनित उम्मीदवारों को 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 10 में रखा जाएगा, जो ₹ 56,100/- से लेकर ₹ 1,77,500/- तक है [पुराना पे बैंड ₹ 15600-39100/- और ग्रेड पे ₹ 5400/-]। यह प्रभावशाली वेतनमान न केवल इसरो में काम करने से जुड़े महत्व और प्रतिष्ठा को दर्शाता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों को उनके कौशल, समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए उचित मुआवजा दिया जाए।

मूल वेतन के अलावा, इसरो के कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा, सेवानिवृत्ति योजना, और पेशेवर वृद्धि और विकास के अवसरों सहित कई अन्य भत्तों और लाभों का आनंद मिलता है। एक वैज्ञानिक/इंजीनियर के रूप में इसरो में शामिल होकर, आप एक ऐसे संगठन के साथ एक पुरस्कृत और पूरा करियर सुरक्षित कर सकते हैं जो देश के अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी प्रगति में आपके योगदान को महत्व देता है।

वैज्ञानिक/इंजीनियर के रूप में इसरो में शामिल होने के लाभ

इसरो में एक वैज्ञानिक/इंजीनियर के रूप में काम करने से कई लाभ मिलते हैं जो आकर्षक वेतन पैकेज से परे हैं। अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ प्रतिभाशाली दिमागों से घिरे इसरो के कर्मचारी एक गतिशील और उत्तेजक कार्य वातावरण का आनंद लेते हैं। उनके पास ग्राउंडब्रेकिंग प्रोजेक्ट्स पर काम करने का अवसर भी है, जिनका भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और बड़े पैमाने पर दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

इसके अतिरिक्त, इसरो अपने कर्मचारियों को एक मजबूत समर्थन प्रणाली प्रदान करता है, जिसमें व्यापक स्वास्थ्य लाभ, सेवानिवृत्ति योजना और निरंतर सीखने और पेशेवर विकास के अवसर शामिल हैं। इसरो में शामिल होकर आप एक ऐसे प्रतिष्ठित संगठन का हिस्सा बन जाएंगे जो वैज्ञानिक नवाचार और खोज में सबसे आगे है।

इसरो साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

ISRO साइंटिस्ट/इंजीनियर रिक्रूटमेंट 2023 ड्राइव विभिन्न इंजीनियरिंग डोमेन में कुल 303 रिक्तियों की पेशकश करता है। इन रिक्तियों में इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित अनुशासन में 92 रिक्तियां, मैकेनिकल और संबंधित अनुशासन में 163 रिक्तियां, कंप्यूटर विज्ञान और संबंधित अनुशासन में 48 रिक्तियां शामिल हैं।

उपलब्ध पदों की विस्तृत श्रृंखला यह सुनिश्चित करती है कि विभिन्न विशेषज्ञता वाले उम्मीदवारों को इसरो की रोमांचक परियोजनाओं और पहलों में अपनी विशेषज्ञता का योगदान करने का सही अवसर मिल सकता है। रिक्तियों का विषयवार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
रिक्ति
वैज्ञानिक/इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स)
90
वैज्ञानिक/इंजीनियर (मैकेनिकल)
163
वैज्ञानिक/अभियंता (कंप्यूटर विज्ञान)
47
वैज्ञानिक / इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल
02
वैज्ञानिक / इंजीनियर (कंप्यूटर विज्ञान) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल
01

इसरो वैज्ञानिक / इंजीनियर के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास संबंधित इंजीनियरिंग शाखा में बीई/बीटेक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। ये योग्यताएं सुनिश्चित करती हैं कि उम्मीदवारों के पास अपनी संबंधित भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक तकनीकी ज्ञान और कौशल है।

उम्मीदवारों के लिए यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि उनके आवेदन जमा करने से पहले उनकी शैक्षिक योग्यता उनके वांछित पदों के लिए आवश्यकताओं के अनुरूप है। इसरो समर्पित और कुशल पेशेवरों की तलाश करता है जो मानवता की बेहतरी के लिए अंतरिक्ष का पता लगाने और उसका दोहन करने के लिए संगठन के चल रहे मिशन में प्रभावी ढंग से योगदान दे सकें।

इसरो साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती के लिए अनुशासन के अनुसार शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
1) वैज्ञानिक/इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स)
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक या समकक्ष
2) वैज्ञानिक/इंजीनियर (मैकेनिकल)
मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक या समकक्ष
वैज्ञानिक/अभियंता (कंप्यूटर विज्ञान)
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक या समकक्ष
3) वैज्ञानिक / इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक या समकक्ष
4) वैज्ञानिक / इंजीनियर (कंप्यूटर विज्ञान) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बीई / बीटेक या समकक्ष

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर के लिए आयु सीमा

ISRO साइंटिस्ट / इंजीनियर पदों पर आवेदन करने की आयु सीमा 14.06.2023 तक 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

हालांकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है। सेवारत केंद्र सरकार के कर्मचारी, भूतपूर्व सैनिक और विकलांग व्यक्ति आयु में छूट के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को अपने आवेदन जमा करने से पहले पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आयु मानदंड और किसी भी लागू छूट प्रावधानों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

इसरो में वैज्ञानिक / इंजीनियर के लिए चयन प्रक्रिया

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में भारत भर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित एक लिखित परीक्षा शामिल है।

लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए 1:5 के अनुपात में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें न्यूनतम 10 उम्मीदवार होंगे।

प्रत्येक के लिए 50% वेटेज के साथ लिखित परीक्षा के अंकों और साक्षात्कार के प्रदर्शन दोनों पर विचार करते हुए अंतिम पैनल तैयार किया जाएगा।

यह व्यापक चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि प्रतिष्ठित संगठन के भीतर केवल सबसे योग्य और योग्य उम्मीदवारों को ही पदों की पेशकश की जाती है।

इसरो साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क प्रत्येक आवेदन के लिए ₹ 250/- (केवल दो सौ पचास रुपये) है। उम्मीदवार जो कई पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक आवेदन के लिए ₹ 250 / – का अलग शुल्क जमा करना होगा।

हालांकि, महिला, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), भूतपूर्व सैनिक (ईएक्स) और बेंचमार्क डिसएबिलिटी वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपने आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने की पुष्टि करने वाला एक सिस्टम जनित ईमेल प्राप्त हो।

ISRO साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इसरो साइंटिस्ट/इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित महत्वपूर्ण तिथियों पर ध्यान देना चाहिए: अधिसूचना तिथि – 25.05.2023; आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 25.05.2023; आवेदन की अंतिम तिथि – 14.06.2023। अंतिम मिनट की भीड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आवेदन जमा करना महत्वपूर्ण है।

विवरण तारीख

अधिसूचना की तिथि
25.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
25.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
14.06.2023

ISRO साइंटिस्ट / इंजीनियर भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://www.isro.gov.in/ICRB_Recruitment7.html

Leave a Comment