इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023: अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपने करियर को आगे बढ़ाएं

इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर के साथ काम करने के अवसर का लाभ उठाएं! इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 अब खुली है। पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियों की जांच करें।

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

ISRO LPSC तकनीकी सहायक भर्ती 2023 डिप्लोमा धारकों के लिए भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों में योगदान करने का एक दुर्लभ अवसर प्रस्तुत करता है। भारत की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने अपने लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर (LPSC) के माध्यम से तकनीकी सहायकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इसरो के साथ एक करियर न केवल राष्ट्रीय विकास में योगदान देकर उद्देश्य की भावना प्रदान करता है बल्कि उत्कृष्ट विकास के अवसर भी प्रदान करता है।

एलपीएससी में तकनीकी सहायक के रूप में, आप संगठन की तकनीकी क्षमताओं को बनाए रखने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आप एक ऐसी टीम का हिस्सा होंगे जो प्रौद्योगिकी और नवाचार में सबसे आगे है, जो संभव है उसकी सीमाओं को लगातार आगे बढ़ा रही है। भूमिका आपको रोमांचक और अग्रणी परियोजनाओं पर काम करने की अनुमति देगी, सीखने और पेशेवर विकास के लिए पर्याप्त गुंजाइश प्रदान करेगी।

ISRO LPSC तकनीकी सहायक के लिए भर्ती प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा शामिल है, जो योग्यता-आधारित चयन सुनिश्चित करती है। संगठन ने इस भूमिका के लिए कुल 12 रिक्तियों की घोषणा की है, जिससे कई उत्साही उम्मीदवारों के लिए इस प्रतिष्ठित संस्थान का हिस्सा बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। आवेदन प्रक्रिया 13 मई, 2023 को शुरू हुई और 30 मई, 2023 को बंद होगी। इसलिए, संभावित आवेदकों को समय सीमा से पहले अपने आवेदन जल्दी और जमा करने चाहिए।


अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – इसरो द्रव नोदन प्रणाली केंद्र (ISRO LPSC)
भर्ती परीक्षा का नाम – इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – तकनीकी सहायक
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – इंजीनियरिंग / तकनीकी नौकरियां

इसरो एलपीएससी में तकनीकी सहायक के लिए वेतन / वेतनमान

ISRO LPSC 7वें पे मैट्रिक्स लेवल 07 के अनुरूप अपने तकनीकी सहायकों को एक प्रतिस्पर्धी वेतनमान प्रदान करता है। यह ₹ 44,900/- से ₹ 1,42,400/- की वेतन सीमा में परिवर्तित होता है, जो उद्योग में एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पारिश्रमिक है। पुराना पे बैंड ₹9300-34800/- था और ग्रेड पे ₹4600/- था। इसरो जैसे प्रसिद्ध संगठन के लिए काम करने की प्रतिष्ठा के साथ-साथ यह आकर्षक वेतन पैकेज, इस अवसर को उम्मीदवारों के बीच अत्यधिक प्रतिष्ठित बनाता है।

तकनीकी सहायक के रूप में इसरो एलपीएससी में शामिल होने के लाभ

तकनीकी सहायक के रूप में इसरो में शामिल होने से कई गुना लाभ मिलता है। आप भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण पहलों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले एक प्रतिष्ठित संगठन का हिस्सा बन जाते हैं। प्रतिस्पर्धी पारिश्रमिक, कौशल विकास के अवसर और करियर में प्रगति की संभावनाएं अन्य महत्वपूर्ण आकर्षण हैं।

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

ISRO LPSC ने इस भर्ती चक्र के लिए तकनीकी सहायक की भूमिका के लिए कुल 12 रिक्तियों की घोषणा की है। यह योग्य उम्मीदवारों के लिए भारत के सबसे प्रतिष्ठित संगठनों में से एक में जगह पाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने का पर्याप्त अवसर प्रस्तुत करता है। इसरो की प्रमुखता और रिक्तियों की सीमित संख्या को देखते हुए, इन पदों के लिए उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है।

अनुशासन वार रिक्ति विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पोस्ट नाम रिक्ति

1) तकनीकी सहायक – फोटोग्राफी
01
2) तकनीकी सहायक – यांत्रिक
08
3) तकनीकी सहायक – ऑटोमोबाइल
01
4) तकनीकी सहायक – सिविल
02

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

इसरो एलपीएससी में तकनीकी सहायक पद के लिए, आवश्यक शैक्षिक योग्यता प्रासंगिक अनुशासन में डिप्लोमा है। यह आवश्यकता भूमिका की जिम्मेदारियों को निभाने में तकनीकी कौशल और मूलभूत ज्ञान के महत्व को रेखांकित करती है। संभावित उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पद के लिए विचार किए जाने वाले इस मानदंड को पूरा करते हैं।

विषयवार शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड विवरण नीचे दी गई तालिका में प्रदान किया गया है –

पोस्ट नाम शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

तकनीकी सहायक – फोटोग्राफी
प्रथम श्रेणी के साथ फोटोग्राफी/सिनेमैटोग्राफी में तीन वर्षीय डिप्लोमा।
तकनीकी सहायक – यांत्रिक
प्रथम श्रेणी के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा।
तकनीकी सहायक – ऑटोमोबाइल
प्रथम श्रेणी के साथ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा।
तकनीकी सहायक – सिविल
सिविल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा।

ISRO LPSC तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

ISRO LPSC में तकनीकी सहायक पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 मई, 2023 तक 35 वर्ष है। हालांकि, अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट और उनके लिए आरक्षित पदों के लिए ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट लागू है। अन्य श्रेणियां जैसे पूर्व सैनिक, बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति, विभागीय उम्मीदवार, मेधावी खिलाड़ी, विधवाएं, तलाकशुदा महिलाएं, और न्यायिक रूप से अपने पति से अलग और पुनर्विवाह नहीं करने वाली महिलाएं भारत सरकार के आदेशों के अनुसार आयु में छूट के लिए पात्र हैं।

सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है।

ISRO LPSC में तकनीकी सहायक के लिए चयन प्रक्रिया

ISRO LPSC में तकनीकी सहायक की भूमिका के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा शामिल है। यह दोहरे चरण की प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल पर किया जाता है, जिससे उनकी क्षमताओं के व्यापक मूल्यांकन की गारंटी मिलती है।

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सभी आवेदकों को शुरू में ₹ 750/- का आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, शुल्क-छूट वाली श्रेणियों (महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिक) से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने पर पूर्ण धनवापसी प्राप्त होगी। अन्य उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने के बाद ₹ 500 / – का आवेदन शुल्क ₹ 250 / – बरकरार रखते हुए वापस कर दिया जाएगा।

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों को याद रखना उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है। अधिसूचना जारी की गई, और आवेदन प्रक्रिया 13 मई, 2023 को शुरू हुई। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई, 2023 है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए इस समय सीमा के भीतर अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
13.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
13.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
30.05.2023

इसरो एलपीएससी तकनीकी सहायक भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://www.lpsc.gov.in/noticeresult.html

Leave a Comment