Indian Army Bharti 2024: इस सर्टिफिकेट से महिला पुरुष दोनों की इंडियन आर्मी में सीधी भर्ती, आवेदन ऑनलाइन

Indian Army Bharti 2024 : भारतीय सेवा ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के अंतर्गत एनसीसी करने वालों की सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है यदि जो भी महिला पुरुष इस वैकेंसी में अप्लाई करना चाहते हैं तो निश्चित तिथियों के अंदर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस वैकेंसी से संबंधित पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई जा रही है यदि आप इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा इसके बाद बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में सबसे पहले सर्विस सिलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू लेता है जिसे शॉर्ट में एसएसबी इंटरव्यू कहते हैं यह 5 दिन का होता है। इस दौरान कई तरह के शारीरिक और मानसिक टेस्ट लिए जाते हैं सब इंटरव्यू सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के प्रयागराज भोपाल बेंगलुरु और जालंधर केदो पर आयोजित किए जाते हैं इंटरव्यू के तुरंत बाद राउंड क्लियर करने के बाद फाइनल रिजल्ट भी जारी किया जाता है इस भर्ती में सिलेक्शन हुआ तो ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाती है जहां से पास आउट होने के बाद सेवा में लेफ्टिनेंट रैंक पर कमीशन मिलेगा सेवा में अफसर रैंक पर भर्ती होने के लिए लेवल 10 के अनुसार वेतन मान दिया जाता है।

आवेदन की तिथियां

56 भी एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जनवरी से शुरू हो गई है आवेदन की अंतिम तिथि 6 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है जो भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहता है तो सुना की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

आयु सीमा

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करना है तो उम्र 19 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए अगर आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1999 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ है तो वह इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकता है।

शैक्षणिक योग्यता

किसी भी विषय में 50% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी 56 भी एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं स्नातक के साथ एनसीसी सी सर्टिफिकेट परीक्षा बी ग्रेड के साथ पास होना जरूरी है।

पदों का विवरण

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के अंतर्गत पुरुषों के लिए 50 और महिलाओं के लिए पांच वैकेंसी निकल गई हैं कल 55 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा इस वैकेंसी के लिए महिला पुरुष दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Comment