India Post GDS Recruitment 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आवेदन यहां से करें

India Post GDS Recruitment 2024: हेलो दोस्तों नमस्कार बेरोजगार युवाओं को हमेशा खुशखबरी मिलता रहता है। फिर से बहुत बड़ी खुशखबरी मिल सकता है। क्योंकि अब आ रहा है पोस्ट ऑफिस जीडीएस में बहुत बड़ी भारती जिसमें कोई भी परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। सिर्फ सीधी भर्ती का आयोजन किया जाएगा यानी दसवीं पास कर चुके हैं तो आपका सिलेक्शन हो सकता है। जिसका भारती का नोटिफिकेशन कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी उसके बाद आप सब आवेदन कर सकते हैं।

बता दे की इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है। क्योंकि एक साल में एक बार भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाती है। और वह समय आ चुका है इसीलिए अब आप सबको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। जल्द ही विभाग के द्वारा अधिकारी घोषणा की जाएगी। और उसके बाद आप सबके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होगा‌। इसके बाद आवेदन आप कर सकते हैं। अगर आप भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड सदस्य की परीक्षा पास कर चुके हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

India Post GDS Recruitment 2024

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती जब भी आता है कई लाख छात्र आवेदन करते हैं। क्योंकि इसमें कोई परीक्षा नहीं आयोजित होता है। इसलिए सभी छात्र आवेदन करते हैं और दसवीं पास पर रहता है। अगर जो ग्रेजुएट या पीएचडी भी किए हैं वह भी आवेदन करते हैं कि सिलेक्शन हो जाए। क्योंकि बेरोजगारी इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर कोई चाह रहा है कि सरकारी नौकरी किसी भी तरह कोई भी मिल जाए। चाहे वह छोटा पद का हो या बड़ा पद के लिए मगर मिले तो सरकारी नौकरी ही तो आप सबके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होने वाला है।

केंद्र सरकार के द्वारा इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। और उसके बाद आप सब आवेदन कर सकते हैं काफी लंबे समय से सभी छात्र इसका इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि इतना अच्छा भर्ती किसी भी विभाग में नहीं होता है। क्योंकि इसमें कोई परीक्षा का आयोजन नहीं की जाती है।

India Post GDS के लिए

क्वालिफिकेशन

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए अभी आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इसके लिए भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड 10वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं तो आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इसका सिलेक्शन दसवीं के मार्कशीट के आधार पर किया जाता है। इसके साथ आपका न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना चाहिए। और अधिकतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए।‌ कुछ छात्रों को आयु में छूट भी दिया गया है जो की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आपको पता चल जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवा के भर्ती प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया 10वीं पास छात्रों के लिए होता है जो भी छात्र दसवीं पास कर चुके हैं, वे छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसमें कोई भी परीक्षा का आयोजन नहीं की जाती है। दसवीं के मार्कशीट के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाता है जो छात्र शॉर्ट लिस्ट हो जाते हैं। उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और आगे की प्रक्रिया की प्रक्रिया किया जाता है। उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करके छात्रों के सिलेक्शन कर लिया जाता है, इसलिए इस भर्ती के लिए सभी छात्र इंतजार कर रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस जीडीएस के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ₹100 देना होगा। जो कि कुछ छात्रों को इसमें छूट भी दिया गया है। जिसमें अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से विकलांग है, उन्हें फ्री में आवेदन फॉर्म भरने की आजादी दी गई है। यानी उनसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

How To Fill India Post GDS Registration Form 2024

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवा के आवेदन फॉर्म आ जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

.उसके बाद होम पेज पर दिए गए आवेदन फार्म वाले लिंक पर क्लिक करें।

उसके बाद आवेदन में मांगे गए सभी विवरण को भर दें।

उसके बाद सबमिट कर दें।

अब आपके स्क्रीन पर आवेदन फार्म दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Disclaimer : आज के इस आर्टिकल में हमनेhआपको India Post GDS Recruitment 2024 के बारे में बताएं हैं। जिसमें जानकारी अधूरी भी हो सकती है। हालांकि मेंन पॉइंट पर फोकस किया गया है। आपको बताना चाहेंगे कि जितने भी जानकारी दी गई है, यह सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है, यदि कोई गलती पाई जाती है तो हमारा निजी वेबसाइट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। धन्यवाद!

Leave a Comment