SSC MTS Selection Process 2024 – Full Details Information For Multitasking Staff (MTS) & Havaldar

SSC MTS Selection Process 2024: आप सभी को बता दे की SSC MTS New Vacancy 2024 के के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इस भर्ती के ऑफिसियल नोटिफिकेशन को 7 मई, 2024 को जारी किए जाने वाले है। इस नोटिफिकेशन मे इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताया जाएगा। अगर आप इस भर्ती के लिए होने वाले परीक्षा के तैयारी कर रहे है तो आपको इस भर्ती के लिए होने वाले Selection Process पता होने चाहिए।

Staff Selection Commission (SSC) इस भर्ती के लिए बहुत जल्द ही ऑफिसियल नोटिफिकेशन को जारी करेगा। जिसमे SSC MTS Vacancy 2024 Selection Process के बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी। आपको बता दे की इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया दो सत्रों मे की जाएगी। जिसमे से एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) शामिल है, जो Multitasking & Havaldar के पद पर लागू होता है। और इसके साथ हवलदार पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को Physical Efficiency Test (PET) से भी गुजरना होगा।

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को SSC MTS Selection Process 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है जो कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा को देने वाले है वह इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढे। इस लेख मे चयन प्रक्रिया के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी बताई गई है।

SSC MTS 2024 Selection Process

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है उन सभी को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आप सभी को इस लेख SSC MTS 2024 Selection Process के जरिए आपको इस भर्ती के लिए होने वाले चयन प्रक्रिया के पूरा प्रोसेस को विस्तार से बताने वाले है।

जैसा की हम सभी जानते है की कर्मचारी चयन आयोग इस भर्ती के परीक्षा को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले है तो आप इस भर्ती के लिए होने वाले परीक्षा को अच्छे से समझना होगा। जिसके बारे मे नीचे बताए गए है।

अगर आप इस SSC MTS New Vacancy 2024 Selection Process को जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। क्यूंकी इस आर्टिकल मे Selection Process के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार

SSC MTS 2024 Computer-Based Exam

आप सभी को बता दे की SSC MTS 2024 Exam दो सत्रों में होगी। जो की ऑनलाइन होगी। नीचे हम इस SSC MTS 2024 Exam Pattern के बारे मे पूरी विस्तार से बताए हुए है-इस परीक्षा के लिए होने वाले पेपर की कुल समय अवधि 90 मिनट है।परीक्षा के प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे।इस परीक्षा के सत्र 1 में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। वही केवल सत्र 2 में 01 अंक की नकारात्मक अंकन है।इस परीक्षा में प्रत्येक अनुभाग से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

SSC MTS 2024 PET and PST (Havaldar Post Only)

आप सभी को बता दे की SSC MTS 2024 Selection Process मे Havaldar के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस का टेस्ट करते हैं यह Selection Process मे पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है। नीचे इस टेस्ट के बारे मे विस्तार से बताए हुए है-

SSC MTS 2024 Documents Verification

यदि आप इस भर्ती के लिए होने वाले SSC MTS CBT & PET/PST Exam को पास कर लेते है तो आपको इसके बाद Documents Verification के लिए बुलाया जाएगा। जिसे आपको निम्न दस्तावेज के साथ पहुंचना होगा-

Aadhar Card

Passport Size Photo

Matriculation Certificate

Matriculation Marksheet

All Other Certificate & Marksheet

Caste Certificate

Persons with Disabilities Certificate (if applicable)

No Objection Certificate.

Identity Proof (Any)Any other pertinent documents.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को SSC MTS Selection Process 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को आपके साथ विस्तार से साझा किए है अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन किए है तो आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को समझकर इस भर्ती के लिए होने वाले Selection Process को जान सकते है। आप सभी को बता दे की इस SSC MTS New Vacancy 2024 के लिए अभी कोई अधिसूचना को जारी नहीं किया गया है। जो भी चयन प्रक्रिया है हम पिछले कई सालों से हो रही है उसके अनुसार आपको बताए है।अगर आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपके पास इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कॉमेंट सेक्शन मे अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment