Bank Jobs 2024: कब आएगा IBPS PO, Clerk भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए लेटेस्ट अपडेट्स

IBPS PO Official Notification 2024: बैंक की नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार बेसब्री से आईबीपीएस आरआरबी, पीओ और बैंक कलर्क भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंकिंग एग्जाम कराने वाला आयोग इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) जल्द ही इस भर्ती की अधिसूचना जारी कर सकता है। ऐसे में अब इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों को और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर कर सकेंगे।

IBPS Clerk, PO Bharti 2024: कब आएगा नोटिफिकेश

IBPS PO, कलर्क, आरआरबी का नोटिफिकेशन जारी होने के बारे में फिल्हाल आईबीपीएस ने किसी तरह की पुख्ता तारीख तो नहीं बताई है लेकिन संभावित है कि इन भर्तियों की अधिसूचना जून के पहले या दूसरे हफ्ते में जारी हो। नोटिफिकेशन के बाद आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इसी नोटिफिकेशन में वैकेंसी, पदों की संख्या, आवेदन शुल्क संबंधित सभी डिटेल्स मौजूद होंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वो अपनी प्रिपरेशन को और मजबूत बनाने पर जोर दें।

IBPS PO Exam Date 2024: इस महीने होगी परीक्षा

आईबीपीएस बैंक के इन एग्जाम की तारीखें आईबीपीएस ने अपने कैंलेडर में जरूर बताई थीं, इसीलिए ऐसा कहा जा रहा है कि नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। दरअसल अगस्त महीने में 3 से 18 अगस्त के बीच ऑफिस असिस्टेंट प्री का परीक्षा तिथि कैंलेंडर में बताई गई है। इसके अलावा ऑफिसर स्केल 2 की प्रारम्भिक परीक्षा भी अगस्त में आयोजित होगी। ऑफिसर स्केल 2 और 3 का एग्जाम सितंबर में होगा। वहीं ऑफिसर असिस्टेंट मुख्य परीक्षा और आईबीपीएस पीओ प्री एग्जाम अक्टूबर महीने में होगा। एक महीने बाद PO की मुख्य परीक्षा कराई जाएगी। इसके अलावा IBPS Clerk का मैन एग्जाम भी अक्टूबर में होगा।

IBPS Exam Calendar 2024 के मुताबिक बताई गई इन तारीखों को देखते हुए कहा जा रहा है कि जल्द ही इन भर्तियों के लिए आवेदन के फॉर्म निकल सकते हैं। कलर्क, पीओ समेत अन्य एग्जाम के बारे में अन्य डिटेल्स जानने के लिए उम्मीदवार आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in विजिट कर सकते हैं। साथ ही एनबीटी एजुकेशन पर आप इस भर्ती के बारे में लेटेस्ट अपडेट जान सकते हैं।

स्नातक डिग्रीधारक अभ्यर्थी ले सकेंगे इस भर्ती में भाग

आरआरबी भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी के पास पदानुसार बैचलर डिग्री/ सीए/ एलएलबी एवं अन्य पात्रता होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु पद के अनुसार 18/ 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28/ 30/ 32/ 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

इन डेट्स में होगा एग्जाम

आईबीपीएस की ओर से इस भर्ती के लिए कैलेंडर के माध्यम से परीक्षा की संभावित तिथियों को पहले ही घोषित किया जा चुका है। इस भर्ती के लिए ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1 प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 3, 4, 10, 17 और 18 अगस्त को, ऑफिसर स्केल 2,3 – 29 सितंबर को और आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम का आयोजन 24, 25 एवं 31 अगस्त को किया जाएगा।

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2024 आवेदन पत्र

IBPS RRB आवेदन पत्र 2024 जारी कर दिया गया है। सामान्य/OBC/EWS उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये है जबकि SC/ST/PwD श्रेणियों के लिए यह 175 रुपये है। IBPS RRB आवेदन पत्र भरने के चरण नीचे दिए गए हैं:

आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करके पंजीकरण करें

पंजीकरण के लिए सभी बुनियादी विवरण जैसे नाम, पता, संपर्क नंबर आदि भरें

स्कैन किए गए दस्तावेज़ जैसे फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, हस्तलिखित घोषणा और बाएं अंगूठे का निशान अपलोड करें।

विस्तृत आवेदन पत्र भरें जिसमें तीन भाग हैं।अंतिम सबमिशन से पहले विवरण की जांच करें

आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अंतिम सबमिट पर क्लिक करें

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2024 एडमिट कार्ड

IBPS RRB एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा परीक्षा से कम से कम एक सप्ताह पहले उपलब्ध करा दी जाती है । भर्ती प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए एडमिट कार्ड अलग-

अलग जारी किए जाते हैं।

उम्मीदवार निम्नलिखित तरीके से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँलॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें: पंजीकरण संख्या या रोल नंबर और जन्म तिथि या पासवर्ड

प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा

एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें

आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा पैटर्न

IBPS RRB परीक्षा पैटर्न अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है। ऑफिसर स्केल 1 के लिए IBPS RRB परीक्षा पैटर्न में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। ऑफिस असिस्टेंट (बहुउद्देशीय) के लिए IBPS RRB परीक्षा पैटर्न में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा शामिल है। ऑफिसर स्केल 2 और 3 के लिए IBPS RRB परीक्षा पैटर्न में एक ही ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवंटित कुल अंक 80 हैं। मुख्य परीक्षा 100 अंकों की होती है। साक्षात्कार 100 अंकों का होता है।

Leave a Comment