BSF Law Officer Recruitment 2023: डिप्टी कमांडेंट पदों के लिए अभी आवेदन करें, वेतन और पात्रता विवरण देखें

विधि अधिकारी के रूप में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाएं। बीएसएफ लॉ ऑफिसर भर्ती 2023 आकर्षक वेतन, लाभ और देश की सेवा करने का मौका प्रदान करता है। रिक्ति, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया देखें और समय सीमा से पहले आवेदन करें।

BSF Law Officer Recruitment 2023 – Notification Details

भारत के सबसे प्रतिष्ठित रक्षा संगठनों में से एक, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 की घोषणा की है। अपने करियर को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्र की सेवा करने के इच्छुक कानून पेशेवरों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इस भर्ती का उद्देश्य डिप्टी कमांडेंट रैंक में लॉ ऑफिसर के पदों को भरना है, जो संगठन के भीतर एक उच्च सम्मानित और जिम्मेदार भूमिका है।

बीएसएफ में कानून अधिकारी संगठन के भीतर कानून व्यवस्था बनाए रखने, कानूनी सलाह प्रदान करने और कानूनी मामलों की देखरेख करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक विधि अधिकारी के रूप में, आप ऐसे वातावरण में काम करेंगे जो पेशेवर विकास को प्रोत्साहित करता है और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कानूनी मामलों में गहन अनुभव प्राप्त करने के कई अवसर प्रदान करता है।

बीएसएफ कानून की मजबूत समझ और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों की तलाश कर रहा है। यदि आपको लगता है कि आपके पास इस क्षमता में सेवा करने के लिए योग्यता और समर्पण है, तो यह वह करियर अवसर हो सकता है जिसकी आप प्रतीक्षा कर रहे थे।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)
भर्ती परीक्षा का नाम – बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – विधि अधिकारी
भर्ती प्रकार – नियमित
भर्ती श्रेणी – रक्षा नौकरियां

बीएसएफ विधि अधिकारी के लिए वेतन / वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन मैट्रिक्स स्तर 11 के अनुसार वेतन आहरित करते हुए डिप्टी कमांडेंट रैंक में तैनात किया जाएगा। यह ₹ 67,700/- से ₹ 2,08,700/- के वेतनमान में परिवर्तित होता है। पुराने पे बैंड में, यह ₹ 6600/- के ग्रेड पे के साथ ₹ 15600-39100/- के बराबर था। यह आकर्षक सैलरी पैकेज इस पद के महत्व और जिम्मेदारी को दर्शाता है।

विधि अधिकारी के रूप में बीएसएफ में शामिल होने के लाभ

विधि अधिकारी के रूप में बीएसएफ में शामिल होने से कई लाभ मिलते हैं। आकर्षक वेतनमान के अलावा, यह नौकरी की सुरक्षा, एक सम्मानजनक स्थिति और कैरियर के विकास के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। इस भूमिका में काम करने से प्राप्त अनुभव और अनुभव अमूल्य हैं। इसके अलावा, देश की सेवा करने से संतुष्टि और गर्व की गहरी भावना मिलती है।

बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

बीएसएफ ने वर्ष 2023 के लिए विधि अधिकारी के पद के लिए कुल 6 रिक्तियों की घोषणा की है। हालांकि रिक्तियों की सीमित संख्या के कारण प्रतिस्पर्धा कड़ी होने की उम्मीद है, लेकिन इच्छुक उम्मीदवारों को इस प्रतिष्ठित पद के लिए आवेदन करने से नहीं रोकना चाहिए।

बीएसएफ विधि अधिकारी के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

विधि अधिकारी की भूमिका के लिए पात्रता मानदंड के लिए उम्मीदवारों के पास सात साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ कानून में स्नातक की डिग्री या पांच साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ कानून में मास्टर डिग्री होना आवश्यक है। यह योग्यता सुनिश्चित करती है कि उम्मीदवारों के पास प्रभावी ढंग से भूमिका निभाने के लिए आवश्यक ज्ञान और अनुभव हो।

बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

बीएसएफ लॉ ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसमें भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट लागू है।

यह समावेशी नीति सुनिश्चित करती है कि सभी योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने और स्थिति के लिए प्रतिस्पर्धा करने का उचित मौका मिले।

बीएसएफ में विधि अधिकारी की चयन प्रक्रिया

बीएसएफ लॉ ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण की लिखित परीक्षा और उसके बाद एक साक्षात्कार शामिल है। यह व्यापक प्रक्रिया पद के लिए उम्मीदवार के ज्ञान, कौशल और उपयुक्तता का गहन मूल्यांकन सुनिश्चित करती है।

बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रु। 400/-। सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / और बीएसएफ सेवारत कार्मिक श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क रु। 47.2। चयन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए यह अप्रतिदेय शुल्क आवश्यक है।

बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

बीएसएफ ने विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा की है। आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत को चिह्नित करते हुए अधिसूचना 14 मई, 2023 को जारी की गई थी। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि से अपने आवेदन जमा करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन की अंतिम तिथि को याद रखना महत्वपूर्ण है, जो कि 12 जून, 2023 है। इस तिथि के बाद जमा किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपना आवेदन पहले ही पूरा कर लिया है।

ये महत्वपूर्ण तिथियां उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए योजना बनाने और प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद करती हैं। प्रतिष्ठित सीमा सुरक्षा बल का हिस्सा बनने का यह मौका न चूकें। विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
14.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
14.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
12.06.2023

बीएसएफ विधि अधिकारी भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://rectt.bsf.gov.in/

WhatsApp पर अपडेट प्राप्त करने के लिए लिंक से जुड़े – https://chat.whatsapp.com/I5LEfwmWJ3FDKAqKPZt18e

Leave a Comment