119 हेड कांस्टेबल और विभिन्न पदों के लिए एनआईए भर्ती 2024

एनआईए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने विभिन्न पदों के लिए एनआईए भर्ती 2024 पर नवीनतम अधिसूचना जारी की है। भर्ती के तहत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल के पदों पर कुल 119 रिक्तियां हैं। एनआईए अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल https://nia.gov.in/ पर अधिसूचना जारी की गई है ।

इस भर्ती के लिए आवेदन 22 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे और 22 फरवरी 2024 तक चलेंगे। फिर भी, इच्छुक उम्मीदवारों के पास 2024 में एनआईए भर्ती के लिए आवेदन करने का समय है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अधिसूचना पीडीएफ पोर्टल पर उपलब्ध है। आवेदकों को यह सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन प्रक्रिया के बारे में सब कुछ जानने और बिना किसी परेशानी के अपना आवेदन पूरा करने के लिए पहले अधिसूचना पीडीएफ देखें।

एनआईए भर्ती 2024 अधिसूचना

एनआईए भर्ती 2024 बल शीर्ष राष्ट्रीय जांच एजेंसी में नामांकन के इच्छुक लोगों के लिए एक अवसर प्रदान करता है। भर्ती के लिए उपलब्ध पद इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल हैं। इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक एनआईए वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के लिए स्वागत किया जाता है, क्योंकि आवेदन विंडो अधिसूचना जारी होने की तारीख से 60 दिनों की अवधि के लिए खुली रहती है।

एनआईए भर्ती 2024 के लिए ठीक से आवेदन करने के लिए आपको अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। इसमें रिक्त पदों, पात्रता मानकों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विशेष जानकारी शामिल है। अधिसूचना आपको इस भर्ती के लिए पात्र बनने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता, आयु सीमा और चयन विधियों के बारे में भी बताती है।

एनआईए भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन करें

राष्ट्रीय जांच एजेंसी इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे। ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया 22 फरवरी 2024 तक चलेगी। लिंक डाउनलोड करके एनआईए इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें। पोर्टल पर उपलब्ध हैं। एनआईए रिक्ति 2024 के संबंध में आपको महत्वपूर्ण तिथियां याद रखनी चाहिए

एनआईए आवेदन प्रारंभ तिथि 22 दिसंबर 2024
एनआईए आवेदन की अंतिम तिथि 28 Feb 2024
परीक्षा तिथि 2024 घोषित किए जाने हेतु
एनआईए रिक्ति 2024
एनआईए भर्ती 2024 में कुल 119 पदों पर प्रमाणित व्यक्तियों की भर्ती की जाएगी। चयन प्रक्रिया प्रतिनिधिमंडल पर आधारित है, इसलिए उन पदों के लिए इच्छुक किसी भी संभावित उम्मीदवार को नीचे दिए गए महत्वपूर्ण विवरणों की पूरी तरह से समीक्षा करनी चाहिए
निरीक्षक 43 पद
अवर निरीक्षक 51 पद
सहायक उपनिरीक्षक 13 पद
हेड कांस्टेबल 12 पोस्ट
आयु सीमा
एनआईए भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से 56 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना अंतिम आवेदन तिथि के आधार पर की जा सकती है। वहीं, एससी, एसटी जैसी कुछ श्रेणियों के आवेदकों को सरकारी नियमों के मुताबिक उम्र में छूट मिलती है।

इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक डिप्लोमा होना चाहिए, चाहे उनका अनुशासन कुछ भी हो। इसके अलावा, उनके पास आपराधिक मामलों, खुफिया कार्य, संचालन या आतंकवाद-निरोध से जुड़े मामलों में कम से कम वर्षों का अनुभव होना चाहिए।

एनआईए भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

ये एनआईए भर्ती 2024 के लिए विशिष्ट शैक्षिक मानक हैं

सहायक उपनिरीक्षक

पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी अनुमोदित विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और कम से कम 5 साल की सार्वजनिक सेवा होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें आपराधिक मामलों या खुफिया कार्य के क्षेत्र में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए।

हेड कांस्टेबल

12वीं कक्षा के लिए उम्मीदवारों को किसी ज्ञात बोर्ड से स्नातक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें प्रासंगिक या देश की पुलिस एजेंसियों, प्राधिकरणों, खुफिया निगमों या विभिन्न जांच संस्थाओं में पहले का अनुभव होना चाहिए।एक बार जब आवेदक शैक्षिक और अनुभव आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें संबंधित पदों के लिए एनआईए द्वारा निर्धारित आयु प्रतिबंध के भीतर भी आना होगा। यह अलग-अलग हो सकता है, इसलिए उम्मीदवारों को इसका उपयोग करने से पहले आयु मानदंड की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने की आवश्यकता है।

आवश्यक दस्तावेज

एनआईए भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

10वीं की मार्कशीट

12वीं की मार्कशीट

ग्रेजुएशन की मार्कशीट

उम्मीदवार की तस्वीर और हस्ताक्षर

जाति प्रमाण पत्र

उम्मीदवार का मोबाइल नंबर और मेल आईडीआधार कार्ड

कोई अन्य दस्तावेज जिसके लिए उम्मीदवार को आवश्यकता हो

एनआईए भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

एनआईए विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों से गुजरना होगा।एनआईए की आधिकारिक वेबसाइट, https://nia.gov.in/ पर जाएं या ऑफ़लाइन आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए विशेष प्राधिकारी से संपर्क करें।भर्ती अधिसूचना और आवेदन पत्र पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानकों को पूरा करते हैं।

आवेदन पत्र को सही और प्रासंगिक जानकारी के साथ पूरा करें।

आवेदन पत्र जमा करने से पहले उसमें भरी गई जानकारी को दोबारा जांच लें।

आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें, आवेदन पत्र या भर्ती अधिसूचना में अलग-अलग सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ एकत्र करें और संलग्न करें।

इसमें शैक्षिक प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाण और विभिन्न लागू दस्तावेज़ भी शामिल हैं।

एनआईए भर्ती 2024 वेतन

एनआईए भर्ती 2024 के तहत इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, हेड असिस्टेंट आदि पदों पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को वेतन इस प्रकार मिलेगा

पोस्ट नामवेतन
निरीक्षक वेतन मैट्रिक्स लेवल-7 ₹4600 के ग्रेड वेतन के साथ
अवर निरीक्षक वेतन मैट्रिक्स लेवल-6 ₹4200 के ग्रेड वेतन के साथ
सहायक उपनिरीक्षक वेतन मैट्रिक्स लेवल-5 ₹2800 के ग्रेड वेतन के साथ
हेड कांस्टेबल वेतन मैट्रिक्स लेवल-4 ₹2400 के ग्रेड वेतन के साथ
एनआईए भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया
एनआईए भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए की जाती है। यहां चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित स्तर शामिल हैंलिखित परीक्षा:
यह परीक्षा आवेदकों के उस प्रक्रिया कार्य से संबंधित ज्ञान और क्षमताओं का आकलन करने के लिए डिज़ाइन की गई है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।
इसमें विभिन्न विषयों को भी शामिल किया जा सकता है जिसमें तर्क, मात्रात्मक योग्यता और पेशेवर विशेषज्ञता शामिल है।
दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षण: एक बार जब उम्मीदवार लिखित परीक्षा छोड़ देते हैं, तो उन्हें अपने शैक्षिक और व्यक्तिगत विवरण की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना पड़ता है।
इसके बाद, उन्हें गतिविधि के लिए अपने शारीरिक स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा।

Leave a Comment