SSC Recruitment 2024: 26 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, ये है लास्ट डेट

SSC GD Constable Recruitment 2024:

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 का जरूरी नोटिस जारी किया है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP समेत विभिन्न विभागों में 26 हजार से ज्यादा खाली पदों को भरा जाएगा. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर जरूरी नोटिस चेक कर सकते हैं.दरअसल, एसएससी ने जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू की थी, जो 31 दिसंबर 2023 तक चलेगी. उम्मीदवार 01 जनवरी 2024 तक एप्लीकेशन फीस जमा कर सकते हैं. इसके बाद एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 04 जनवरी से 06 जनवरी 2024 तक खुली रहेगी.आयोग ने जारी किया जरूरी नोटिसआयोग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि आवेदन के आखिरी दिनों के दौरान सर्वर पर भारी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट पर लॉग इन करने में असमर्थता या विफलता की संभावना से बचने के लिए उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले अपने फॉर्म जमा करने चाहिए. आयोग ने कहा, ‘उम्मीदवारों को आगे आगाह किया जाता है कि किसी भी परिस्थिति में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा.’

SSC GD 2024: 26000 से ज्यादा वैकेंसी के लिए एसएससी का जरूरी नोटिस जारी, यहां करें चेक

SSC GD Constable Recruitment 2024: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 अभियान के माध्यम से BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP समेत विभिन्न विभागों में 26 हजार से ज्यादा खाली पदों को भरा जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

SSC GD Jobs 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने एसएससी जीडी भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी) और असम राइफल्स परीक्षा, 2024 में राइफलमैन (जीडी) के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो जाएगी. ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तारीख 1 जनवरी 2024 है.यह भर्ती अभियान कुल 26 हजार 146 पदों को भरेगा. अभियान के जरिए बीएसएफ में 6174 पद, सीआईएसएफ में 11025 पद, सीआरपीएफ में 3337 पद, एसएसबी में 635 पद, आईटीबीपी में 3189 पद, एआर में 1490 पद और एसएसएफ में 296 पद शामिल हैं.पात्रता मापदंडपरीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.उम्र सीमाअधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 साल से लेकर 23 साल के बीच होनी चाहिए.ऐसे होगा चयनभर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होंगे. आयोग की ओर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.इतना देना होगा आवेदन शुल्कअभ्यर्थियों को अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है. जबकि महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है. ज्यादा संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 .

पात्रता मापदंड

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

उम्र सीमा

अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 साल से लेकर 23 साल के बीच होनी चाहिए.

ऐसे होगा चयन

भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होंगे. आयोग की ओर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

अभ्यर्थियों को अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है. जबकि महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है. ज्यादा संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment