SSB हेड कांस्टेबल भर्ती 2023: 914 उपलब्ध पदों के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करें!

प्रतिष्ठित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ सेवा करने का अवसर प्राप्त करें! एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 अब 914 रिक्तियों के साथ लाइव है। पात्रता, वेतन संरचना, लाभ देखें और अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें!

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण


एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण
क्या आप भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में पुरस्कृत करियर का लक्ष्य बना रहे हैं? यहाँ आपका सुनहरा टिकट है! सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने अपनी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 की घोषणा की है। 914 रिक्तियों के साथ, यह भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों के लिए देश के प्रतिष्ठित अर्धसैनिक बलों में से एक के साथ एक गतिशील कैरियर को किकस्टार्ट करने का एक सही अवसर है। एसएसबी एक विविध, चुनौतीपूर्ण और पूर्ण कार्य वातावरण का वादा करता है जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। Indian Navy https://jobpostalerts.com/indian-navy-2/

SSB हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 उन व्यक्तियों के लिए खुली है जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली है या प्रासंगिक डिप्लोमा रखते हैं। भर्ती का उद्देश्य पुरस्कृत वेतनमान के साथ एक स्थिर नौकरी की पेशकश करके योग्य उम्मीदवारों को सशक्त बनाना है। एसएसबी में एक हेड कांस्टेबल के रूप में, आपको कई तरह की जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी, जिससे आपको अपने करियर में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता हासिल करने का मौका मिलेगा।

एसएसबी अपने हेड कांस्टेबलों को अच्छा वेतनमान प्रदान करता है। इसके साथ ही, कर्मचारी कई प्रकार के भत्तों और लाभों का आनंद लेते हैं, जिससे नौकरी और भी वांछनीय हो जाती है। चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा शामिल है। ऐसे में, संभावित उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी पहले से ही शुरू कर दें।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)
भर्ती परीक्षा का नाम
एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित
हेड कांस्टेबल
भर्ती प्रकार
नियमित
भर्ती श्रेणी
रक्षा नौकरियां

एसएसबी हेड कांस्टेबल के लिए वेतन / वेतनमान

7वें पे मैट्रिक्स लेवल 04 के अनुसार, एसएसबी हेड कांस्टेबल ₹ 25,500/- से ₹ 81,100/- की वेतन सीमा की उम्मीद कर सकते हैं। यह पहले ₹ 2400/- के ग्रेड पे के साथ ₹ 5200-20200/- के वेतन बैंड के तहत था।

मूल वेतन के अलावा, कर्मचारी भारत सरकार के नियमों और विनियमों के अनुसार विभिन्न अन्य भत्तों और लाभों के भी हकदार होंगे, जो समग्र आकर्षक मुआवजे पैकेज में जुड़ते हैं

SSB में हेड कांस्टेबल के रूप में शामिल होने के लाभ

हेड कॉन्स्टेबल के रूप में एसएसबी में शामिल होने से कई सुविधाएं मिलती हैं। राष्ट्र की सेवा करने के अलावा, आप एक स्थिर कैरियर, उत्कृष्ट वेतन और पेशेवर विकास के रास्ते का आनंद लेंगे।

चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण कौशल विकास को बढ़ावा देता है, और कर्मचारी लाभों के मेजबान एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करते हैं।

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 पर्याप्त संख्या में रिक्तियों की पेशकश कर रहा है – कुल 914 पद। यह पर्याप्त संख्या सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने और संभवतः इस सम्मानित संगठन में एक पूरा करियर सुरक्षित करने के लिए एक शानदार अवसर का प्रतीक है।

अनुशासन वार रिक्तियों का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन रिक्ति

हेड कांस्टेबल (एचसी) – इलेक्ट्रीशियन
15
हेड कांस्टेबल (एचसी) – मैकेनिकल (केवल पुरुष)
296
हेड कांस्टेबल (एचसी) – स्टीवर्ड
02
हेड कांस्टेबल – (पशु चिकित्सा)
02
हेड कांस्टेबल – (संचार)
578

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

एसएसबी हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदकों ने अपनी 12वीं कक्षा पूरी की हो या प्रासंगिक अनुशासन में डिप्लोमा किया हो। यह एक आवश्यक शैक्षिक मानदंड है, और आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आवेदन करने से पहले वे इस आवश्यकता को पूरा करते हैं।

शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड का विषयवार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड
हेड कांस्टेबल (एचसी) – इलेक्ट्रीशियन
10वीं पास या समकक्ष के साथ इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में दो साल का अनुभव

या

10वीं पास के साथ प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई/वोकेशनल इंस्टीट्यूट से एक साल का सर्टिफिकेशन कोर्स के साथ एक साल का प्रासंगिक अनुभव।

या

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में दो वर्षीय आईटीआई डिप्लोमा
1) हेड कांस्टेबल (एचसी) – मैकेनिकल (केवल पुरुष)
ऑटोमोबाइल या मोटर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के साथ 10वीं पास या आईटीआई से ऑटोमोबाइल या मोटर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दो साल का सर्टिफिकेट कोर्स या भारी वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस के साथ समकक्ष।
2) हेड कांस्टेबल (एचसी) – स्टीवर्ड
कैटरिंग किचन मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट के साथ 10वीं पास और प्रतिष्ठित होटल में इसी तरह की नौकरी में एक साल का अनुभव।
3) हेड कांस्टेबल – (पशु चिकित्सा)
विज्ञान के साथ 12वीं पास और पशु चिकित्सा और पशुधन विकास में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या पशु चिकित्सा स्टॉक सहायक पाठ्यक्रम या पशुपालन पाठ्यक्रम।
4) हेड कांस्टेबल – (संचार)
भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ विज्ञान के साथ 12वीं पास

या

इलेक्ट्रॉनिक्स या संचार या कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा।

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच है। हालाँकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार इस ऊपरी सीमा पर कुछ छूट लागू होती है। यह सभी संभावित उम्मीदवारों को पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का समान अवसर देता है।

आयु सीमा का अनुशासनवार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है –

पद का नाम और अनुशासन
आयु सीमा
हेड कांस्टेबल (एचसी) – इलेक्ट्रीशियन
18-25 वर्ष
हेड कांस्टेबल (एचसी) – मैकेनिकल (केवल पुरुष)
21-27 साल
हेड कांस्टेबल (एचसी) – स्टीवर्ड
18-25 वर्ष
हेड कांस्टेबल – (पशु चिकित्सा)
18-25 वर्ष
हेड कांस्टेबल – (संचार)
18-25 वर्ष

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में हेड कांस्टेबल के लिए चयन प्रक्रिया

एसएसबी कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा जहां लागू हो, शामिल हैं। इसके बाद मेडिकल जांच होती है। यह व्यापक चयन प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि भूमिका के लिए केवल सबसे सक्षम उम्मीदवारों का चयन किया जाए।

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क ₹ 100/- है। सभी श्रेणियों में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना 20 मई 2023 को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया इस तिथि से शुरू होती है और 18 जून 2023 तक चलती है। इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे चयन प्रक्रिया के लिए इस विंडो के भीतर आवेदन करें।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
20.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
18.06.2023

एसएसबी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://ssb.gov.in/

Leave a Comment