Secondary School Teacher 5118 Recruitment माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक के 5118 पदों पर नई भर्ती

Secondary School Teacher 5118 Recruitment

माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक पदों पर नवीनतम भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।इस भर्ती का नोटिफिकेशन डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है।जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार टीजीटी शिक्षक के 5118 पदों को भरा जाएगा।

इन पदों को भरने के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं।ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित संपूर्ण जानकारी पोस्ट में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई जा रही है।पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद में अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथियां

माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से मांगे गए हैं।ऑनलाइन आवेदन फार्म 8 फरवरी से 8 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे।अभ्यर्थी इस निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।क्योंकि इस समय सीमा के बाद में किसी भी तरह के आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।इसलिए योग्य अभ्यर्थी निश्चित समय सीमा में आवेदन फॉर्म पूर्ण कर लें।

आयु सीमा

माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है।जबकि इस भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है।

आयु सीमा से संबंधित विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होता ही उपलब्ध करवा दी जाएगी।आयु की गणना भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी।सरकारी नियम अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विषय छूट का भी प्रावधान दिया जाएगा

आवेदन शुल्क

माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग रखा गया है।जनरल ओबीसी ईडब्ल्यूएस आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है।एससी एसटी पीडब्ल्यूडी एवं महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

टीजीटी शिक्षक पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट के बाद बीएड पास रखी गई है।किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट के साथ बीएड डिग्री धारी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।इसके अलावा भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी अधिकारी की नोटिफिकेशन में दी गई है।आधिकारिक नोटिफिकेशन को पोस्ट में नीचे उपलब्ध करा दिया गया है।

आवेदन कैसे करें?

माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

सर्वप्रथम दिल्ली अधीनस्थ चयन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वहां पर भर्ती का नोटिफिकेशन दिया गया है उसमें उपलब्ध संपूर्ण जानकारी को स्टेप बाय स्टेप चेक करना है।

संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद में अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है।

मांगी गई संपूर्ण जानकारी भरकर आवेदन फॉर्म भरना है।

आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर लेने के बाद में सबमिट कर देना है।

एवं एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास अवश्य रखें।

Leave a Comment