SBI Recruitment 2023: SBI ने 2000 से भी ज्यादा पदों के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। SBI Clerk Recruitment 2023: बैंक में जॉब का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए काम की अपेडट है। एसबीआई ने 8 हजार से अधिक जूनियर एसोसिएट (क्लर्क) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 17 नवंबर, 2023 से शुरू हो रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए 7 दिसंबर, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को sbi.co.in पर जाना होगा।

जारी सूचना के अनुसार, जूनियर एसोसिएट के पद परों पर उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा। इसके तहत, प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन जनवरी 2024 के महीने में हो सकता है। वहीं, मुख्य परीक्षा फरवरी के महीने में कंडक्ट कराई जा सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

SBI Clerk Exam 2024 Notification: एसबीआई क्लर्क परीक्षा भर्ती के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

एसबीआई क्लर्क परीक्षा भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सहित आवश्यक विवरण प्रदान करें। अब जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। अब दिशानिर्देशों के अनुसार व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

इसके बाद, आवश्यक दस्तावेजों, जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट किसी भी अन्य दस्तावेज की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि अपलोड की गई फ़ाइलें निर्धारित आकार और प्रारूप मानदंडों को पूरा करती हैं। इसके बाद, शुल्क जमा करें। फीस जमा करने के बाद एक बार अच्छी तरह से पूरो फॉर्म को पढ़ लें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

SBI Recruitment 2023: अप्लाई करने की तारीख

7 नवंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

27 नवंबर इस आदेवन के लिए आखिरी तारीख है.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Eligibility for SBI Bank Vacancy 2023)

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना चाहिए. साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 1 साल का कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए.

आयु सीमा (Age limit for SBI PO Application 2023 )

इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी.जिसके लिए आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स देखना होगा

आवेदन शुल्क (Application Fee)

इस पोस्ट के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो सामान्य उम्मीदवारों को 750 रुपये देने होंगे. वहीं, अगर आप ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी वर्ग से हैं, तो आपको कोई फीस देने की जरूरत नहीं है.

कितनी मिलेगी सैलरी (Salary)

इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको 36,000 सैलरी से लेकर 63,840 रुपये तक की सैलरी मिलेगी.

ऐसा होगा सिलेक्शन (Selection Process)

इसके लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा (Prelims) ली जाएगी. इसके बाद मेंस परीक्षा ली जाएगी. उसके बाद साइकोमेट्रिक टेस्ट लिया जाएगा. इन सभी में सफल होने के बाद आप नौकरी के हकदार हो जाएंगे.

ऐसे करें आवेदन (Application Process of SBI PO Application 2023)

आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं.होम पेज पर आपको career का ऑप्शन दिखेगा.उस पेज पर Current Openings पर क्लिक करें.इसके बाद आपको RECRUITMENT OF PROBATIONARY OFFICERS‘ पर क्लिक करना होगा.वहां आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.इसके बाद आपको फॉर्म भरने का ऑप्शन दिखेगा.उस फॉर्म को भरें और पेमेंट कर सब्मिट कर दें.अब फॉर्म का एक प्रिंट आउट अपना पास रख लें.फॉर्म भरने के बाद पेमेंट ऑनलाइन मोड से ही स्वीकार्य होगा.

Leave a Comment