RSMSSB Animal Attendant Recruitment 2024: पशु परिचारक के 5934 पदों के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन शुरू, 10वीं पास इस तारीख से करें Apply

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) पशुपालन विभाग में 5934 पशु परिचारक (Animal Attendant) भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए 19 जनवरी से 17 फरवरी, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 18,000 से 56,900 रुपये तक सैलरी प्रदान की जाएगी। जो अभ्यर्थी पिछली बार किसी कारणवश इस भर्ती के लिए आवेदन करने से रह गए थे, उनके पास अब एक और मौका है।

RSMSSB Animal Attendant Recruitment 2024:

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएसबी) ने राजस्थान पशु परिचारक भर्ती अधिसूचना के माध्यम से कुल 5934 रिक्तियों की घोषणा की थी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। अब राजस्थान सरकार पशु परिचारक (Animal Attendant) के पदों के लिए फिर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. जिसकी घोषणा कर दी गई है। बोर्ड इन पदों के लिए 19 जनवरी, 2024 से आवेदन लेना शुरू कर रहा है। ये पद राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग में पशु परिचारकों के लिए हैं। योग्य उम्मीदवार, विशेष रूप से जिन्होंने अपनी 10वीं कक्षा पूरी कर ली है, वे 17 फरवरी, 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट www.rssb.rajasthan.gov.in या www.rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु के उम्मीदवार पात्र हैं।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है।इस भर्ती राजस्थान पशुचारक भर्ती की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। सफल उम्मीदवारों को 18,000 रुपये से 56,900 रुपये तक आकर्षक मासिक वेतन मिलेगा।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024 Notification PDF

विस्तृत राजस्थान पशु परिचारक भर्ती अधिसूचना 2023 (विज्ञापन संख्या 07/2023) आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों के लिए आवेदन करने से पहले संपूर्ण विज्ञापन की समीक्षा करना आवश्यक है। राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक आधिकारिक साइट पर दिया गया है। उम्मीदवार नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड करें:

Rajasthan Pashu Paricharak Bharti 2024: राजस्थान पशु परिचारक भर्ती हाइलाइट

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएसबी) द्वारा आयोजित राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024 का लक्ष्य एनिमल अटेंडेंट के लिए 5934 रिक्तियों को भरना है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024 से संबंधित सभी विवरण देख सकते हैं:

RSSB Animal Attendant Recruitment 2024: रिक्त पद

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती अभियान को देते हुए, इन रिक्तियों को गैर-अनुसूचित क्षेत्रों में 5281 और अनुसूचित क्षेत्रों में 653 के साथ वितरित किया गया है। RSSB की पशु परिचर भर्ती 2023 का उद्देश्य राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग में महत्वपूर्ण योगदान देना है।

RSMSSB Animal Attendant Bharti आयु सीमा

राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है।आरक्षित वर्ग के आयु -सीमा में छूट प्रदान की गई है।

Rajasthan Pashu Paricharak Vacancy 2024: शैक्षणिक योग्यता

पशु परिचारक पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास, किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही देवनागरी लिपि और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना भी जरूरी है।

RSMSSB Animal Attendant Vacancy 2024: राजस्थान पशु परिचारक के लिए आवेदन शुल्क

राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती 2023 के लिए GEN, OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये, OBC NCL, SC, ST के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं आवेदन सुधार शुल्क के तौर पर 300 रुपये का भुगतान करना होगा।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

सबसे पहले, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर, “Recruitment” टैब पर क्लिक करें।”Animal Attendant Recruitment 2024″ लिंक पर क्लिक करें।”Online Apply” लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुल जाएगा।

अपना राजस्थान का जन आधार नंबर (UAN) और पासवर्ड दर्ज करें।”Login” बटन पर क्लिक करें।

यदि आपके पास UAN नहीं है, तो “UAN Not Registered” लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुल जाएगा।अपना आधार नंबर, नाम, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।”

Submit” बटन पर क्लिक करें।आपका UAN जनरेट हो जाएगा।

अपने नए UAN और पासवर्ड का उपयोग करके “Login” करें।अब, आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

“Submit” बटन पर क्लिक करें।

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

राजस्थान पशु परिचारक भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

स्टेज-1: लिखित परीक्षाचरण-

2: दस्तावेज़ सत्यापनस्टेज-

3: मेडिकल टेस्ट

Leave a Comment